Blood oxygen level: खून में कितना ऑक्सीजन होना चाहिए, ऑक्सीजन की कमी के लक्षण, ऑक्सीजन बढ़ाने लिये क्या करें, क्या खाएं

By उस्मान | Published: January 30, 2021 12:24 PM2021-01-30T12:24:47+5:302021-01-30T12:35:09+5:30

जानिये खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने से आपको क्या हो सकता है

Blood oxygen level: causes, sign and symptoms of hypoxemia, what is Blood oxygen level, How can it be measured, normal blood oxygen, oxygen rich foods, oxygen level kitna hona chahiye, oxygen level kam hone ke lakshan | Blood oxygen level: खून में कितना ऑक्सीजन होना चाहिए, ऑक्सीजन की कमी के लक्षण, ऑक्सीजन बढ़ाने लिये क्या करें, क्या खाएं

ब्लड ऑक्सीजन लेवल

Highlightsब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने से कई नुकसानसांस की बीमारी वाले लोग रहें सावधानकुछ घरेलू उपायों के जरिये ऑक्सीजन की मात्रा रखी जा सकती है सही

शरीर में रक्त ऑक्सीजन का स्तर (blood oxygen level) लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) में मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा को निर्धारित करता है। यह रक्त में कुल हीमोग्लोबिन की मात्रा का संकेत है। 

संतुलित और सामान्य रक्त ऑक्सीजन स्तर बनाए रखना वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, अस्थमा और हृदय रोगों जैसी गंभीर चिकित्सा स्थितियों वाले लोगों को हर समय अपने रक्त ऑक्सीजन स्तर की निगरानी करनी चाहिए।

ब्लड ऑक्सीजन लेवल कैसे मापा जाता है?

रक्त में ऑक्सीजन लेवल को मापने के दो तरीके होते हैं। एक पल्स ऑक्सीमीटर की मदद से होता है। यह एक छोटा उपकरण होता है जिसे उंगलियों पर चिपकाया जा सकता है। यह आपकी उंगलियों में छोटे रक्त वाहिकाओं में प्रकाश चमकता है और आपके रक्त में ऑक्सीजन स्तर को मापता है।

रक्त ऑक्सीजन के स्तर को मापने का एक अन्य तरीका आर्टरी ब्लड गैस (एबीजी) है। यह एक रक्त परीक्षण है जो न केवल आपके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापता है बल्कि आपके रक्त में अन्य गैसों के स्तर का भी पता लगाता है।

नॉर्मल ब्लड ऑक्सीजन कितना होता है?

इस परीक्षण के लिए एक सामान्य रीडिंग लगभग 75 से 100 मिलीमीटर पारा (मिमी एचजी) है, हालांकि, नॉर्मल पल्स ऑक्सीमीटर रीडिंग आमतौर पर 95 से 100 प्रतिशत तक होती है।

ब्लड ऑक्सीजन लेवल कम होने से क्या होता है?

जब रक्त ऑक्सीजन 75 mmHg से कम हो जाता है, तो स्थिति को आमतौर पर हाइपोक्सिमिया (hypoxemia) कहा जाता है। अगर यह 60 mmHg तक गिर जाता है, तो आपको इमरजेंसी की जरूरत पड़ सकती है। ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिये ऑक्सीजन प्रदान किया जा सकता है। 

इसके कम होने से छाती में दर्द, भ्रम की स्थिति, सिरदर्द, सांस लेने में कठिनाई, दिल की धड़कन बढ़ जाना, रक्त ऑक्सीजन के स्तर में लगातार गिरावट आपके नाखूनों, त्वचा और बलगम झिल्ली के नीलेपन को जन्म दे सकती है।

ब्लड ऑक्सीजन कम होने के कारण

कई चिकित्सा स्थितियां आपके ब्लड ऑक्सीजन के लेवल को कम कर सकती हैं। सीओपीडी रोग, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, दमा, फेफड़े का गिरना, हृदय रोग,  एनीमिया और धूम्रपान जैसी आदतें ऑक्सीजन कम होने का कारण बन सकती हैं। धूम्रपान आपके रक्त में कार्बन मोनोऑक्साइड का निर्माण करता है।

हाइपोक्सिमिया या ब्लड ऑक्सीजन कम होने को कैसे रोकें?

इस स्थिति में डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि कुछ बदलाव और घरेलू उपचार भी इसे रोक सकते हैं। गहरी सांस लेने के व्यायाम और योग आपकी नसों को शांत करने और आपके ऑक्सीजन लेवल को सामान्य करने के लिए अद्भुत तरीके हैं।

हाइड्रेटेड रहना आपके ब्लड ऑक्सीजन लेवल को भी सामान्य करता है और इसे स्थिर रखता है। यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो अपने रक्त ऑक्सीजन के स्तर को नॉर्मल रखने के लिए इसे छोड़ देना चाहिए। इसके अलावा आप स्वस्थ और संतुलित आहार लें। 

ब्रोकोली और डेयरी उत्पाद सीओपीडी के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। पालक, शिमला मिर्च, आलू, गाजर और हरी बीन्स जैसी ताजी और उबली हुई सब्जियां खाने की कोशिश करें। 

नमक का सेवन कम करने से अतिरिक्त तरल पदार्थ और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। नमक के बजाय, जड़ी-बूटियों और मसालों जैसे कि पेपरमिंट, अजवायन और हल्दी की कोशिश करें, जो सभी जड़ी-बूटियां हैं जो आपके फेफड़ों को मजबूत करने में मदद कर सकती हैं।  

Web Title: Blood oxygen level: causes, sign and symptoms of hypoxemia, what is Blood oxygen level, How can it be measured, normal blood oxygen, oxygen rich foods, oxygen level kitna hona chahiye, oxygen level kam hone ke lakshan

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे