अपने साथ टॉयलेट में मोबाइल फोन ले जाना नहीं है सही आदत, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, जानें एक्सपर्ट्स की राय

By आजाद खान | Published: April 20, 2023 04:11 PM2023-04-20T16:11:39+5:302023-04-20T17:54:09+5:30

जानकारों के अनुसार, टॉयलेट जाते समय हमें अपने साथ मोबाइल फोन नहीं ले जाना चाहिए। यह एक खराब आदत है और इससे आपको गंभीर समस्या भी हो सकती है।

Carrying mobile phone with you in the toilet not good habit it may affect your health know opinion experts | अपने साथ टॉयलेट में मोबाइल फोन ले जाना नहीं है सही आदत, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, जानें एक्सपर्ट्स की राय

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Peeing_.jpg/ https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Man_speaking_on_mobile_phone.jpg)

Highlightsबहुत से लोग अपने साथ टॉयलेट में भी फोन ले जाते है।मोबाइल फोन को टॉयलेट में ले जाना एक सही आदत नहीं है। आपके इस आदत के आपको कई समस्या भी हो सकती है।

Health Tips:फोन आजकल हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है और हम जहां जाते है इसे अपने साथ ले जाते है। हमें इसकी इतनी आदत लग गई है कि हम इसे किचन के साथ बाथरूम में भी ले जाने से नहीं कतराते है। लेकिन क्या आप जानते है कि बाथरूम में फोन ले जाना सही आदत नहीं है, इससे हमारे परेशानी बढ़ सकती है। जानकारी हमें इससे परहेज करने की सलाह देते है। 

तो ऐसे में आइए जानते है कि क्या सच में हमारे द्वारा बाथरूम में फोन ले जाना हमारे लिए परेशानी का सबब बन सकता है और बाथरूम में फोन के इस्तेमाल के क्या है साइड इफेक्ट, आइए एक एक करके जान लेते है। 

टॉयलेट में फोन चलाने के नुकसान

एक्सपर्ट्स हमें टॉयलेट में फोन ले जाने या चलाने से मना करते है। उनके अनुसार, टॉयलेट एक ऐसी जगह जहां पर ढेर सारे बैक्टीरिया और जर्म्स पनपते है। ऐसे में जब हम टॉयलेट में अपने फोन को ले जाएंगे तो इस बात की भारी संभावना है कि टॉयलेट के कमोड, नल या किसी और चीज के कारण ये बैक्टीरिया और जर्म्स हमारे फोन में आ सकते है और इससे ये हमारे शरीर में जा सकते है। 

यही नहीं जब हम लंबे समय तक टॉयलेट में बैठे रहते है और बाथरूम के कमोड पर अपना समय बीताते है तो इससे हमारे मांशपेशियों में अकड़न भी आ सकती है और इससे हमारे घुटने भी दर्द करने लगते है। यही नहीं ज्यादा देर तक बाथरूम के कमोड पर बैठे रहने से आपके रेक्टम यानी मलाश पर भी बुरा असर पड़ता है और इससे आप में पाइल्स या बवासीर जैसे समस्या भी होने का डर रहता है। 

आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है असर

जानकार यह भी कहते है कि जो लोग टॉयलेट में अपने साथ अपना फोन ले जाते है, इससे उनके मानसिक स्वास्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। उनके अनुसार, ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत से लोग ऐसे होते है जो टॉयलेट में जाकर गहरा चिंतन या कोई बड़ा प्लान बनाते है। लेकिन जब आप अपने साथ मोबाइल ले जाते है तो आप ऐसा नहीं कर पाते है। 

यही नहीं एक्सपर्टस का यह भी कहना है कि बाथरूम में फोन ले जाने के कारण लोग जल्दी फ्रेश नहीं हो पाते है। इस बात को आयुर्वेद ने भी माना है कि जितना जल्दी हम फ्रेश हो जाएंगे, उतना ही जल्दी हमारा पेट साफ हो जाएगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Carrying mobile phone with you in the toilet not good habit it may affect your health know opinion experts

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे