Coronavirus second waves symptoms treatment: best and effective home remedies for covid-19 symptom dry cough in Hindi | कोरोना का इलाज : दूसरी लहर में मरीजों को रही अजीब तरह की खांसी, जानें इससे राहत पाने 8 घरेलू उपाय
खांसी का घरेलू इलाज

Highlightsकोरोना के मरीजों में अजीब तरह की खांसी का लक्षणखांसी होने पर जांच कराएंघर में मौजूद है खांसी का इलाज

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना की दूसरी लहर जंगल में आग की तरह फैल रही है। भारत सहित पूरी दुनिया में रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना एक नए रूप सामने आने के बाद मामलों में ज्यादा वृद्धि देखी जा रही है। 

दुर्भाग्य से अब कोरोना के लक्षणों में तेजी देखी जा रही है। अब सर्दी या बुखार कोरोना के लक्षण नहीं रह गए हैं। दूसरी लहर में कोरोना के कुछ नए और अजीब लक्षण देखे जा रहे हैं। लक्षणों में बढ़ोतरी कोरोना के नए स्ट्रेन की वजह से भी हुई है। हम आपको कोरोना के एक नए लक्षण के बारे में बता रहे हैं जिसका इलाज आप घर में भी कर सकते हैं। 

अजीब तरह की खांसी होना
खांसी शुरू से कोरोना वायरस का मुख्य लक्षण रहा है। लेकिन अब मरीजों में एक अजीब तरह की खांसी के लक्षण दिख रहे हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना के मरीजों में एक अजीब तरह की खांसी के लक्षण दिख रहे हैं। 

इसमें मरीजों में सामान्य खांसी से बिल्कुल हटकर एक आवाज के साथ खांसी हो रही है। इतना ही नहीं, मरीज को लगातार खांसी का सामना करना पड़ रहा है। एक्सपर्ट की सलाह है कि इस तरह का लक्षण दिखने पर आपको तुरंत जांच करानी चाहिए। 

सूखी खांसी से राहत पाने के उपाय

अदरक
अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।

पुदीने की दवा
अधिकांश दवा की दुकानों पर पुदीने की दवा उपलब्ध है। इन मेडिकेटेड लोज़ेंग में मिंट फैमिली के यौगिक होते हैं। इसमें एक शक्तिशाली शीतलन प्रभाव है जो खांसी और गले की चुभन से राहत दिलाने में सहायक है।

मुलेठी 
मुलेठी की चाय पीने से सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसके लिए, दो बड़ी चम्मच मुलैठी की सूखी जड़ को एक मग में लेकर इस मग में उबलता हुआ पानी डालें। 10-15 मिनट तक भाप लगने दे।

ह्यूमिडिफायर 
ह्यूमिडिफायर एक ऐसी मशीन है जो हवा में नमी जोड़ती है। घर की शुष्क हवा गले के ऊतकों को उत्तेजित करती है। रात में अपने बेडरूम में एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें ताकि आप अधिक आरामदायक हो सके और तेजी से ठीक करने में मदद कर सके।

शहद
सूखी खांसी में शहद रामबाण इलाज है। इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और पिएं। रोजाना इस तरीके को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा।

सूप और गर्म पेय
सूप और चाय की तरह गर्म तरल पदार्थ नमी को जोड़ने में मदद करते हैं और गले में खराश और खरोंच को तुरंत राहत प्रदान करते हैं। गर्म तरल पदार्थ आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं, जो उपचार प्रक्रिया के लिए आवश्यक है।

नमक के पानी से गरारे 
नमक के पानी से टिश्यू बह जाता है और हीलिंग को बढ़ावा देता है। 8-औंस गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच नमक मिलाएं और एक घूंट लें। अपने सिर को पीछे झुकाएं और 30 सेकंड के लिए धीरे से गरारे करें, फिर थूक दें। नमक का पानी कभी न निगलें।

विटामिन
विटामिन कार्बनिक यौगिक हैं जिन्हें आपके शरीर को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। विभिन्न विटामिन विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

प्रोबायोटिक्स
प्रोबायोटिक्स स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पेट के बैक्टीरिया में सुधार कर सकते हैं। बैक्टीरिया का एक स्वस्थ संतुलन न केवल आपके पेट को स्वस्थ रखता है, बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है ताकि आप संक्रमण से लड़ सकें।

अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लें
यदि आपको सूखी खांसी है, तो तरल पदार्थ आपके दोस्त हैं। हाइड्रेटेड रहने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका गला नम रहता है ताकि यह ठीक से ठीक हो सके। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, लेकिन अधिक बेहतर है।

Web Title: Coronavirus second waves symptoms treatment: best and effective home remedies for covid-19 symptom dry cough in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे