benefits of walking: वैज्ञानिकों का दावा, मौत का जोखिम कम करना है तो रोजाना चलें इतने कदम

By उस्मान | Published: September 13, 2021 10:08 AM2021-09-13T10:08:05+5:302021-09-13T10:11:09+5:30

वैज्ञानिकों का मानना है कि रोजाना इतने कदम चलने से मध्यम आयु वर्ग के लोगों को मृत्यु का जोखिम 50 प्रतिशत से 70 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

benefits of walking: study claim, walking at least 7,000 steps a day reduced risk of premature death from all causes by 50 per cent to 70 per | benefits of walking: वैज्ञानिकों का दावा, मौत का जोखिम कम करना है तो रोजाना चलें इतने कदम

पैदल चलने के फायदे

Highlightsचलने से मृत्यु का जोखिम 50 प्रतिशत से 70 प्रतिशत तक हो सकता है कमअध्ययन के निष्कर्ष 'जामा नेटवर्क ओपन' पत्रिका में प्रकाशितचलने से वजन कम करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मिलती है मदद

पैदल चलने से सेहत को कई फायदे होते हैं। एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि रोजाना कम से कम सात हजार कदम चलने से किसी भी कारण से होने वाली मौत का जोखिम कम हो सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि रोजाना इतने कदम चलने से मध्यम आयु वर्ग के लोगों को मृत्यु का जोखिम 50 प्रतिशत से 70 प्रतिशत तक कम हो सकता है। 

इस अध्ययन के निष्कर्ष 'जामा नेटवर्क ओपन' पत्रिका में प्रकाशित हुए। शोधकर्ता अमांडा पालुच का कहना है कि रोजाना दस हजार से ज्यादा कदम चलना या तेजी से चलना जोखिम को कम नहीं करता है। 

स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड हेल्थ साइंसेज में काइन्सियोलॉजी के सहायक प्रोफेसर पालुच ने कहा कि एक दिन में 10,000 कदम की सलाह वैज्ञानिक रूप से स्थापित दिशानिर्देश नहीं है लेकिन रोजाना इतने कदम चलने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। 

पैदल चलने के अन्य फायदे

वजन कम करने में सहायक
हर रोज तेज रफ्तार से टहलना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पौदल चलने से आप अपने वजन को नियंत्रित करते हुए मोटापा भी कम कर सकते है।  रोजाना दस हजार कदम चलने से आपका वजन बहुत जल्दी कम हो सकता है। 

डायबिटीज का खतरा होता है कम
केवल आधा घंटा नियमित रुप से टहलना डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होने के साथ किसी वरदान से कम नहीं है। डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह टहलना एक अच्छा विकल्प होता है। इससे आप शुगर लेवल को कम कर सकते हैं। 

दिल को स्वस्थ रखने में सहायक 
रोजाना पैदल चलने से हृदय संबंधी बीमारियों की आशंका वाले लोगों में हृदयाघात होने का खतरा भी कम हो सकता है। तेज गति से टहलने से हृदय की धड़कनें तेज होती हैं जिससे शरीर में गर्मी पैदा होती है। इस दौरान शरीर में खून और ऑक्सीजन बहाव बेहतर होता है जो आपके तंत्र को मजबूत बनाकर हमेशा तंदुरुस्त और फिट रखता है।

कोलेस्ट्रोल कम करें
शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने से हृदय रोग, रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है लेकिन यदि आप हर रोज तीस मिनट की वॉक करते हैं तो शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ता है जो शरीर के जरूरी और फायदेमंद भी होता है।

तनाव कम करें
टहलना और पैदल चला मात्र केवल एक व्यायाम नहीं है बल्कि एक सम्पूर्ण कसरत है जो कुछ ऐसे हार्मोनेस का स्त्राव होता है जिससे आपका मूड भी अच्छा होता है। टहलने के दौरान स्ट्रेस भी कम होता है और ताकत बढ़ती है। हालांकि पहले कुछ दिनों में यह आपको थोड़ा थकान भरा लग सकता है लेकिन बाद में आपको ये अच्छा लगेगा और आपका तनाव भी कम होगा।
 
गठिया और अर्थराइटिस से बचाए
रोजाना नियमित रूप से टहलना शरीर के जोड़ों को मजबूत और फिट रखने का एक रामबाण और एक अचूक उपाय है। गठिया अर्थराइटिस और हड्डियों के फ्रैक्चर होने की समस्या में यह काफी राहत पहुंचाता है। परतीदिन अगर लगभग एक मील पैदल चला जाए तो शरीर की हडि्डयों का घनत्व अधिक होता है।

Web Title: benefits of walking: study claim, walking at least 7,000 steps a day reduced risk of premature death from all causes by 50 per cent to 70 per

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे