बलगम का आयुर्वेदिक उपचार : छाती-गले में जमा बलगम को बाहर करेंगे 8 घरेलू उपाय, खांसी, गले की खराश से मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: January 5, 2021 02:47 PM2021-01-05T14:47:33+5:302021-01-05T14:52:55+5:30

बलगम वाली खांसी से छुटकारा पाने के उपाय : सर्दी के मौसम में खांसी,बुखार, गले की खराश जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के नुस्खे

cough treatment at home: include these 8 Ayurveda herbs and foods to get rid cold, cough, sore throat, fever, flu and coronavirus symptoms in Hindi | बलगम का आयुर्वेदिक उपचार : छाती-गले में जमा बलगम को बाहर करेंगे 8 घरेलू उपाय, खांसी, गले की खराश से मिलेगा छुटकारा

खांसी और बलगम का इलाज

Highlightsसर्दियों में बढ़ जाती है बलगम वाली खांसीघर में मौजूद चीजों का इसका इलाज संभवकोरोना काल में संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए कारगर हैं ये चीजें

सर्दियों में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, फ्लू आदि के गले और छाती में बलगम बनने लगता है। बलगम होने से न केवल सांस लेने में तकलीफ होती है बल्कि आपका मन भी खराब रहता है। सांस लेने में तकलीफ और लगातार छींक आना सारे लक्षण बलगम जमा होने के होते हैं। 

सर्दी-जुकाम होने से सीने और गले कफ जम जाता है जिससे काफी परेशानी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की दवाइयों और अन्य उपायों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कफ से जल्दी छुटकारा नहीं मिलता है। हम कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करते रहने से कफ जमने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।  

अदरक-तुलसी
अगर आप कफ जमने से की समस्या से परेशान हैं तो आप तुलसी और अदरक का सेवन करना शुरू कर दीजिए। तुलसी और अदरक को एक साथ खाने से कफ जमने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

शहद और नींबू
शहद और नींबू का पानी एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पिएं। इस उपाय से गला साफ होगा क्योंकि नींबू बलगम को काटने का काम करता है। और शहद से गले को आराम मिलता है।

काली मिर्च
काली मिर्च भी कफ जमने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। दो कप में कुछ काली मिर्च कूटकर डाल दें। इसके बाद पानी को तब तक उबालें जब तक वो आधा न रह जाए। इसके बाद इस पानी को पिएं। ध्यान रखें काली मिर्च का पानी सुबह और शाम दोनों समय पियें।

नमक के पानी से गरारे 
यह एक गले में खराश से निपटने का सबसे आम तरीका है। यह सुरक्षित और तत्काल राहत प्रदान करता है और गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में भी प्रभावी है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी लें और उसमें आधा चम्मच नमक मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और गरारे करें।

शहद और अदरक
शहद और अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इस घरेलू नुस्खे का उपयोग करने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर इसे थोड़ा गरम कर लें, और इसका सेवन करें।

नींबू की चाय
यह बलगम को ढीला करने और गले में खराश से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने और संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी के साथ एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पियें।

लहसुन
आप कफ जमने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन खा सकते हैं। क्योंकि लहसुन की तासीर गर्म होती है। यह सर्दी जुकाम से बचने में मदद करता है। इसके अलावा गुड़ खा सकते हैं। गुड़ की तासीर गरम होती है। गुड़ के सेवन सीने और गले में जमा कफ साफ हो जाता है।

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय को गले की परेशानियों के इलाज में बेहतर विकल्प माना जाता है। इसमें विरोधी भड़काऊ, कसैले और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो गले में खराश, खांसी, सर्दी और छींक जैसे लक्षणों में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। कैमोमाइल चाय तैयार करने के लिए, 1 कप पानी उबले हुए पानी में 1 चम्मच कैमोमाइल चाय डालें और 5 मिनट पियें।

Web Title: cough treatment at home: include these 8 Ayurveda herbs and foods to get rid cold, cough, sore throat, fever, flu and coronavirus symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे