Blood Clot Symptoms: खून में थक्का जमने पर शरीर देता है ये 8 चेतावनी, समझें और डॉक्टर के पास जाएं

By उस्मान | Published: September 28, 2021 11:39 AM2021-09-28T11:39:45+5:302021-09-28T11:39:45+5:30

ब्लड क्लॉट एक गंभीर समस्या है और इसके लक्षण मिलते ही आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए

Blood Clot Symptoms: early sign and symptoms of Blood Clot, prevention tips and causes of Blood Clot in Hindi | Blood Clot Symptoms: खून में थक्का जमने पर शरीर देता है ये 8 चेतावनी, समझें और डॉक्टर के पास जाएं

ब्लड क्लॉट के लक्षण

Highlightsब्लड क्लॉट एक गंभीर समस्या है और इसके लक्षण मिलते ही आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिएलाइफस्टाइल में बदलाव करके मिल सकती है राहतकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

ब्लड क्लॉट यानी खून का थक्का होने पर खून तरल पदार्थ से एक जेल में बदलने लगता है जिसका स्वरूप एक थक्के जैसा होता है। इसे थ्रोम्बोसिस भी कहते हैं, यह कई बार जानलेवा भी हो सकता है। दरअसल यह खून में कोशिकाओं और प्रोटीन का एक समूह है। 

जब किसी को चोट लगती है या घायल होता है तो एक थक्के की वजह से ही कम खून बहता है। जब आप ठीक होते हैं यह आमतौर पर घुल जाता है। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, या जब इसकी आवश्यकता नहीं होती है, तो यह रक्त वाहिका को बंद या पूरी तरह से अवरुद्ध कर सकता है।

ब्लड क्लॉट से क्या समस्या हो सकती है?

एक अप्रत्याशित थक्का गंभीर समस्याएं और यहां तक ​​​​कि मौत का कारण बन सकता है। धमनी में, यह आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक दे सकता है। यदि यह नस में होता है, तो आप दर्द और सूजन महसूस कर सकते हैं। आपके शरीर के अंदर एक थक्का गहरा होता है जिसे डीप वेन थ्रॉम्बोसिस (DVT) कहा जाता है।  

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप किसी सर्जरी से ठीक हो रहे हैं या आप कई घंटों तक फ्लाइट में या व्हीलचेयर पर बैठते हैं, अधिक वजन वाले या मोटे हैं, आपको डायबिटीज हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो आपको इसका अधिक खतरा हो सकता है। 

ब्लड क्लॉट के लक्षण

सूजन
जब एक थक्का रक्त के प्रवाह को धीमा या बंद कर देता है, तो यह किसी हिस्से में जमा हो सकता है जिससे उस हिस्से में सूजन हो सकती है। यदि यह आपके निचले पैर में सूजन है तो यह अक्सर डीवीटी का संकेत होता है। लेकिन आपकी बाहों या पेट में थक्का भी हो सकता है। इसके चले जाने के बाद भी, तीन में से एक व्यक्ति को सूजन है और कभी-कभी रक्त वाहिका क्षतिग्रस्त होने से दर्द और घाव हो जाते हैं।

त्वचा का रंग बदलना
यदि थक्का आपकी बाहों या पैरों में नसों को बंद कर देता है, तो वे नीले या लाल रंग के दिख सकते हैं। बाद में रक्त वाहिकाओं को हुए नुकसान से आपकी त्वचा भी फीकी पड़ सकती है। आपके फेफड़ों में एक पीई आपकी त्वचा को पीला, नीला और चिपचिपा बना सकता है।

दर्द
अचानक, सीने में तेज दर्द का मतलब यह हो सकता है कि थक्का टूट गया है और पीई का कारण बना है। या यह संकेत हो सकता है कि आपकी धमनी में थक्का बनने से आपको दिल का दौरा पड़ा है। अगर ऐसा है, तो आपको भी अपने हाथ में दर्द महसूस हो सकता है, खासकर बाईं ओर। एक थक्का अक्सर दर्द होता है जहां यह स्थित होता है, जैसे आपके निचले पैर, पेट या आपके गले के नीचे।

सांस लेने में तकलीफ
यह एक गंभीर लक्षण है। यह एक संकेत हो सकता है कि आपके फेफड़े या आपके दिल में थक्का है। इससे आपके दिल की धड़कन बढ़ सकती है, या आपको पसीना या बेहोशी महसूस हो सकती है।

फेफड़े में परेशानी
थक्का जहां है, उसके आधार पर आपको अलग-अलग लक्षण दे सकता है। एक पीई आपको तेज नाड़ी, सीने में दर्द, खूनी खांसी और सांस की तकलीफ दे सकता है। तुरंत अस्पताल पहुंचें। आपके पास भी कोई संकेत नहीं हो सकता है।

दिल का दौरा
यह फेफड़ों में थक्के के समान महसूस कर सकता है। लेकिन अगर यह दिल का दौरा है, तो आपको सीने में दर्द के साथ-साथ मतली और हल्कापन भी महसूस हो सकता है। किसी भी तरह से, 911 पर कॉल करें या तुरंत अस्पताल पहुंचें।

ब्रेन स्ट्रोक
दबाव तब बनता है जब रक्त सामान्य रूप से प्रवाहित नहीं हो पाता है। एक गंभीर रुकावट कभी-कभी स्ट्रोक का कारण बन सकती है। रक्त से ऑक्सीजन के बिना आपके मस्तिष्क की कोशिकाएं मिनटों में मरने लगती हैं। आपके मस्तिष्क में एक थक्का सिर दर्द, भ्रम, दौरे, भाषण समस्याओं और कमजोरी का कारण बन सकता है, कभी-कभी शरीर के सिर्फ एक तरफ।

किडनी की समस्या
थक्के आमतौर पर धीरे-धीरे और ज्यादातर वयस्कों में बढ़ते हैं। आपको शायद तब तक लक्षण नहीं होंगे जब तक कि कोई टुकड़ा टूट न जाए और आपके फेफड़े में न आ जाए। बच्चों में यह तेजी से हो सकता है और मतली, बुखार और उल्टी का कारण बन सकता है। आपके पेशाब में खून भी आ सकता है और आप कम बार जा सकते हैं।

ब्लड क्लॉट से बचने के उपाय

सबसे पहले, स्वस्थ वजन रखें, सही खाएं और व्यायाम करें। 
लंबे समय तक न बैठें या स्थिर न रहें, खासकर लंबी यात्रा या सर्जरी के बाद।
यदि आप डेस्क जॉब करते हैं तो उठें और कम से कम हर दो घंटे में घूमें। 
अपने पैरों, पैरों और पैर की उंगलियों को अपनी कुर्सी पर फ्लेक्स करें।
जांचें कि क्या तंग-फिटिंग संपीड़न मोज़े या वस्त्र आपके रक्त प्रवाह में मदद कर सकते हैं।
अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको थक्का-रोधी दवाएं लेने की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें थक्कारोधी कहा जाता है।

Web Title: Blood Clot Symptoms: early sign and symptoms of Blood Clot, prevention tips and causes of Blood Clot in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे