कोरोना काल में संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये 10 चीजें, इम्यून पावर बढ़ाने के साथ शरीर में बनाती हैं खून

By उस्मान | Published: June 8, 2020 10:29 AM2020-06-08T10:29:19+5:302020-06-08T10:29:19+5:30

Coronavirus Healthy Diet Plan: लॉकडाउन लागू हो या खुल जाए, आपको इन चीजों को खाना नहीं छोड़ना चाहिए

Coronavirus Healthy Diet Plan: include these food in your diet to boost immunity, strong bones, strong kidney and lungs, beat anemia and stress naturally | कोरोना काल में संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये 10 चीजें, इम्यून पावर बढ़ाने के साथ शरीर में बनाती हैं खून

इम्यूनिटी बढ़ाता है शहद

Highlightsइम्यूनिटी मजबूत होने से रोगों से लड़ने में मिलती है मददअदरक और लहसुन को आयुष मंत्रालय ने भी अपनी लिस्ट में शामिल किया है

कोरोना वायरस प्रभावितों की लिस्ट में भारत छठे स्थान पर पहुंच गया है। यहां अब तक 257,486 लोग संक्रमित हुए हैं और मरने वालों की संख्या 7,207 हो गई है। कोरोना का अभी तक कोई इलाज विकसित नहीं हुआ है। इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित लोगों से दूर रखना। 

यह वायरस शारीरिक कमजोर लोगों को जल्दी चपेट में लेता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स शरीर को अंदर से मजबूत बनाने की सलाह दे रहे हैं। हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आप इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इतना ही नहीं, इन चीजों को खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और हड्डियों को भी मजबूती मिलती है।   

1) लहसुन
लहसुन में कई तरह के विटामिन व मिनरल्स मौजूद होते हैं। लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह न सिर्फ आप ही खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। लहसुन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और होने वाले संक्रमण से भी बचाव करता है क्योंकि लहसुन एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है। इसलिए दिल से जुड़ी बीमारी वाले मरीज को नियमित लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसे आप कच्चा, मैश करके या सूप में डालकर खा सकते हैं। कटा हुआ कच्चा लहसुन को एक चम्मच कच्चे शहद के साथ मिलाकर खाएं और साथ में एक लौंग का भी सेवन करें। इस मिश्रण को कम से दो से तीन दिनों तक लें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

2) अदरक
अदरक में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के सभी गुण होते हैं। आप इसका ज्यादा फायदा लेने के लिए इसे मैश्ड करके चक्र फूल और शहद के साथ खा सकते हैं। इस मिश्रण को कम से कम तीन दिन तक लें।

3) मुनक्का
मुनक्के के कुछ दानों को लेकर रात में सोने से पहले पानी में भिगोकर छोड़ दें। सुबह उठने पर इसके बीजों को निकाल दें और मुनक्का खा लें। साथ ही मुनक्के वाला पानी भी पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके फेफड़े मजबूत हो सकते हैं।

4) शहद
शहद नियमित रूप से सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद का सेवन करने से फेफड़ों को मजबूती मिल सकती है और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां भी दूर हो सकती हैं। शहद के सेवन से फ्लू के लक्षणों को कम करने और इम्युनिटी पावर बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

5) मूंग की दाल
अगर आप थोड़ा बहुत शारीरिक काम करके थकावट महसूस करते हैं, तो ऐसा शरीर में खून की कमी के कारण हो सकता है। ऐसे में आपको मूंग दाल का सेवन शूरू कर देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि मूंग में मांस से कई गुना प्रोटीन पाया जाता है। यदि आप लगातार इसका सेवन करते हैं, तो आपका शरीर ताकतवर और मजबूत बन सकता है। अगर आप रोज नहीं खा सकते, तो सप्ताह में एक-दो बार मूंग की दाल का सेवन जरूर करें।

6) अंडा
ऐसा माना जाता है कि अंडे में कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए सभी पुरुषों को सुबह के नाश्ते में दो उबले हुए अंडे जरूर सेवन करने से आए अंडे खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और शरीर भी ताकतवर बन सकता है।

7) हल्दी
हल्दी वाला दूध आप अपने बच्चे को सोने से पहले हल्दी वाला दूध दे सकते हैं। हल्दी एक बेहतरीन इम्यूनिटी बढ़ाने वाला मसाला है जिसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि हल्दी का सक्रिय घटक 'करक्यूमिन' इसे एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट बनाता है। दूध में हल्दी की चुटकी मिलाएं और सोने से पहले उन्हें दें। आप इसमें कुछ केसर भी मिला सकते हैं।

8) मशरूम
मशरूम मशरूम की सब्जी आपको सब्जी के ठेले या स्टोर पर मिल सकती है। ऐसा माना जाता है कि मशरूम विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है। बच्चों के लिए इसे मज़ेदार बनाने के लिए, उन्हें सैंडविच में शामिल करें और उन्हें अन्य मौसमी सब्जियों के साथ तैयार करें। आप उन्हें गर्म मशरूम का सूप भी दे सकते हैं।

9) अंजीर
अंजीर का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आप फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से पांच अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें और फिर दिन में दो बार इसका सेवन करें। इससे फेफड़ों को मजबूती मिल सकती है।

10) पत्ता गोभी
गोभी विटामिन, खनिज और शक्तिशाली पौधों के यौगिकों से भरी हुई है। यह विटामिन के, विटामिन सी, और कई बी विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। इसके अलावा, यह अघुलनशील फाइबर प्रदान करता है। फाइबर जो नियमित रूप से मल त्याग को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, फास्फोरस और सोडियम की मात्रा कम होती है। एक कप (70 ग्राम) गोभी में सोडियम: 13 मिलीग्राम, पोटेशियम: 119 मिलीग्राम और फास्फोरस: 18 मिलीग्राम पाया जाता है।

Web Title: Coronavirus Healthy Diet Plan: include these food in your diet to boost immunity, strong bones, strong kidney and lungs, beat anemia and stress naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे