Covid-19 symptoms: टीका लगवाने वाले लोगों में दिख रहे कोरोना के ये 5 गंभीर लक्षण, समझें और जांच कराएं

By उस्मान | Published: August 23, 2021 02:57 PM2021-08-23T14:57:18+5:302021-08-23T14:59:36+5:30

टीका लगवाने और नहीं लगवाने लोगों में कोरोना के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं

Coronavirus symptoms after vaccination: 5 common symptoms of infection in vaccinated people | Covid-19 symptoms: टीका लगवाने वाले लोगों में दिख रहे कोरोना के ये 5 गंभीर लक्षण, समझें और जांच कराएं

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsटीका लगवाने और नहीं लगवाने लोगों में कोरोना के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं लक्षणों को नजरअंदाज न करेंटीका लगवाने के बाद भी सतर्क रहें

वैक्सीन की दो खुराक लेना कोरोना वायरस संक्रामक बीमारी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि टीके संक्रामक वायरस से पूरी सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। आपको अभी भी इससे संक्रमित होने के जोखिम में समान रूप से हो सकता है। बस लक्षण इतने जटिल नहीं हो सकते। 

रिपोर्टों से पता चलता है कि कई लोग पूरी तरह से टीका लगवाने के बाद भी कोरोना वायरस से संक्रमित थे। हालांकि, टीकाकरण के बाद संक्रमित लोगों ने महामारी की शुरुआत में देखे गए लक्षणों से थोड़े अलग नजर आ रहे हैं।

लक्षण कैसे भिन्न होते हैं
यूनाइटेड किंगडम में चल रहे एक नए अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया था, उनमें उन लोगों की तुलना में कुछ अलग लक्षण दिखाई दिए, जिन्हें एक भी खुराक नहीं मिली है। 

टीके लगाने वाले लोगों में देखे गए वायरस के लक्षणों में बदलाव आया है, जो डेल्टा वेरिएंट के कारण माना जाता है। अध्ययन में वायरस से संक्रमित दोनों तरह के लोगों ने हिस्सा लिया। देखा गया कि टीका लगाने वाले लोगों में लक्षण कम थे और उनके गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना कम थी। 

टीका लगवाने वाले लोगों में कोरोना के लक्षण

सिरदर्द
सिरदर्द कोरोना के शुरुआती लक्षण हैं। सभी को समय-समय पर अलग-अलग कारणों से सिरदर्द का अनुभव होता है। यही कारण है कि सामान्य सिरदर्द और कोरोना से संबंधित अन्य के बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि कोरोना के कारण होने वाले सिरदर्द लगातार बने रहते हैं और कुछ समय के लिए बने रहते हैं।

बहती नाक
सर्दी के सामान्य लक्षणों के लिए एक बहती नाक आम है, लेकिन इसे कोरोना के शुरुआती लक्षणों के रूप में भी जाना जाता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि डेल्टा संस्करण के मामले में नाक बहना संक्रमण का एक विशिष्ट लक्षण है। यह सभी आयु वर्ग के लोगों में देखा गया है।

छींक आना
बहती नाक के साथ लगातार छींक भी आ सकती है। कुछ मामलों में, छींक आना मौसमी एलर्जी के कारण भी हो सकता है, जो आमतौर पर इस मौसम में बताया जाता है। यदि आप एलर्जी की समस्या से पीड़ित हैं तो परीक्षण करवाना बेहतर है।

अन्य लक्षण
गले में खराश
कोरोना वायरस के मामले में गले में खराश दर्द या सूखापन की भावना, बात करने और निगलने में कठिनाई, गले में खराश और लालिमा की विशेषता है। कोरोना के मामले में किसी को खांसने में भी कठिनाई हो सकती है।

गंध की भावना का नुकसान
सूंघने की क्षमता का कम होना कोरोना का ट्रेडमार्क लक्षण है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वायरस बीच-बीच में सहारा देने वाली कोशिकाओं को प्रभावित करता है। इन कोशिकाओं में एसीई रिसेप्टर्स होते हैं जो वायरस को घ्राण कोशिकाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं और आप कुछ भी सूंघ नहीं पाते हैं। 

पूरी तरह से टीका लगाने वाले लोगों में वायरस के संपर्क में आने के बाद इस लक्षण का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। जबकि संक्रमण के बाद गंध की भावना सामान्य हो जाती है, लगभग 10 प्रतिशत मामलों में पूरी तरह से ठीक होने में लगभग 6 महीने लग सकते हैं।

टीका नहीं लगवाने लोगों में कोरोना के लक्षण

टीका नहीं लगवाने लोगों में, लक्षण उन लोगों से थोड़े अलग थे जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया था। जबकि कुछ महामारी की शुरुआत में भी ऐसे ही बने रहे।

इन लक्षणों में सिरदर्द, गले में खराश, बहती नाक, बुखार, लगातार खांसी होना आदि शामिल हैं। नौवें स्थान पर सूंघने की शक्ति कम हो जाती है और सांस की तकलीफ 30वें स्थान पर आ जाती है।

Web Title: Coronavirus symptoms after vaccination: 5 common symptoms of infection in vaccinated people

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे