COVID symptoms: आपकी जीभ, मुंह, हथेली और आंखों पर दिख सकते हैं कोरोना के 9 अजीब लक्षण, समझें और जांच कराएं

By उस्मान | Published: March 17, 2021 10:25 AM2021-03-17T10:25:38+5:302021-03-17T10:25:38+5:30

अब सिर्फ बुखार, खांसी, सांस की कमी या थकान कोरोना वायरस के लक्षण नहीं रहे गए हैं

Coronavirus new unusual symptoms: 9 unusual symptoms of covid-19 you can see on your eye, tongue, hand, leg and skin, coronavirus all symptoms in Hindi | COVID symptoms: आपकी जीभ, मुंह, हथेली और आंखों पर दिख सकते हैं कोरोना के 9 अजीब लक्षण, समझें और जांच कराएं

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsइन लक्षणों को न करें नजरअंदाज कई रोगों में दिखाई देते हैं ये लक्षण इसलिए जांच जरूरीनए कोरोना के आने पर बढ़ रहे हैं लक्षण

कोरोना वायरस ने एक फिर रफ्तार पकड़ ली है। पिछले कुछ हफ्तों से नए मामलों में तेजी आई है। इतना ही नहीं, कोरोना के नए लक्षणों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। कोरोना के नए रूप सामने आने के बाद कोविड-19 के अजीब लक्षण देखने को मिल रहे हैं।  यह लक्षण खांसी, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द से बिल्कुल अलग हैं। 

हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको अपने मुंह, जीभ या आंखों में नजर आ सकते हैं। इ न लक्षणों को समझें और तुरंत कोरोना की जांच कराएं ताकि समय पर सही इलाज में मदद मिल सके।  

आंखों पर नजर आने वाले कोरोना के लक्षण

प्रकाश में परेशानी होना
अध्ययन के अनुसार, लगभग 18% रोगियों ने प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता का अनुभव किया, जिसे फोटोफोबिया भी कहा जाता है। लक्षण तब हो सकता है जब वातावरण में प्रकाश बहुत अधिक उज्ज्वल होता है और रोगी के लिए असुविधा का कारण बनता है। इस लक्षण के कारण आंखों में सूजन, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है। 

आंखों में खुजली होना
जिस तरह गले में खराश होती है उसी तरह आंखों में भी बेचैनी हो सकती है। यह एक कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है। अध्ययन में पाया गया कि लगभग 17% रोगियों में आंखों में खुजली होती है, जबकि 16% में आंखों में दर्द होता है। 

कंजंक्टिवाइटिस या आंख आना
कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि कोरोना वायरस के रोगियों में कंजंक्टिवाइटिस के लक्षण दिख सकते हैं। इसे पिंक आइज भी कहा जाता है। इसमें आपकी आंखों का रंग लाल या पिंक हो सकता है, गीली हो सकती है, सूजन हो सकती है और अक्सर खुजली हो सकती है। 

जीभ पर पाया जाने वाला कोरोना का लक्षण

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस के कुछ रोगियों में उनकी जीभ पर सूजन और पैच पाए जा रहे हैं। इसे 'कोविड टंग' (Covid tongue) का नाम दिया गया है। यह लक्षण स्वाद बिगड़ने का सबसे बड़ा कारण बन रहा है।

हथेली या तलवों में पाया जाने वाला कोरोना का लक्षण

एक अन्य लक्षण हथेलियों या पैरों के तलवों में जलन पाया गया है। बताया जा रहा है कि कोरोना के कुछ मरीजों में यह समस्या ज्यादातर में दिख रही है। इतना ही नहीं, उनकी हथेलियों या पैरों के तलवों लालिमा और छोटे-छोटे दाग भी देखे गए हैं।

होंठों पर पाया जाने वाला कोरोना का लक्षण

कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित कई रोगियों ने बताया है कि बीमारी के दौरान होंठ सूखे हो सकते हैं। संक्रमण के दौरान होंठ शुष्क और पपड़ीदार हो सकटे हैं और मुंह के अंदर भी खराश फैल सकती है। यह सबसे अधिक त्वचा की सूखापन और फफोले का कारण है जो संक्रमण के साथ होता है।

त्वचा पर पाया जाने वाला कोरोना का लक्षण

कोरोना से पीड़ित कई लोगों के लिए, वायरस नसों और धमनियों में फैल सकता है और सूजन पैदा कर सकता है, जो त्वचा पर दिखाई देता है। इस सूजन के चलते त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं, जिन्हें कई बार 'लाल, खुजली और यहां तक कि ऊबड़ दिखने वाले धब्बे' के रूप में पहचाना जा सकता है।

मुंह पर पाया जाने वाला कोरोना का लक्षण

जबकि 'कोविड टंग' कोरोना का एक आम लक्षण है लेकिन डॉक्टर अब मुंह के छालों, चकत्ते, उभरे हुए धक्कों जैसे लक्षणों के साथ आने वाले मामलों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं, जो बुखार सहित कोरोना के अन्य लक्षणों से मेल खाते हैं।

उंगलियों पर पाया जाना वाला कोरोना का लक्षण

त्वचा, उंगलियों और पैर की उंगलियों पर सूजन के अधिक से अधिक मामले दुनिया भर में बताए जा रहे हैं। यह विशेषज्ञों के लिए चिंता का विषय है। कोविड फिंगर में आपको हाथ और पैर की उंगलियों में त्वचा संबंधी परेशानी हो सकती है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि छोटे बच्चों में यह लक्षण अधिक देखने को मिल रहे हैं। 

कोरोना के लक्षण महसूस होने पर क्या करें

कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी या अन्य एलर्जी के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि जैसे ही आप घातक वायरस के किसी भी लक्षण को महसूस करें, तो आप अपनी जांच करा लें। जब तक आपको अपनी रिपोर्ट नहीं मिल जाती, तब तक आप खुद को अलग कर लें, ताकि वायरस का प्रसार न हो।

जब तक रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक किसी भी व्यक्ति से से मिलें और कहीं भी जाने से बचें। यदि पॉजिटिव हैं और हल्के लक्षण हैं, तो आप घर पर इसका इलाज कर सकते हैं।

ज्यादा बुखार होने के मामले में बहुत सारे तरल पदार्थ पीना याद रखें और पर्याप्त मात्रा में आराम करें। अगर लक्षण बदतर हो रहे हैं या गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का सामना करना पड़ रहा है, तो चिकित्सा सहायता लेने तुरंत अस्पताल जाएं।

Web Title: Coronavirus new unusual symptoms: 9 unusual symptoms of covid-19 you can see on your eye, tongue, hand, leg and skin, coronavirus all symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे