बढ़ती उम्र के कारण ढल रहा है आपका शरीर तो आज ही इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल, 50 की उम्र में भी दिखेंगे 35 की तरह यंग और जवान

By आजाद खान | Published: April 21, 2022 05:05 PM2022-04-21T17:05:39+5:302022-04-21T17:29:25+5:30

बढ़ती उम्र में भी जवान दिखने के लिए आप चकुंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, मैग्निशियम, विटमिन-सी और विटमिन-ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

body changing due to increasing age include these 5 foods diet today even at the age of 50 you will look as young young as 35 | बढ़ती उम्र के कारण ढल रहा है आपका शरीर तो आज ही इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल, 50 की उम्र में भी दिखेंगे 35 की तरह यंग और जवान

बढ़ती उम्र के कारण ढल रहा है आपका शरीर तो आज ही इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल, 50 की उम्र में भी दिखेंगे 35 की तरह यंग और जवान

Highlights50 साल के उम्र में भी आप यंग दिख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने डाइट का ख्याल रखना होगा। यंग दिखने के लिए आप फूड्स के साथ कुछ ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते है।

Anti Aging Food: यंग और जवान दिखना किसे पसंद नहीं है। आज के इस दौर में हर कोई को यह चाह होती है कि वह यंग और जवान दिखे, लोग उसे बुढ़े नहीं जवान बुलाए। जवान दिखने के लिए अपको अपने खान पान पर ध्यान देना होगा जिससे आपके लुक को भी निखार सकते हैं। जिन लोगों की उम्र 50 या उससे भी ज्यादा हो वे भी यंग और जवान दिख सकते है, इसके लिए उन्हें अपने डाइट्स में पांच ऐसे खाने या फूड्स को शामिल करना होगा जो न केवल आपके शरीर को जवान और यंग लुक देगा बल्कि यह आपके शरीर को भी फिट रखेगा। आइए ऐसे ही कुछ पांच फूडस के बारे में यहां जानते हैं। 

1. शहद देगा आपको यंग लुक (Use Honey)

शहद सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। यह एक संपूर्ण फूड होता है जो हर उम्र के लोगों के लिए लाभकारी होता है। जो लोग जवान हैं उन्हे इसका सेवन तो करना ही चाहिए, लेकिन जिन लोगों की उम्र ज्यादा या 50 साल के हैं, उन्हें शहद का जमकर इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपके बढ़ते उम्र को कम करने में आपकी मदद करेगा और आपको यंग लुक देगा क्योंकि यह ऐंटीएजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है।

2. मखाने को करे डाइट में शामिल (Eat Makhane)

मखाने भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बुजुर्ग हो या जवान सभी को मखाने का सेवन करना चाहिए। यह खास तौर पर बुजुर्गों के लिए काफी फायदेमंद होता है जो उन्हें यंग लुक देता है। इसलिए यह कहा जाता है कि हर किसी को हर रोज 5 से 10 ग्राम मखाने खाने चाहिए। इससे बहुत फायदा मिलेगा क्योंकि इसमें बहुत सारे आयरन पाए जाते हैं। 

3. गोल्डन मिल्क यानी हल्दी दूध पिएं (Drink Haldi Mik)

जो लोग अपने डाइट में गोल्डन मिल्क यानी हल्दी दूध को शामिल करते हैं, उन्हें बहुत ताकत मिलती है। इसका हर रोज सेवन करने से आपके शरीर में 25 से 30 साल वाली फिटनेस और फुर्ती दिखेगी। यही कारण है कि 50 साल या उससे भी अधिक उम्र वाले लोगों को इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। 

4. हर दिन 1 चुकंदर को करें डाइट में शामिल (Eat Beetroot)

जानकारों की माने तो चुकंदर भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से आपके शरीर में फैट नहीं बनता है और आपको प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, मैग्निशियम, विटमिन-सी, विटमिन-ए और पोटैशियम जैसे कई अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। इससे बुजुर्ग लोग भी यंद की तरह महसूस करते हैं। 

5. ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन (Use Dry Fruits)

एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स जिसमें बादाम-काजू-किशमिश और अखरोट शामिल हो अपने डाइट में जरूर रखना चाहिए। इससे शरीर को काफी फायदा मिलेगा। इसके साथ दूध और दही का भी सेवन करें। ये भी आपके शरीर को पूरा पोषण देता है और गर्मी से बचाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: body changing due to increasing age include these 5 foods diet today even at the age of 50 you will look as young young as 35

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे