COVID diet: अध्ययन में दावा, SARS-CoV-2 को 5 मिनट में 97% निष्क्रिय कर सकता है क्रैनबेरी जूस, ये भी हैं 7 बड़े फायदे

By उस्मान | Published: November 13, 2020 01:11 PM2020-11-13T13:11:52+5:302020-11-13T13:14:40+5:30

कोरोना वायरस डाइट प्लान : कोरोना वायरस से बचना है तो आपको आज ही से करौंदा का रस पीना शुरू कर देना चाहिए

Coronavirus prevention tips: study claim cranberry juice that can inhibit COVID-19, diet tips for coronavirus in Hindi | COVID diet: अध्ययन में दावा, SARS-CoV-2 को 5 मिनट में 97% निष्क्रिय कर सकता है क्रैनबेरी जूस, ये भी हैं 7 बड़े फायदे

कोरोना से बचने के उपाय

Highlightsक्रैनबेरी जूस, ग्रीन टी और अनार का रस में सार्स-को-2 वायरस को मारने की क्षमतातीनों चीजें पांच मिनट के भीतर 99 प्रतिशत से अधिक वायरस को निष्क्रिय कर देती हैंक्रैनबेरी का रस पांच मिनट के बाद सार्स-को-2 को लगभग 97 प्रतिशत निष्क्रिय कर देता है

कोरोना वायरस के प्रभाव के बीच एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि क्रैनबेरी जूस, ग्रीन टी और अनार का रस पीने से कोरोना वायरस के वायरस सार्स-को-2 वायरस को मारने की क्षमता है। यह तीनों चीजें पांच मिनट के भीतर 99 प्रतिशत से अधिक वायरस को निष्क्रिय कर देती हैं।    

यह दावा इंस्टीट्यूट ऑफ मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी, उल्म यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर, टेक्निसिटी यूनिवर्सिट ड्रेसडेन और कॉग्निवीर्ड जीएमबीएच द्वारा शोध में किया गया है। अध्ययन में पाया गया कि क्रैनबेरी जूस इन्फेक्शन को लगभग 3,000 गुना तक कम कर देता है। 

क्रैनबेरी का रस पांच मिनट के बाद सार्स-को-2 को लगभग 97 प्रतिशत निष्क्रिय कर देता है। शोधकर्ताओं ने यह भी पता लगाया कि सार्स-को-2  निष्क्रिय करने के लिए क्रैनबेरी का रस काफी उपयोगी था।

Cranberries: Benefits, nutrition, and risks 

क्रैनबेरी रस पीने के अन्य फायदे

किडनियों को साफ और स्वस्थ रखने में सहायक
क्रैनबेरी रस पीने से किडनियों को साफ करने के अलावा पथरी से भी छुटकारा पाया जा सकता है। यह कैल्शियम और ऑक्सालेट का भंडार है जो आपकी किडनियों के लिए जरूरी है। इसके अलावा यह विटामिन सी और आयरन का भी बेहतर स्रोत है।

यूरिन इन्फेक्शन से बचाने में सहायक
क्रैनबेरी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल और एन्थोसाइनिन (पीएसी) का भंडार हैं। ये संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मूत्र पथ की दीवारों से हटाने में मदद करते हैं और इसलिए यूटीआई को रोकते हैं।

पेट के अल्सर में देता है लाभ
एच पाइलोरी जैसे हानिकारक जीवाणु, कभी-कभी पेट के नाजुक आंतरिक अस्तर पर हमला करते हैं जिससे सूजन उत्पन्न हो जाता है।क्रैनबेरी एच।पाइलोरी के विकास को रोकते हैं। इसमें फ्लैवोनोल और प्रोएथोकाइनाइडिन हैं, क्रैनबेरी पेट और आंत को पेप्टिक अल्सर के हमले से  बहुत अच्छी तरह से रक्षा करता है। 

दिल को स्वस्थ रखने में सहायक
क्रैनबेरी का रस भी आपका दिल का सबसे अच्छा दोस्त भी हो सकता है। आप इसे रोज़ाना आहार में शामिल कर सकते है क्योंकि यह हृदय रोगों के खतरे को कम करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास को रोकता है। क्रैनबेरी प्लेटलेट्स के उत्पादन को बढ़ावा देता हैं जिससे  रक्त पतला बना रहता हैं।

वजन कंट्रोल करता है
क्रैनबेरी में फाइबर की मात्रा अधिक रहती है। यह पेट को अधिक समय के लिए तृप्त बनाये रखने में मदद करता है। क्रैनबेरी रस के नियमित खपत से मोटापा कम होता है। इसलिए यह मोटे लोगों के लिए एक सुपर भोजन है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है
क्रैनबेरी का रस आपके लिए अच्छा है क्योंकि यह गले में खराश, वायरल संक्रमण और इन्फ्लूएंजा जैसे सामान्य संक्रमण का मुकाबला कर सकता है। दरअसल यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करके आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है। 

किडनी की पथरी का रामबाण इलाज
हालांकि गुर्दे की पथरी के लिए संभावित घरेलू उपाय बहुत सारे हैं, क्रैनबेरी का रस जादू की तरह काम कर सकता है। इसमें क्विनिक एसिड होता है, जो गुर्दे में  पत्थर होने से रोकता है।

Web Title: Coronavirus prevention tips: study claim cranberry juice that can inhibit COVID-19, diet tips for coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे