कोरोना वायरस टिप्स : कोविड-19 से बचना है तो हर हाल में इन 5 गंदी आदतों को छोड़ना होगा

By उस्मान | Published: September 26, 2020 10:06 AM2020-09-26T10:06:24+5:302020-09-26T10:06:24+5:30

कोरोना वायरस से बचने के उपाय : अगर आपको लग रहा है कि कोरोना आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा तो आप गलत हैं

Coronavirus prevention tips in Hindi: 5 bad habits that can cause of covid-19 virus, coronavirus precaution tips in Hindi | कोरोना वायरस टिप्स : कोविड-19 से बचना है तो हर हाल में इन 5 गंदी आदतों को छोड़ना होगा

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

Highlightsदेश में संक्रमितों की संख्या 59 लाख पारअब तक 7,02,69,975 मामलों की जांचनाक में उंगली डालना जैसी आदतों से बचें

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरानक वायरस से देश में संक्रमितों की संख्या 59 लाख पार हो गई है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 85,362 नए मामले सामने आए हैं। पिछले कई दिनों से 80 हजार से अधिक केस सामने आ रहे हैं।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1,089 मरीजों की मौत हुई है। अबतक 59,03,933 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमे से 9,60,969 सक्रिय मामले हैं और 48,49,585 लाख ठीक हो गए हैं, जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। वहीं, 93,379 मरीजों की मौत हो चुकी है।

अब तक 7,02,69,975 मामलों की जांच
भारत में कोविड-19 के मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार, 23 अगस्त को 30 लाख के पार, पांच सितम्बर को 40 लाख के पार और 16 सितम्बर को 50 लाख के पार चले गए थे। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार देश में 25 सितम्बर तक कुल ल 7,02,69,975 नमूनों की जांच की गई, इनमें से 13,41,535 नमूनों की जांच गुरुवार को की गई।  

कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है और इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित लोगों से अलग रखना। कोरोना से बचने की सलाह के रूप में हाथों को साबुन और पानी से धोने और हाथों को मुंह और नाक को न छूने की सलाह दी गई है। लेकिन आपको बता दें कि कोरोना से बचने के लिए सिर्फ इतना करना ही काफी नहीं है। इनके अलावा भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

1) नाक में उंगली डालना
बहुत से लोगों को उंगली से नाक साफ करने की आदत होती है। अक्सर लोगों को यह काम करते देखा जा सकते है। अगर आपको भी यह गंदी आदत है, तो आपको तुरंत इसे छोड़ देना चाहिए। वरना यह आदत आपको मुसीबत में डाल सकती है। ऐसा करने से वायरस नाक के जरिये शरीर में प्रवेश कर सकता है।

नाक में ऊँगली करने के हैं अनेक फायदे, जानकर हो जाओगे हैरान

2) कहीं पर भी थूक देना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से अपील की है कि उन्हें कहीं भी थूकने जैसी गंदी आदत को बदलना चाहिए। आपको बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रमण थूक के जरिये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए आपको इस बात पर खास ध्यान देने की जरूरत है। 

3) पाद (गैस पास करना)
डॉक्टरों की एक स्टडी के दौरान सामने आया है कि कोरोना वायरस के आधे से ज्यादा मरीजों के मल में भी मौजूद था। वहीं डॉक्टर का कहना है कि इंसान के गैस छोड़ने से भी कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है। इसके साथ ही डॉक्टरों का कहना है कि फार्ट में कुछ ऐसे कण पाए जाए जाते हैं जो बैक्टीरिया को फैला सकता है। इसके साथ ही डॉक्टर ने बताया कि फार्ट्स में टैल्कम पाउडर की स्प्रे करने तक की लंबी दूरी तक जाने की क्षमता होती है।

Doctor Warns Farts Can Spread the Coronavirus – That Stinks (& Is Likely Not True)

4) बिना हाथ धोये खाना
अगर आपने अभी तक इस आदत में सुधार नहीं किया है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। बिना हाथ धोये खाने से कोरोना का संक्रमण आसानी से शरीर में प्रवेश कर सकता है। कोरोना से बचने के लिए एक्सपर्ट्स बार-बार हाथों को साबुन से धोने की अपील कर रहे हैं। 

5) जोर से हंसना
जागरण की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईसीएमआर और एम्स के डॉक्टरों के साथ मिलकर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए गाइडलाइंस तैयार की हैं। शोधकर्ताओं ने बताया है कि संक्रमित शख्स के जोर से हंसने से भी कोरोना वायरस के फैलने का खतरा पैदा हो सकता है। इस बात को एम्स के कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर अंबुज रॉय ने भी माना है। 

Web Title: Coronavirus prevention tips in Hindi: 5 bad habits that can cause of covid-19 virus, coronavirus precaution tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे