Highlightsलगातार खांसी और बुखार के कोविड-19 के प्रमुख लक्षण होने की पुष्टि हुई हैअध्ययन में पता चला कि बुखार कोरोना वायरस का सबसे लक्षण है कोरोना के कुछ मरीजों में लक्षण नजर नहीं आते हैं

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। चीन से निकली इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 484,972 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 5,175,406 लोग संक्रमित हुए हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। 

कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है और इसके लक्षण भी बदलते जा रहे हैं। वैसे तो कोविड-19 के कई लक्षण हैं लेकिन वैज्ञानिकों ने इसके दो बड़े लक्षणों की पुष्टि की है। लगातार खांसी और बुखार के कोविड-19 के प्रमुख लक्षण होने की पुष्टि हुई है। 

अध्ययनों की एक प्रमुख समीक्षा के अनुसार इसके अलावा कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों में थकान, गंध नहीं आना, सांस लेने में कठिनाई शामिल है। पत्रिका ‘पीएलओएस वन’ में प्रकाशित अध्ययन में उन लक्षणों की पुष्टि की गई है जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस बीमारी की शुरुआत में सूचीबद्ध किया था।

24 हजार से अधिक मरीजों पर हुआ अध्ययन

इसके अनुसंधानकर्ताओं में ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी आफ लीड्स के अनुसंधानकर्ता शामिल हैं। इन अनुसंधानकर्ताओं ने नौ देशों के 24 हजार से अधिक मरीजों द्वारा अनुभव किये जा रहे सामान्य लक्षणों की पहचान करने के लिए 148 अलग अलग अध्ययनों के आंकड़े संकलित किये। इन नौ देशों में ब्रिटेन, चीन और अमेरिका भी शामिल हैं। 

कुछ मरीजों ने दिखाई नहीं देते कोरोना के लक्षण

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि यह अध्ययन कोविड-19 के लक्षणों को लेकर की गई सबसे बड़ी समीक्षाओं में से एक है। अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी स्वीकार किया कि संभव है कि ऐसे लोगों की बड़ी संख्या हो जो इस वायरस से संक्रमित हों लेकिन उनमें कोई लक्षण दिखायी नहीं दें। 

बुखार है कोरोना वायरस का सबसे बड़ा लक्षण

लीड्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च में सर्जन और क्लीनिकल रिसर्च फेलो रिकी वेड ने कहा, 'इस विश्लेषण से इस बात की पुष्टि होती है कि कोविड-19 से संक्रमित पाये गए लोगों के लक्षणों में खांसी और बुखार सामान्य लक्षण थे।' अनुसंधानकताओं ने कहा कि अध्ययन में पता चला कि 24410 मामलों में से 78 प्रतिशत को बुखार था। 57 प्रतिशत में खांसी थी।

ICMR ने बताए कोरोना के 2 नए लक्षण

वैसे तो कोरोना के मुख्य लक्षण तेज बुखार,खांसी और सांस लेने में तकलीफ को मानी जा रही थी। लेकिन हाल ही में ICMR ने कोरोना वायरस के लक्षणों की लिस्ट को अपडेट किया है जिसमें कोरोना के कुछ नए लक्षणों को शामिल किया गया है।

इस लिस्ट में कोरोना के लक्षण में अब मांसपेशियों में दर्द, गले में बलगम बननाग, बंद नाक और गले में खरास और दर्द, डायरिया लक्षण को पहले ही जोड़ दिया गया था लेकिन अब इन लक्षणों में 2 और नए लक्षण शामिल किए गए है जो इनमें सबसे पहले दिख सकते हैं, जैसे स्वाद का पता नहीं चलता और गंध का पता न चलना।

Coronavirus symptoms: Losing your sense of smell or taste could mean you have COVID-19 - CBS News

2 से 14 दिन में दिख जाते हैं कोरोना के लक्षण

अबतक के शोध और जानकारी के मुताबिक कोरोना के लक्षण वायरस के संपर्क में आने के 2 से 14 दिन के अंदर दिखाई देना शुरू हो जाते हैं। शुरुआत में शरीर दर्द, बुखार और खांसी जैसी तकलीफ शामिल हैं। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शरीर नें दिखने और महसूस होने वाले इन लक्षणों से भी पहले दो और नए लक्षण महसूस होते हैं जो कोरोन के संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं।

ये लक्षण ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। इन दो लक्षणों में शख्स को किसी भी चीज को खाने के बाद उसका टेस्ट पता न चलना और अपने आस पास मौजूद चीजों की खूशबू न मिलना। यानि कोरोना वायरस आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम पर अटैक करने से पहले आपके स्वाद की ग्रंथियों को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि सभी मरीजों में ये लक्षण दिखे ये भी जरूरी नहीं है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

English summary :
Covid-19 Symptoms:According to a major review of studies, other symptoms of corona virus include fatigue, no smell, difficulty in breathing. The study published in the journal PLOS One confirms the symptoms listed by the World Health Organization (WHO) at the onset of the disease.


Web Title: Coronavirus Symptoms: Study confirm fever and cough as the most prevalent symptoms of Covid-19 pandemic. know others coronavirus new symptoms here in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे