लेस्बिन कपल की कोख से बच्चे का हुआ जन्म, शेयर्ड मदरहुड के जरिए हो पाया संभव, जानें कैसे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 5, 2019 11:54 AM2019-12-05T11:54:16+5:302019-12-05T11:56:18+5:30

जैस्मीन और डोना की कोख से जन्म लेने वाले बच्चे का नाम ओटिस है। यह पहला बच्चा होगा जिसका जन्म वीवो नैचरल फर्टिलाइजेशन प्रक्रिया के तहत हुआ।

Birth of a child from Lesbine Couples' womb, possible through shared motherhood, know how | लेस्बिन कपल की कोख से बच्चे का हुआ जन्म, शेयर्ड मदरहुड के जरिए हो पाया संभव, जानें कैसे

लेस्बिन कपल की कोख से बच्चे का हुआ जन्म, शेयर्ड मदरहुड के जरिए हो पाया संभव, जानें कैसे

समय-समय पर विज्ञान अपने प्रयोगों और आविष्कारों से सभी को चौंकाया है। एक ऐसी ही खबर यूके से आ रही है जहां दो मां की कोख से एक बच्चे का जन्म हुआ। ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक लेस्बियन कपल्स ने एक साथ अपने गर्भ में एक बच्चे को रखी। 

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक यह करामात शेयर्ड मदरहुड प्रक्रिया के तहत हुआ। ब्रिटिश कपल जैस्मीन और डोना  पहले का जन्म 2 महीने पहले हुआ। यूके में ऐसा पहली बार हो रहा है जब दो कोख से एक बच्चे का जन्म हुआ हो। जानें आखिर कैसे हो पाया यह संभव

वीवो नैचरल फर्टिलाइजेशन प्रक्रिया के तहत हुआ पहला बच्चा

जैस्मीन और डोना की कोख से जन्म लेने वाले बच्चे का नाम ओटिस है। यह पहला बच्चा होगा जिसका जन्म वीवो नैचरल फर्टिलाइजेशन प्रक्रिया के तहत हुआ। इस प्रॉसेस से अंडे को मां के शरीर के भीतर ही प्रत्यारोपित किया जाता है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक स्विस तकनीक कंपनी एनाकोवा प्रक्रिया की शुरुआत की है। इसका प्रयोग लंदन के एक क्लिनिक में सफलतापूर्वक किया गया है। बता दें कि इस प्रक्रिया के तहत अंडे को जैविक मां के शरीर में एक कैप्सूल के जरिए पहुंचाया गया जहां से मां के गर्भ में एग पहुंचा। मां के गर्भ में जब एग सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित हो गया तो एक मां के शरी से उसे निकालकर दूसरी मां के गर्भ में डाला गया, जिसकी कोख से बच्चे का जन्म हुआ। 

वहीं, रिपोर्ट में टेलिग्राफ के हवाले से बताया किए इस प्रेग्नेंसी से लेस्बियन कपल बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा, 'जैस्मीन और मुझे जिस तरह की अटेंशन मिल रही है वह हमारे लिए बहुत उत्साहजनक है। 

Web Title: Birth of a child from Lesbine Couples' womb, possible through shared motherhood, know how

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे