Calcium rich vegetables: कैल्शियम की कमी पूरी करेंगी ये 7 सब्जियां, हड्डियों को बना देंगी मजबूत

By उस्मान | Published: January 8, 2021 10:56 AM2021-01-08T10:56:38+5:302021-01-08T11:03:03+5:30

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए क्या खाएं : ठंड के मौसम में मिलने वाली ये सब्जियां कभी कम नहीं होने देंगी कैल्शियम

Calcium rich vegetables: best source of calcium, non-dairy source of calcium, why calcium importance for strong bones, calcium rich foods in Hindi | Calcium rich vegetables: कैल्शियम की कमी पूरी करेंगी ये 7 सब्जियां, हड्डियों को बना देंगी मजबूत

कैल्शियम से भरपूर सब्जियां

Highlightsसिर्फ डेयरी उत्पादों में ही नहीं पाया जाता कैल्शियमहरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का भंडार हड्डियों के मजबूती के लिए कैल्शियम जरूरी

लोग आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में इतने व्यस्त हो गए हैं कि वह शरीर में कैल्शियम या प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी पर ध्यान नहीं देते हैं। आपको बता दें कि कैल्शियम शरीर की हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से हड्डियों की बीमारी हो सकती है। 

हड्डियां शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। शरीर की हर छोटी-बड़ी हरकत हड्डियों पर निर्भर हैं। हड्डियां शरीर में दूसरे अंगों को सहारा देती हैं और रेड एंड वाइट सेल्स बनाती हैं। हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। एक शोध में यह बात भी सामने आई है कि हड्डियों के लिए प्रोटीन की भी काफी आवश्यक होती है। 

रोजाना कितने कैल्शियम की जरूरत होती है

नवजात बच्चों और किशोरों को कैल्शियम की सबसे ज्यादा जरूरत होती है व उन्हें कैल्शियम की 60 प्रतिशत मात्रा भोजन के माध्यम से मिल जाती है, इसलिए उनका आहार कैल्शियम से भरपूर होना चाहिए।

युवाओं और 21 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों में कैल्शियम की मात्र 20 प्रतिशत मात्रा भोजन के माध्यम से शरीर में पहुंच पाती है इसलिए उन्हें कैल्शियम के लिए सप्लीमेंट्स पर निर्भर रहना पड़ता है।

कैल्शियम से भरपूर सब्जियां

कोलार्ड ग्रीन्स
यह सब्जी कैल्शियम का पावरहाउस है। सबसे बड़ी बात इसे बनाना आसान है।  प्रति 1 कप उबला हुआ ग्रीन्स में  357 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में यह सब्जी आपको आसानी से मिल जाएगी।

शलजम 
सर्दियों में शलजम काफी मात्रा मिलता है। 100 ग्राम शलजम में करीब 190 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। इसकी सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

काले
यह सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है। अन्य तत्वों के साथ कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। केल में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। इस सब्जी में फ्लेवोनोइड्स की 45 अलग-अलग किस्में हैं और यह आपको एंटीऑक्सिडेंट लाभों के साथ सेवा प्रदान करेगी। यह अन्य पोषक तत्वों के साथ कैल्शियम सब्जियों में उच्च में से एक है।

ब्रोकोली
ब्रोकली में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। ब्रोकोली आहार फाइबर, फोलेट और विटामिन जैसे ए, सी और के साथ कैल्शियम के 75मिलिग्राम (प्रति कप) के साथ आता है। इस ब्रोकोली की तरह कैल्शियम में कोई अन्य सब्जियां अधिक नहीं हैं।

पालक
यह प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर सब्जी है जिसका रोजाना सेवन करना चाहिए। प्रति कप लगभग 6 मिलिग्राम कैल्शियम होता है। यह सब्जी आपकी प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ा सकती है। पालक में भी पर्याप्त मात्रा में मैंगनीज और आयरन भी मौजूद होता है।

सोयाबीन
सोयाबीन 175 मिलीग्राम कैल्शियम प्रति कप सर्विंग के साथ आता है। हालांकि, कुछ बीमारियों से पीड़ित लोग इस भोजन को नहीं खा सकते हैं क्योंकि वे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। केवल 100% जैविक सोयाबीन आपके लिए स्वस्थ होगा। यह कैल्शियम में सबसे अच्छी सब्जियों में से एक है।

ग्रीन बीन्स 
अन्य सब्जियों की तरह, हरी बीन्स विटामिन ए, सी, और के, और फोलिक एसिड, फाइबर, पोटेशियम और फोलेट का एक बेहतर स्रोत है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस हरी सब्जी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिन्हें कैटेचिन के रूप में भी जाना जाता है। इससे आपको हार्ट डिजीज, कैंसर और डायबिटीज को रोकने में मदद मिलती है।

Web Title: Calcium rich vegetables: best source of calcium, non-dairy source of calcium, why calcium importance for strong bones, calcium rich foods in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे