रिफाइंड तेल का अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये समस्याएं

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 17, 2023 03:17 PM2023-12-17T15:17:20+5:302023-12-17T15:19:32+5:30

रिफाइंड तेल ट्रांस वसा और संतृप्त वसा से भरपूर होता है, जो हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम कारक हैं। इस तेल का उपयोग बंद करने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

Be careful if you use refined oil excessively problems may occur | रिफाइंड तेल का अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये समस्याएं

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsरिफाइंड तेल में खाना पकाने से बचने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार होता है रिफाइंड तेल में कैलोरी अधिक होती हैइसे रोजाना खाने से वजन अत्यधिक बढ़ने लगता है

नई दिल्ली:  मौजूदा समय में हर भारतीय रसोई में रिफाइंड तेल का इस्तेमाल जरूर होता है।  भारतीय रसोई में इसका इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जाता है। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को पकाने, भूनने, तलने के लिए ज्यादातर घरों में रिफाइंड तेल का ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि  रिफाइंड तेल के अधिक सेवन से मोटापा और हृदय रोग से लेकर सूजन तक कई बीमारियाँ हो सकती हैं।

जयपुर के नारायणा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ. देवेन्द्र श्रीमाल कहते हैं कि एक महीने के लिए रिफाइंड तेल छोड़ने से हमारे शरीर पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि अपने दैनिक आहार में रिफाइंड तेल का चयन न करने क्या फायदे हो सकते हैं।

1. हृदय स्वास्थ्य- - रिफाइंड तेल ट्रांस वसा और संतृप्त वसा से भरपूर होता है, जो हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम कारक हैं। इस तेल का उपयोग बंद करने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

2. संतुलित शारीरिक वजन-- रिफाइंड तेल में कैलोरी अधिक होती है। इसे रोजाना खाने से वजन अत्यधिक बढ़ने लगता है। इस तेल से परहेज करने से आपकी कुल कैलोरी की मात्रा कम हो जाएगी। यह शरीर के वजन को स्थिर बनाए रखने में भी मदद करता है।

3. रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है - परिष्कृत तेलों का सेवन इंसुलिन संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकता है, इसलिए इनसे परहेज करने से रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

4. त्वचा का स्वास्थ्य -- रिफाइंड तेल में खाना पकाने से बचने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार होता है। इससे हमारी त्वचा चमकने लगती है। क्योंकि रिफाइंड तेल से सूजन और त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं, इसलिए इससे परहेज करने से त्वचा अंदर से स्वस्थ रहेगी।

5. पाचन संबंधी लाभ- प्रसंस्कृत तेल कुछ लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। अगर कोई एक महीने तक रिफाइंड तेल से पूरी तरह परहेज करता है, तो उसकी पाचन संबंधी समस्याएं बेहतर हो जाएंगी।
 

Web Title: Be careful if you use refined oil excessively problems may occur

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे