Cancer diet plan: कैंसर से जल्दी जंग जीतने के लिए इलाज से पहले और इलाज के दौरान खाएं ये 20 चीजें

By उस्मान | Published: October 21, 2020 12:07 PM2020-10-21T12:07:48+5:302020-10-21T12:07:48+5:30

कैंसर डाइट चार्ट : कैंसर के इलाज से पहले, इलाज के दौरान ऐसा होना चाहिए का डाइट प्लान, बीमारी से जल्दी मिलेगी राहत

Cancer diet plan : How and what to eat when you have cancer, cancer diet chart, food list cancer patient should eat, cancer relief food in Hindi | Cancer diet plan: कैंसर से जल्दी जंग जीतने के लिए इलाज से पहले और इलाज के दौरान खाएं ये 20 चीजें

कैंसर डाइट चार्ट

Highlightsकिसी भी बीमारी से जल्दी उबरने के लिए हेल्दी डाइट का ध्यान रखना जरूरीशरीर को मजबूत रहने के लिए पर्याप्त कैलोरी और पोषक तत्वों की आवश्यकता

किसी भी बीमारी से जल्दी उबरने के लिए हेल्दी डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। जब बात कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की होती है तो यह और ज्यादा जरूरी हो जाता है। शरीर को मजबूत रहने के लिए पर्याप्त कैलोरी और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। 

जाहिर है बीमार होने पर मरीज का खाने-पीने को मन नहीं करता है। लेकिन आपको खाद्य पदार्थों को आसान और स्वादिष्ट बनाने के लिए बस कुछ आसान ट्रिक्स अपनाने चाहिए। हम आपको बता रहे हैं कि कैंसर जैसी बीमारी होने पर आपके डाइट कैसी होनी चाहिए। इलाज के दौरान और बाद में आपका खानपान कैसा हो।

उपचार से पहले ऐसा हो आपका डाइट प्लान

अपना इलाज शुरू करने से पहले ही आपको हेल्दी फूड्स का सेवन शुरू कर देना चाहिए। आपको इस बात की प्रवाह नहीं करनी चाहिए कि यह आपको कैसे प्रभावित करेगा या आपको किस तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हमेशा अच्छे पोषण पर ध्यान दें। यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है और आपका शरीर मजबूत बना रहता है।

इस दौरान आपको डाइट में ऐसे सेहतमंद खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, जिन्हें पकाने की बहुत कम (या नहीं) जरूरत होती है। इन चीजों में मेवे, सेब, दही, सब्जी, और ब्राउन राइस या अन्य साबुत अनाज शामिल हैं। 

Top 5 Ways to Dry Food At Home - 2020 Guide - Antonio Carluccio

कैंसर का उपचार के दौरान ऐसा हो आपका डाइट प्लान

इस दौरान आपको प्रोटीन और हेल्दी कैलोरी का खूब सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को मजबूत बनाए रखने और उपचार से होने वाले नुकसान को ठीक करने में मदद मिल सकती है। 

आपको अपनी डाइट में हाई प्रोटीन वाली चीजें जैसे दुबला मांस, चिकन, और मछली, अंडे, बीन्स, नट्स, और बीज, पनीर, दूध, और दही आदि शामिल करना चाहिए। एक दिन में कम से कम 2 1/2 कप फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें। 

गहरे हरे और गहरे पीले रंग की सब्जियां और खट्टे फल जैसे संतरे और अंगूर शामिल करें। इन जैसे रंगीन खाद्य पदार्थों में कई स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं। बस उन्हें अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें।

Does dairy products cause inflammation? | The Times of India

पूरे दिन खूब सारा तरल पिएं। पानी एक बढ़िया विकल्प है। ताजे नींबू का रस भी आज़माएं। यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ आपको कुछ अतिरिक्त विटामिन भी देता है।

अपने पास हमेशा ड्राई फ्रूट्स रखें। इसके अलावा दही, अनाज, पनीर और सूप सभी अच्छे विकल्प हैं। यदि आप कीमोथेरेपी करा रहे हैं, तो सत्र से ठीक पहले एक स्नैक या छोटा भोजन मतली को दूर रख सकता है।

उपचार के दुष्प्रभाव से ऐसे बचें

कैंसर के उपचार के कई दुष्प्रभाव सामने आ सा सकते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आपकी डाइट आपकी मदद कर सकती है। 

मतली / उल्टी
ऐसा होने पर उच्च वसा, चिकना, या मसालेदार भोजन या मजबूत गंध वाले पदार्थों से बचें। 

मुंह या गले की समस्याएं
घावों, दर्द, या निगलने में परेशानी के लिए, नरम खाद्य पदार्थों का सेवन करें। किसी भी तरह की खुरदरी या तीखी और मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें। भोजन गुनगुना (गर्म या ठंडा नहीं) खाएं। 

दस्त और कब्ज
दस्त के लिए, हाइड्रेटेड रहना वास्तव में महत्वपूर्ण है। बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं। साबुत अनाज और सब्जियों जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। अगर कब्ज है, तो धीरे-धीरे अपने आहार में अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इस समस्या के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ भी महत्वपूर्ण हैं।

Web Title: Cancer diet plan : How and what to eat when you have cancer, cancer diet chart, food list cancer patient should eat, cancer relief food in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे