COVID 2nd wave symptoms: कोरोना की दूसरी लहर से होने वाली थकान और कमजोरी के 6 लक्षण समझें

By उस्मान | Published: May 11, 2021 12:37 PM2021-05-11T12:37:58+5:302021-05-11T18:11:12+5:30

कोरोना वायरस की थकान सामान्य थकान से अलग होती है, लक्षण महसूस होने पर तुरंत जांच कराएं

Coronavirus second wave symptoms in Hindi: 6 covid-19 related fatigue and weakness symptoms in Hindi | COVID 2nd wave symptoms: कोरोना की दूसरी लहर से होने वाली थकान और कमजोरी के 6 लक्षण समझें

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsकोरोना वायरस की थकान सामान्य थकान से अलग होती हैलक्षण महसूस होने पर तुरंत जांच कराएं कोरोना के किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अब केवल खांसी या बुखार ही कोविड के लक्षण नहीं रह गए हैं। अब कई ऐसे लक्षण दिख रहे हैं जो आम बामीरियों से मिलत-जुलते हैं। यही वजह है कि कोरोना की पहचान करना भी मुश्किल हो सकता है। 

ऐसा ही लक्षण थकान है, जो कोरोना का भी लक्षण हो सकता है। वैसे तो थकान एक सामान्य संकेत है जो कई कारकों के कारण अनुभव किया जा सकता है- निर्जलीकरण, तनाव, पुरानी बीमारी या जीवन शैली से जुड़े कामकाज। 

लेकिन कोरोना के मरीजों को थकान पहले सामने आई किसी भी अन्य सुस्ती या थकान के विपरीत हो सकती है। चलिए जानते हैं कि सामान्य थकान और कोरोना से होने वाली थकान के बीच क्या अंतर है। 

क्या दूसरी लहर में थकान आम लक्षण है?

थकान कोरोना वायरस का एक लंबा चर्चित लक्षण है। हालांकि यह पहले आमतौर पर कोरोना के गंभीर रूपों से जुड़ा था। चिकित्सा विशेषज्ञों और केस स्टडी ने बताया कि अधिक से अधिक लोग अपने पूर्व लक्षणों के दौरान थकान भी महसूस करते हैं और यह लंबे समय तक जारी रह सकता है। इस लक्षण की तीव्रता को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है और बच्चों सहित किसी भी उम्र, युवा या बूढ़े लोगों को हो सकता है।

क्या थकान और कमजोरी कोरोना का एक सामान्य संकेत है?

थकान न केवल कोरोना बल्कि अन्य वायरल बीमारियों का भी एक सामान्य संकेत हो सकता है। हालांकि कोरोना के मामले में लक्षण की तीव्रता और अवधि अधिक गंभीर हो सकती है।

विशेषज्ञों के अनुसार, संक्रमण और सूजन से राहत के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा जारी साइटोकिन्स के कारण थकान होती है। संक्रमण से लड़ने के बाद, यहां तक कि शुरुआती चरण में आप सुस्त, थका हुआ महसूस कर सकते हैं और तीव्र थकान का अनुभव कर सकते हैं। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, थकान अब कोरोना संक्रमण का तीसरा सबसे आम संकेत है।

कोरोना की थकान कैसे अलग है?

सामान्य मामले में जब ऊर्जा का स्तर कम होता है, तो चिकित्सकीय रूप से बोलना, थकान एक आम शिकायत हो सकती है। हालांकि, यह कुछ घंटों तक रह सकता है और आमतौर पर कुछ आराम के बाद ठीक हो जाता है। दूसरी ओर कोरोना के मामले थकान अधिक समय तक रह सकती है, जिससे किसी भी कार्य को पूरा करने में कठिनाई होती है। 

कोरोना के मामले में आपको अधिक थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है। आपको चक्कर आना या बेहोशी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। कोरोना में प्लेटलेट काउंट कम होने से थकान हो सकती है। मांसपेशियों में दर्द की वजह से थकान हो सकती है। 

Read in English

Web Title: Coronavirus second wave symptoms in Hindi: 6 covid-19 related fatigue and weakness symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे