इन 5 समस्या वाले लोगों को पपीते से बनानी चाहिए दूरी, वर्ना हो सकता है जानलेवा; किडनी, स्टोन और कम शुगर लेवल वाले रहे खास तौर पर अलर्ट

By आजाद खान | Published: March 4, 2022 04:20 PM2022-03-04T16:20:01+5:302022-03-04T16:27:04+5:30

जानकारों की माने तो पपीता हर मायने में काफी लाभदायक होता है, लेकिन कुछ हालात में इसके सेवन से बचना चाहिए।

5 people distance from papaya prove to be fatal special alert for kidney stone low sugar level patient health news in hindi | इन 5 समस्या वाले लोगों को पपीते से बनानी चाहिए दूरी, वर्ना हो सकता है जानलेवा; किडनी, स्टोन और कम शुगर लेवल वाले रहे खास तौर पर अलर्ट

इन 5 समस्या वाले लोगों को पपीते से बनानी चाहिए दूरी, वर्ना हो सकता है जानलेवा; किडनी, स्टोन और कम शुगर लेवल वाले रहे खास तौर पर अलर्ट

Highlightsपपीता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह घातक साबित होता है।प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीते के सेवन से बचना चाहिए।

Papaya Side Effects:  पपीता (Papaya) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें हर वो जरूरी पोषक तत्व मौजूद है जिससे आपका हेल्थ अच्छा रहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यही पपीता कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है और कभी-कभी इतना घातक हो जाता है कि ये जानलेवा भी साबित होता है। तो ऐसे में आइए जानते है कि वे कौन-कौन से लोग हैं जिन्हें पपीते का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए। 

इन लोगों को पपीता का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए (These People Stay Away from Papaya)

जानकारों का कहना है कि पपीता आपके लिए फायदेमंद है या नहीं यह पहले जान ले फिर इसका इस्तेमाल करें क्योंकि आम तौर पर लोगों में इसका साइड इफे्कट भी देखा गया है। 

1. घबराहट और हार्टबीट अनियंत्रित वाले लोगों को बचना चाहिए (Nervousness Uncontrolled Heartbeat)

अगर आपको रहते रहते घबराहट महसूस होती और इससे आपका हार्टबीट असंतुलित रहता है तो ऐसे में आपको पपीते के सेवन से बचना चाहिए। पपीते में साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड अमीनो एसिड पाए जाते हैं जिससे घबराहट और हार्टबीट अनियंत्रित की समस्या उतपन्न होती है। इसलिए ये परेशानी झेल रहे मरीजों को पपीता के सेवन से दूर रहना चाहिए। 
 
2.  किडनी में स्टोन वाले रोगियों को रहना चाहिए दूर (Kidney Stone)

पपीता सबको बहुत पसंद आता है, लेकिन अगर आपके किडनी में स्टोन है तो ऐसे में आप पपीता से दूर ही रहे तो आपके लिए यह बेहतर होगा। पपीत के इस्तेमाल से आपके शरीर में कैल्शियम ऑक्सलेट उत्पन्न हो सकता जो किडनी में स्टोन वाले रोगियों के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। कभी-कभी इसके असर से किडनी स्टोन का आकार भी बढ़ जाता है। 
 
3. एलर्जी की शिकायत पर न लें पपीता (Allergy)

आपको बता दें कि अगर आपको एलर्जी की शिकायत है तो ऐसे में पपीता फायदे पहुंचाने के बावजूद ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। पपीता में चिटिनेज नामक एंजाइम होता है जो एंजाइम लेटेक्स पर रिएक्शन कर सकता है। इसलिए एलर्जी की शिकायत वाले लोग इसका परहेज करें। 

4. प्रेग्नेंट महिलाओं बनाए इससे दूरी (Pregnant women)

डॉक्टरों का कहना है कि प्रेग्नेंट महिलाएं पपीते के सेवन से बचा करें। इसमें लेटक्स होता है, जो गर्भाशय के संकुचन का कारण हो सकता है। अकसर ऐसा देखा गया है कि इन हालात में प्री मैच्योर डिलीवरी होने के आसार बढ़ जाते हैं। इसके इस्तेमाल से  मिसकैरेज का भी खतरा बना रहता है। वहीं पके हुए पपीते की तुलना में हरे पपीते को ज्यादा खतरनाक माना जाता है। 
 
5. कम शुगर लेवल वाले इसे न करें इस्तेमाल (Low Sugar Level)

जानकारों की राय है कि अगर आपका शुगर लेवल कम है तो ऐसे में पपीते से दूरी बनाए रखे। हालांकि डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीता काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसके इस्तेमाल से आपकी हालत भी बिगड़ सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 people distance from papaya prove to be fatal special alert for kidney stone low sugar level patient health news in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे