Coronavirus: अस्पताल जाने की नहीं जरूरत, अपने घर में इन 6 कारगर तरीकों से करें कोरोना का इलाज

By उस्मान | Published: June 9, 2020 09:25 AM2020-06-09T09:25:15+5:302020-06-09T09:25:15+5:30

Coronavirus Treatment at home: एक्सपर्ट्स के अनुसार कोरोना के हल्के लक्षणों को घर पर ठीक किया जा सकता है

Coronavirus Treatment and home remedies: how to treat covid-19 at home, coronavirus symptoms, prevention and precaution tips in Hindi | Coronavirus: अस्पताल जाने की नहीं जरूरत, अपने घर में इन 6 कारगर तरीकों से करें कोरोना का इलाज

कोरोना का घर पर इलाज संभव

Highlightsहल्के लक्षणों वाले मरीजों को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं कुछ आयुर्वेदिक उपाय इलाज में सहायक हैंएंटीबायोटिक्स लेने से कोरोना वायरस खत्म नहीं होता है

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक बीमारी से दुनियाभर में अब तक 408,734 लोगों की मौत हो गई है और 7,198,634 लोग संक्रमित हुए हैं। भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 265,928 पर पहुंच गया है और 7,473 लोगों की मौत हुई है। 

कोरोना का कोई इलाज नहीं है। अब ऐसी स्थिति आ चुकी है कि हल्के लक्षणों वाले मरीजों को अस्पतालों में लेने से मना कर दिया है।एक्सपर्ट्स मान रहे है कि हल्के लक्षणों वाले मरीजों को घर में अलग रहकर ही अपना इलाज करना चाहिए। अगर लक्षण ज्यादा गंभीर हो जाते हैं, तो ही उन्हें अस्पताल जाना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं कि घर में रहकर ही आप कोरोना वायरस का कैसे इलाज कर सकते हैं। 

सबसे पहले कोरोना के लक्षण पहचानें
पेशेंट इन्फो के अनुसार, अब तक आपको पता चल गया होगा कि कोरोना के लक्षणों में बुखार (37।8 ° C) या त्वचा के ऊपर का तापमान जो छूने में गर्म लगता है), लगातार खांसी होना, सांस की तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई, थकान, सिर दर्द, गले में खराश और दर्द होना आदि शामिल हैं। अगर आपको यह लक्षण महसूस होते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

हल्के लक्षण वाले लोग खुद को अलग कर लें
यदि आप बुखार या एक नई लगातार खांसी का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत स्वयं को अलग करना चाहिए। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हल्की बीमारी का अनुभव करने वालों को चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती है। वो घर में अलग रहकर कुछ उपायों के जरिये खुद का इलाज कर सकते हैं।  

घर पर ऐसे करें अपनी देखभाल
तरल पदार्थ का खूब सेवन करें। पर्याप्त पानी पियें ताकि आपका पेशाब पीला और साफ रंग का हो। शराब से बचें क्योंकि यह आपको अधिक निर्जलित बना देगा। खूब आराम करें। अगर आपको कोरोनो वायरस के कोई लक्षण हैं और आप अस्वस्थ हैं, तो किसी भी कड़ी गतिविधि से बचने के लिए आपको घर पर खुद को अलग करना चाहिए। अपने कुछ लक्षणों के इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करें।

कोरोना के लिए दवाएं
वर्तमान में कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है या इसका कोई टीका नहीं है। उपचार का उद्देश्य लक्षणों को प्रबंधित करना और कम करना है जब तक आप ठीक नहीं हो जाते। अधिकांश लगभग 80% लोगों को हल्का संक्रमण होता है जिसका इलाज घर पर किया जा सकता है। इस मामले में, आपको कम से कम एक सप्ताह के लिए खुद को अलग कर लेना चाहिए, जब तक आप स्वस्थ महसूस नहीं करते।

कोरोना के पांच लोगों में से एक को अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है। लगभग 15% मामलों में श्वसन संक्रमण के लक्षणों में मदद करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। गंभीर लक्षणों वाले 5% लोगों को वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है।

अधिकांश वायरल संक्रमणों के लिए, जिनमें फ्लू और सामान्य सर्दी शामिल हैं, पेरासिटामोल और एनएसएआईडी (नॉन-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेटरी दवाएं) जैसे इबुप्रोफेन दी जाती हैं। कोरोना के लक्षणों जैसे कि बुखार और सिरदर्द आदि के लिए पैरासिटामोल या इबुप्रोफेन ली जा सकती है। ध्यान रहे कि बेवजह इन दवाओं के इस्तेमाल से बचें और अगर कोई शंका है तो डॉक्टर से सलाह लें। 

एंटीबायोटिक्स
अगर आपके घर में एंटीबायोटिक दवाएं पड़ी हैं, तो उन्हें कोरोना वायरस के इलाज के लिए न लें। यह एक वायरस है और एंटीबायोटिक दवाओं से इसमें सुधार नहीं होगा। आपको कभी भी एंटीबायोटिक नहीं लेना चाहिए जो एक निश्चित स्थिति के लिए निर्धारित नहीं किया गया है।
 
पारंपरिक उपचार
कोरोना से निपटने के लिए कई आयुर्वेदिक और घरेलू उपचारों को असरदार माना जा रहा है। आयुष मंत्रालय ने भी हल्दी, अदरक, लहसुन और दालचीनी जैसी करीब दस चीजों को कारगर बताया है। आप इन चीजों को काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा रोजाना गर्म पानी पीना और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने पर भी जोर दिया गया है ताकि इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाया जा सके।

अस्पताल या डॉक्टर के पास कब जायें
यदि आपकी बीमारी बिगड़ रही है या सात दिनों के बाद भी आपके लक्षणों में सुधार नहीं हुआ है, तो आपको जल्द से जल्द चिकित्सा की तलाश करनी चाहिए। अगर आपके लक्षण गंभीर है तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए और कोरोना की जांच करानी चाहिए।

उदहारण के लिए आप घर पर अपने लक्षणों का सामना नहीं कर पा रहे हैं, आपकी हालत खराब होती जा रही है, आपको अभी भी बुखार है, आम तौर पर अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं या एक सप्ताह के बाद भी अन्य लक्षण हैं, आप रोजमर्रा के काम करने में असमर्थ हैं जैसे आपका फोन देखना, पढ़ना या बिस्तर से उठना।

Web Title: Coronavirus Treatment and home remedies: how to treat covid-19 at home, coronavirus symptoms, prevention and precaution tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे