Alzheimer’s Diet: याददाश्त और मस्तिष्क के अन्य कार्यों को बढ़ावा देने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 पौष्टिक फूड आइटम्स

By मनाली रस्तोगी | Published: September 20, 2023 11:56 AM2023-09-20T11:56:38+5:302023-09-20T11:57:30+5:30

अल्जाइमर रोग के मरीजों को अपने आहार को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। यहां, हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों पर चर्चा करते हैं जो याददाश्त और अन्य मानसिक प्रक्रियाओं को बढ़ा सकते हैं।

Alzheimer’s Diet 3 Nutritious Foods To Boost Memory And Other Brain Functions | Alzheimer’s Diet: याददाश्त और मस्तिष्क के अन्य कार्यों को बढ़ावा देने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 पौष्टिक फूड आइटम्स

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsअल्जाइमर को नियंत्रित करने के लिए आपको खाने के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों की जानकारी होनी चाहिए।यदि बीमारी बिगड़ती है, तो आप उदासी, सामाजिक एकांत, मूड में बदलाव और चिड़चिड़ापन का अनुभव कर सकते हैं।अल्जाइमर रोग आनुवांशिकी, पर्यावरण और जीवनशैली विकल्पों के संगम से होता है।

अल्जाइमर एक क्रमिक स्थिति है जो आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं के बिगड़ने और अंततः मृत्यु से शुरू होती है। अल्जाइमर, मनोभ्रंश के सबसे प्रचलित प्रकारों में से एक, आपकी सामाजिक क्षमताओं पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। इसके परिणामस्वरूप स्मृति हानि हो सकती है, और सोचने, तर्क करने और निर्णय लेने में समस्याएँ हो सकती हैं। 

इसके अलावा यदि बीमारी बिगड़ती है, तो आप उदासी, सामाजिक एकांत, मूड में बदलाव और चिड़चिड़ापन का अनुभव कर सकते हैं। अल्जाइमर रोग आनुवांशिकी, पर्यावरण और जीवनशैली विकल्पों के संगम से होता है। ये तत्व मस्तिष्क के प्रोटीन और न्यूरॉन्स में खराबी का कारण बनते हैं, जिससे हानिकारक घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू हो जाती है।

यदि आपकी उम्र अधिक है, परिवार में अल्जाइमर रोग का इतिहास है, डाउन सिंड्रोम है, महिला हैं या हल्की संज्ञानात्मक हानि है, तो आपको यह बीमारी होने की संभावना अधिक हो सकती है। दुर्भाग्य से, इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है; आप केवल अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए इसे नियंत्रित कर सकते हैं। अल्जाइमर को नियंत्रित करने के लिए आपको खाने के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों की जानकारी होनी चाहिए।

आपके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए 3 पौष्टिक आहार

फैटी फिश

सैल्मन, सार्डिन और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मानी जाती हैं। गौरतलब है कि आपके मस्तिष्क का 60 प्रतिशत हिस्सा ओमेगा-3 फैटी एसिड से बना होता है। ये तंत्रिका कोशिकाओं और मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक हैं। इसका मतलब यह है कि आप जितना अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त भोजन खाएंगे, आपकी याददाश्त और सीखने की क्षमता उतनी ही बेहतर होगी। 

इसके अलावा JAMA न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फैटी एसिड खाने से उम्र से जुड़ी मानसिक गिरावट को धीमा करने में मदद मिल सकती है, जो अल्जाइमर रोग की एक विशेषता है।

ब्लूबैरीज

इनमें एंथोसायनिन नामक एक पादप यौगिक होता है। न्यूरल रिजनरेशन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं जो मस्तिष्क की उम्र बढ़ने और अल्जाइमर रोग में योगदान करने वाली सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति के खिलाफ मदद कर सकते हैं। ब्लूबेरी मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच संचार को बेहतर बनाने में भी मददगार पाई गई है।

हल्दी

इस लोकप्रिय रसोई सामग्री में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय यौगिक होता है, जो आसानी से मस्तिष्क में प्रवेश करने और उसके कार्यों में सुधार करने के लिए जाना जाता है। करक्यूमिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं जो अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों में याददाश्त में सुधार करते पाए गए हैं। यह हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्पादन को भी बढ़ावा दे सकता है और अवसाद को कम कर सकता है।

Web Title: Alzheimer’s Diet 3 Nutritious Foods To Boost Memory And Other Brain Functions

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे