ब्लड कैंसर होने पर किस उम्र का व्यक्ति कितने दिन जी सकता है, क्या है ब्लड कैंसर के लक्षण और इलाज

By उस्मान | Published: February 19, 2020 07:01 AM2020-02-19T07:01:46+5:302020-02-19T07:01:46+5:30

इस कैंसर के होने पर जीवित रहने की संभावना कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें एक व्यक्ति की उम्र और उपचार की प्रतिक्रिया शामिल है।

blood cancer or leukemia survival rates : causes and symptoms of blood cancer, Can blood cancer cured | ब्लड कैंसर होने पर किस उम्र का व्यक्ति कितने दिन जी सकता है, क्या है ब्लड कैंसर के लक्षण और इलाज

ब्लड कैंसर में जीने की दर

ब्लड कैंसर (blood cancer) को मेडिकल भाषा में ल्यूकेमिया कैंसर कहा जाता है जो श्वेत रक्त कोशिकाएं (white blood cells) को प्रभावित करता है। इस कैंसर के होने पर जीवित रहने की संभावना कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें एक व्यक्ति की उम्र और उपचार की प्रतिक्रिया शामिल है।

मेडिकल न्यूज़ टुडे के अनुसार, ल्यूकेमिया के कई अलग-अलग प्रकार हैं। किस व्यक्ति को किस प्रकार का कैंसर विकसित होता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सी श्वेत रक्त कोशिकाएं प्रभावित होती हैं, साथ ही कुछ अन्य कारक भी हैं। ल्यूकेमिया सफेद रक्त कोशिकाओं को संक्रमण से लड़ने से रोक सकता है और उन्हें कई गुणा बढ़ा देता है। इसके बढ़ने से पूरे शरीर में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

इसका सामान्य रूप तब होता है जब अधिकांश प्रभावित श्वेत रक्त कोशिकाएं सामान्य रूप से कार्य नहीं कर पाती हैं और इसका गंभीर रूप तब होता है, जब केवल प्रभावित रक्त कोशिकाओं में से कुछ सामान्य रूप से कार्य नहीं कर सकते हैं, जिससे धीमी गिरावट होती है।

नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि ल्यूकेमिया के सभी उपप्रकारों के लिए 5 साल की जीवित रहने की दर 61.4 प्रतिशत है। 55 से अधिक आयु के लोगों में ल्यूकेमिया सबसे आम है, निदान की औसत आयु 66 है। यह 20 साल से कम उम्र के लोगों के लिए सबसे आम कैंसर में से एक है। जीवित लोगों की दर युवा लोगों के लिए अधिक है।

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, आयु वर्ग के अनुसार होने वाली मौतों का प्रतिशत इस प्रकार है। 
उम्र समूह   मौत का प्रतिशत
20              2.2
20-34       2.6
35-44       2.4
45-54       5.5
55-64      12.6
65-74      23.1
75-84      30.0
> 84        21.6

ऐसे कारक जो जीवित रहने की दर को प्रभावित करते हैं

कारकों की एक सीमा किसी व्यक्ति के ल्यूकेमिया से बचने के अवसर को प्रभावित कर सकती है। इन कारकों में शामिल हैं: आयु, निदान का समय, कैंसर की प्रगति और प्रसार, ल्यूकेमिया का प्रकार, रक्त की स्थिति और ल्यूकेमिया का पारिवारिक इतिहास, हड्डी की क्षति की सीमा, कुछ रसायनों, जैसे बेंजीन और कुछ पेट्रोकेमिकल्स, कुछ प्रकार की कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा, क्रोमोसोम म्यूटेशन, उपचार के लिए शरीर की प्रतिक्रिया, रक्त कोशिका की गिनती, तंबाकू इस्तेमाल। 

क्या ब्लड कैंसर का इलाज हो सकता है?

वर्तमान में ल्यूकेमिया के लिए कोई इलाज नहीं है, कैंसर को वापस आने से रोकने के लिए इसका इलाज करना संभव है। उपचार की सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है। उपचार में शामिल हो सकते हैं: कीमोथेरपी, विकिरण उपचार, स्टेम सेल प्रत्यारोपण, एंटीबायोटिक दवाएं. उपचार हालत के प्रकार और गंभीरता के आधार पर कई महीनों या वर्षों तक रह सकता है।

Web Title: blood cancer or leukemia survival rates : causes and symptoms of blood cancer, Can blood cancer cured

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे