Coronavirus Medicine: कोरोना के इलाज के लिए FluGuard के बाद Covihalt भी लॉन्च, एक पत्ते की कीमत ₹490

By उस्मान | Published: August 5, 2020 04:26 PM2020-08-05T16:26:07+5:302020-08-05T16:31:58+5:30

Coronavirus Medicine: कोविहाल्ट का इस्तेमाल कोविड-19 संक्रमण के हल्के लक्षणों के लिए किया जाएगा

Coronavirus Medicine: after sun pharma FluGuard Favipiravir, Lupin launches Covihalt for covid-19 treatment, know priced, availability, production in Hindi | Coronavirus Medicine: कोरोना के इलाज के लिए FluGuard के बाद Covihalt भी लॉन्च, एक पत्ते की कीमत ₹490

कोरोना वायरस के इलाज की दवा

Highlightsहल्के और कम गंभीर रोगियों के इलाज के लिये है दवाकोविहाल्ट की एक गोली का मूल्य 49 रुपये रखा गया हैसन फार्मास्युटिकल ने भी हाल ही में एंटीवायरल दवा 'फ्लूगार्ड' लॉन्च की है

कोरोना वायरस के स्थायी इलाज के लिए अभी कोई टीका पूरी तरह विकसित नहीं हुआ है। हालांकि कोरोना के हल्के लक्षणों वाले मरीजों को अन्य रोगों में इस्तेमाल होने वाली दवाएं दी जा रही हैं। इसी बीच दवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लुपिन ने कोविड-19 के हल्के और कम गंभीर रोगियों के इलाज के लिये दवा फेविपिराविर को 'कोविहाल्ट' (Covihalt) ब्रांड नाम के साथ बाजार में उतारा है।

कोरोना की दवा कोविहाल्ट' की कीमत

लाइव मिंट के अनुसार,  कोविहाल्ट की एक गोली का मूल्य 49 रुपये रखा गया है। लुपिन ने शेयर बाजारों को भेजी नियामकीय जानकारी में कहा है कि फेविपिराविर को आपात स्थिति में इस्तेमाल के लिये भारत के औषधि महा नियंत्रक से अनुमति मिल गई है।

10 गोलियों के एक पत्ते की कीमत 490 रुपये

इसमें कहा गया है कि कोविहाल्ट में दवा की मात्रा को प्रशासन की सुविधा को ध्यान में रखते हुये विकसित किया गया है। उसने कहा कि यह दवा 200 मिलीग्राम की गोली के रूप में 10 गोलियों की स्ट्रिप के रूप में उपलब्ध होगी। प्रत्येक गोली का दाम 49 रुपये रखा गया है। 

Coronavirus Treatment: Lupin launches

लुपिन के भारत क्षेत्रीय फाम्र्यूलेशन (आईआरएफ) के अध्यक्ष राजीव सिब्बल ने कहा कि कंपनी को तपेटिक जैसे तेजी से फैलने वाले संक्रमण रोगों को व्यवस्थित करने के क्षेत्र में जो अनुभव है उसका लाभ वह उठा सकेगी। वह अपने मजबूत वितरण नेटवर्क और मैदानी क्षेत्र में काम करने वाले कार्यबल के बलबूते देशभर में कोविहाल्ट की पहुंच सुनिश्चित कर सकेगी। 

सन फार्मास्युटिकल ने लॉन्च की 'फ्लूगार्ड'

इससे पहले दवा बनाने वाली प्रमुख कंपनी सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज ने भी कोविड-19 बीमारी के हल्के लक्षणों वाले मामलों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर (Favipiravir 200 mg) की 'फ्लूगार्ड' (FluGuard) ब्रांड नाम से पेशकश की है, जिसकी कीमत प्रति टैबलेट 35 रुपये है। सनफार्मा ने बताया कि फ्लूगार्ड इस सप्ताह से बाजार में उपलब्ध होगी। 

फेविपिराविर क्या है

फेविपिराविर एकमात्र ओरल एंटी-वायरल उपचार है, जिसे भारत में हल्के से मध्यम कोविड-19 रोग के संभावित उपचार हेतु मंजूरी दी गई है। फेवीपिरवीर को मूल रूप से जापान के फुजीफिल्म होल्डिंग्स कॉर्प द्वारा ब्रांड एविगन के तहत इन्फ्लूएंजा के इलाज के लिए विकसित किया गया था।

FluGuard new covid19 drug At rs 35 per tablet, Sun Pharma launches ...

फेविपिराविर की 'फ्लूगार्ड' की कीमत

फेविपिराविर 200 एमजी की एक गोली की कीमत 35 रुपये रखी गई है। भारत में इसे कोरोना वायरस के हल्के लक्षणों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सन फार्मा इंडिया के बिजनेस सीईओ कीर्ति गनोरकर ने कहा, 'हम फ्लूगार्ड को अधिक से अधिक मरीजों तक पहुंचाने के लिए एक किफायती कीमत पर पेश कर रहे हैं, ताकि उनके आर्थिक बोझ में कमी आए।' 

उन्होंने कहा कि भारत में प्रतिदिन 50 हजार से अधिक कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं और ऐसे में स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों को उपचार के अधिक विकल्पों की पेशकश करने की तत्काल आवश्यकता है। 

बड़े स्तर पर होगी आपूर्ति

इस दवा की पेशकश के साथ ही कंपनी ने 2019-20 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि वह अपने क्षेत्र में बाजार के मुकाबले अधिक तेजी से वृद्धि करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके लिए वह आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत बनाने, संयंत्रों के अधिकतम उपयोग और विक्रेताओं के साथ मिलकर काम करने पर जोर दे रही है, ताकि आपूर्ति लगातार जारी रहे। 

Web Title: Coronavirus Medicine: after sun pharma FluGuard Favipiravir, Lupin launches Covihalt for covid-19 treatment, know priced, availability, production in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे