Coronavirus treatment at home: कोरोना के मरीज का घर पर करें इलाज, डॉक्टर की सलाह पर दें ये 4 दवाएं

By उस्मान | Published: June 11, 2020 09:50 AM2020-06-11T09:50:51+5:302020-06-11T09:50:51+5:30

coronavirus medicine and home remedies: एक्सपर्ट्स का मानना है कि हल्के लक्षणों वाले मरीजों का घर पर इलाज हो सकता है

coronavirus treatment at home: name of medicine that can use at home for covid-19 patient, effective home remedies for coronavirus in Hindi | Coronavirus treatment at home: कोरोना के मरीज का घर पर करें इलाज, डॉक्टर की सलाह पर दें ये 4 दवाएं

बुखार की दवा पेरासिटामोल

Highlightsकोरोना वायरस का अभी तक कोई स्थायी इलाज और दवा नहीं हैकोरोना के हल्के लक्षणों वाले मरीजों का घर पर उपचार हो सकता है गंभीर लक्षणों वाले 5% लोगों को वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है

कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षण बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हैं। जब तक किसी को ये लक्षण गंभीर नहीं होते हैं, तब तक आप घर पर ही उसका इलाज कर सकते हैं, जिस तरह से आपको सर्दी या फ्लू होता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अस्पताल की देखभाल की आवश्यकता के बिना अधिकांश लोग कोरोना से उबर जाते हैं। इस बारे में अधिक जानने के लिए आपक अपने नजदीकी डॉक्टर से बात कर सकते हैं कि लक्षण महसूस होने पर क्या आपको घर पर रहना चाहिए या अस्पताल जाना चाहिए। 

कोरोना के स्थायी इलाज के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बनी है हालांकि वैज्ञानिक नई दवाओं को बनाने और कुछ मौजूदा दवाओं का परीक्षण करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि कोरोना का इलाज किया जा सकता है या नहीं। जाहिर है अस्पताल में भी आपको ऐसा कुछ खास इलाज मिलने वाला नहीं है। कई चीजें हैं जो लक्षणों को दूर कर सकती हैं। आप इनका इस्तेमाल करके घर पर ही मरीज की देखभाल कर सकते और इलाज कर सकते हैं।

वायरस के संपर्क में आने के 2 से 14 दिन बाद लक्षण शुरू होते हैं। शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि बहुत से लोग जिन्हें हल्के संक्रमण होते हैं, वे 2 सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। अधिक गंभीर मामले पिछले 3 से 6 सप्ताह तक होते हैं।

घर पर कोरोनो वायरस का उपचार

यदि आपके लक्षण इतने हल्के हैं कि आप घर पर ठीक हो सकते हैं, तो आपको यह करना चाहिए:

- आराम करना आपको बेहतर महसूस करा सकता है और आपके ठीक होने की गति को तेज कर सकता है।
- घर पर रहें और काम, स्कूल, या सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें।
- तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें। निर्जलीकरण लक्षणों को बदतर बना सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
- यदि आपके लक्षण बदतर हो जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं। 
- फोन किए बिना उनके कार्यालय में मत जाओ। वे आपको घर पर रहने के लिए कह सकते हैं।
- अपने डॉक्टर से ओवर-द-काउंटर दवाओं के बारे में पूछें जो आपके बुखार को कम करने के लिए एसिटामिनोफेन की तरह मदद कर सकती हैं।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपके लक्षण खराब हो रहे हैं?

- साँस लेने में ज्यादा कठिनाई होने लगे
- आपके सीने में दर्द या दबाव महसूस होने लगे
- भ्रम या गंभीर उनींदापन
- आपके होंठ या चेहरे पर एक नीले रंग का निशान बनना

घर पर कोरोना के मरीज को दें ये दवाएं

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कोरोना के पांच लोगों में से एक को अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है। लगभग 15% मामलों में श्वसन संक्रमण के लक्षणों में मदद करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। गंभीर लक्षणों वाले 5% लोगों को वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है।

1) पेरासिटामोल
पेरासिटामोल का उपयोग बुखार, सिरदर्द, मासिक धर्म के दर्द, अर्थ्रेल्जिया, माएल्जिया, दांत में दर्द, ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द आदि में किया जाता है। डॉक्टर कोरोना और फ्लू के हल्के लक्षणों में इसके सेवन की सलाह देते हैं। आप घर मरीज को इसे दे सकते हैं। 

2) आइबूप्रोफेन
इसका इस्तेमाल दर्द (दांत दर्द, जोड़ों में दर्द आदि) और सूजन से आराम दिलाने के लिए किया जाता है। यह दवा एक नॉन स्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लमेट्रिक ड्रग (एनएसएआईडी) है। इस दवा का इस्तेमाल सिरदर्द, गठिया,पीठ में दर्द और अन्य प्रकार के रोगों में किया जाता है। ध्यान रहे कि इस दवा का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह पर करें। 

3) रेमेडीसविर
रेमेडीसविर एक प्रायोगिक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीवायरल दवा है जिसे मूल रूप से इबोला को लक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि रेमेडीसविर कोरोनो वायरस से लड़ने में अत्यधिक प्रभावी है। हालांकि इस दवा को अभी तक पूरी तरह मंजूरी नहीं मिली है इसलिए इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। 
 
4) क्लोरोक्विन
क्लोरोक्वीन एक दवा है जिसका उपयोग मलेरिया और ऑटोइम्यून बीमारियों से लड़ने के लिए किया जाता है। यह 70 से अधिक वर्षों से उपयोग की जा रही है और इसे सुरक्षित माना जाता है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि यह दवा टेस्ट ट्यूब में किए गए अध्ययनों में सार्स-को-2 वायरस से लड़ने में कारगर है।

इस बात का रखें ध्यान

कोरोना के लक्षणों जैसे कि बुखार और सिरदर्द आदि के लिए पैरासिटामोल या इबुप्रोफेन ली जा सकती है। ध्यान रहे कि बेवजह इन दवाओं के इस्तेमाल से बचें और अगर कोई शंका है तो डॉक्टर से सलाह लें। अगर आपके घर में एंटीबायोटिक दवाएं पड़ी हैं, तो उन्हें कोरोना वायरस के इलाज के लिए न लें। यह एक वायरस है और एंटीबायोटिक दवाओं से इसमें सुधार नहीं होगा। आपको कभी भी एंटीबायोटिक नहीं लेना चाहिए जो एक निश्चित स्थिति के लिए निर्धारित नहीं किया गया है।

Web Title: coronavirus treatment at home: name of medicine that can use at home for covid-19 patient, effective home remedies for coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे