COVID-19: संभलकर बनाएं शारीरिक संबंध, स्पर्म के जरिये भी फैल रहा कोरोना, वायरस से बचाएगा यह एक खास उपाय

By उस्मान | Published: May 13, 2020 09:02 AM2020-05-13T09:02:44+5:302020-05-13T10:38:14+5:30

कोरोना को समझना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी है

Chinese researcher claim Coronavirus could spread via sexual intercourse, safety tips for physical relationship during covid-19 pandemic in Hindi | COVID-19: संभलकर बनाएं शारीरिक संबंध, स्पर्म के जरिये भी फैल रहा कोरोना, वायरस से बचाएगा यह एक खास उपाय

COVID-19: संभलकर बनाएं शारीरिक संबंध, स्पर्म के जरिये भी फैल रहा कोरोना, वायरस से बचाएगा यह एक खास उपाय

कोरोना वायरस को समझना वैज्ञानिकों के लिए टेढ़ी खीर बन गया है। इससे जुडी रोजाना नए-नए अध्ययन सामने आ रहे हैं जोकि चिंता का विषय हैं। अभी तक यह कहा जा रहा था कि कि यह वायरस शारीरिक संबंध से नहीं फैल रहा है लेकिन चीन के एक नए रिसर्च ने इस दावे को गलत साबित कर दिया है। इस नए अध्ययन में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस स्पर्म के जरिये भी ट्रांसमिट हो सकता है। 

फर्स्टपोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, जामा नेटवर्क ओपन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चीन के शांकी नगर अस्पताल के शोधकर्ताओं जनवरी-फरवरी के बीच कोरोना की चपेट में आये 38 कोरोना मरीजों पर अध्ययन किया और उन्होंने उनमें से लगभग 16 प्रतिशत मरीजों के स्पर्म में कोरोनो वायरस पाया। यह दर्शाता है कि यह बीमारी यौन संचरण के माध्यम से फैल सकती है। आंकड़ों में कहा गया है कि परीक्षण किए गए लगभग एक चौथाई मरीज गंभीर स्थिति में थे, जबकि उनमें से 9 प्रतिशत वायरस से ठीक हो रहे थे।

Coronavirus or COVID-19: it is safe to kissing during intercourse the Coronavirus pandemic in Hindi | Coronavirus Tips: क्या यौन संबंध से भी फैलता है कोरोना? वायरस से बचना है तो संबंध बनाते समय रखें इन 8 बातों का ख्याल

बीजिंग में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी जनरल हॉस्पिटल की टीम ने कहा, 'हमने पाया कि COVID-19 के मरीजों के स्पर्म में SARS-CoV-2 मौजूद हो सकता है और ठीक हुए मरीजों के स्पर्म में SARS-CoV-2 हो सकता है। 

पहले, यह पता चला है कि जीका और इबोला जैसे वायरस यौन संचारित होकर स्पर्म के माध्यम से हो सकते हैं। ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां इन घातक बीमारियों से उबरने के बाद भी महीनों से पुरुषों में वायरस फैल रहा है। 

जाहिर है यह कोरोना वायरस के संभावित फैलने के एक और संभावित तरीका है जोकि चिंता का विषय है। वैश्विक स्तर पर सहमति बनने तक इस विषय पर आगे का शोध होना चाहिए।

लेकिन इस बीच सवाल यह है कि क्या कोरोना वायरस संकट के बीच यौन संबंध बनाना सुरक्षित है? इस बारे में हमने सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर दीपक अरोड़ा से बात की है, चलिए जानते हैं उनका क्या कहना है। 

कंडोम का इस्तेमाल जरूरी

डॉक्सटर के अनुसार, अगर यह बात सच है कि स्पर्म के जरिये कोरोना का प्रसार हो सकता है, तो इससे बचने का सबसे आसान तरीका यह कि आप  शारीरिक संबंध के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें।

केवल पार्टनर से रखें संबंध 
केवल अपने पति या पत्नी के साथ यौन संबंध रखें। आसान शब्दों में कहें, तो केवल उन लोगों के साथ जो आपके करीब हैं और आपके साथ रह रहे हैं। इसके अलावा ऐसे पार्टनर से संबंध ने बनाएं जिसके लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता है।

किसिंग से बचें
कोरोना वायरस किसिंग के जरिये ट्रांसमिट हो सकता है, इसलिए किसी भी ऐसे शख्स से किसिंग से बचें, जो आपका इंटिमेट पार्टनर नहीं है। 

ओरल सेक्स से करें तौबा
इस दौरान आपको ओरल सेक्स से बचना चाहिए क्योंकि इससे वायरस के फैलने का खतरा होता है। 

Can coronavirus be transmited through sex? This is what research has to say

हस्तमैथुन है सही उपाय
अगर संभव हो तो आपको इस दौरान यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए। संतुष्टि के लिए इसके बजाय आप हस्तमैथुन का सहारा ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि हस्तमैथुन करने से पहले और बाद में अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।

पहले और बाद में हाथों को 20 सेकंड धोएं
यौन संबंध से पहले और बाद में अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और पानी से धोएं।

इस स्थिति में यौन संबंध से बचें
अगर आपका पार्यटनर अस्वस्थ महसूस कर रहा है, खासकर यदि आपको लगता है कि आपके पार्टनर को बुखार, गले में खराश, सांस या खांसी की तकलीफ जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको चुंबन और यौन सम्बन्ध से बचना चाहिए क्योंकि यह लक्षण कोरोना वायरस के भी हो सकते हैं।  

अगर आप या आपका साथी पहले से ही डायबिटीज, हार्ट डिजीज, फेफड़ों की बीमारी या वीक इम्युनिटी सिस्टम जैसे किसी समस्या से पीड़ित है, तो आपको ऐसी स्थिति में यौन संबंध से बचना चाहिए।

English summary :
According to a study published in the JAMA Network Open, researchers at China's shaanki Hospital studied 38 corona-infected corona patients between January and February and found coronavirus in the sperm of about 16 percent of them.


Web Title: Chinese researcher claim Coronavirus could spread via sexual intercourse, safety tips for physical relationship during covid-19 pandemic in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे