COVID-19: देश में नए कोरोना वायरस के मामले 38 हुए, जानिये कोरोना के इस खतरनाक रूप के लक्षण और बचने के उपाय

By उस्मान | Published: January 5, 2021 11:22 AM2021-01-05T11:22:37+5:302021-01-05T11:26:11+5:30

नए कोरोना वायरस से बचने के उपाय : बताया जा रहा है कि नया कोरोना वायरस युवाओं को अधिक प्रभावित कर रहा है

38 people in India test positive for New Covid-19 strain, know sign, symptoms, prevention and precaution tips of new coronavirus in Hindi | COVID-19: देश में नए कोरोना वायरस के मामले 38 हुए, जानिये कोरोना के इस खतरनाक रूप के लक्षण और बचने के उपाय

नया कोरोना वायरस

Highlightsदेश में बढ़ते जा रहे हैं नए कोरोना वायरस के मामलेसभी मरीजों को सिंगल आइसोलेशन में रखा गया है यूके में तेजी से बढ़ रहे हैं नए कोरोना के मामले

भारत में नए कोरोना वायरस (New covid-19 strain) के मामले बढ़कर 38 हो गए हैं। इन सभी लोगों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा नामित स्वास्थ्य सुविधाओं में सिंगल आइसोलेशन में रखा गया है और उनके करीबी और संपर्क में आने वालों को भी क्वारंटाइन किया गया है।

संक्रमित सभी 38 मरीजों के सैंपल अलग-अलग जगह इकट्ठे किये गए हैं। इनमें से 8 को नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी), नई दिल्ली में, 11 को इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (आईजीआईबी), दिल्ली में हैं। 

एक सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स ( एनआईबीएमजी), कल्याणी (कोलकाता के पास) में, 5 को पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में, 3 को हैदराबाद में सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) में और 10 को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज हॉस्पिटल (एनआईएमएचएएनएस)  बेंगलुरु में रखा गया है।  

नया कोरोना वायरस क्या है (What is new COVID strain)

नए कोरोना वायरस को 'VUI 202012/01' नाम दिया गया है। इस नए संस्करण में 'स्पाइक' प्रोटीन में एक आनुवंशिक परिवर्तन शामिल है जो लोगों में वायरस के तत्काल और आसान प्रसार का कारण हो सकता है। जबकि यह वैरिएंट इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व में था, अब इसने दुनिया के अन्य सभी हिस्सों में भय पैदा कर दिया है।

कहा जाता है कि इस वेरिएंट में कम से कम 17 म्यूटेशन होते हैं, जो वायरस के आकार को प्रभावित कर सकते हैं, जिसमें स्पाइक प्रोटीन भी शामिल है जो कोरोना वायरस परिवार को अपना नाम देता है। वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि यह नया स्ट्रेन वायरस के तेजी से फैलने के पीछे का कारण हो सकता है।

नए कोरोना वायरस के लक्षण (alarming symptoms of new COVID variant)

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने नए कोरोना वायरस के लक्षणों की एक सूची तैयार की है और लोगों से इन पर नजर रखने की अपील की है। इसके कई लक्षण कोविड-19 के समान हैं। हालांकि इसमें अधिक व्यापक रूप से और अधिक गति से फैलने की क्षमता है। सीडीसी ने इसके पांच खतरनाक चेतावनी संकेत प्रकाशित किए हैं। 

- सांस की तकलीफ
- भ्रम की स्थिति
- लगातार सीने में दर्द होना
- थके हुए और जागते रहने में असमर्थ
- नीले होंठ या चेहरा

कितना खतरनाक है नया कोरोना वायरस ?

हाल ही में लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, नए कोरोना वायरस से यूके में अधिक मौत और मामले बढ़े हैं। विशेषज्ञों को यह भी डर है कि वर्ष 2020 की तुलना में वर्ष 2021 में म्यूटेशन से अधिक मौतें हो सकती हैं।

वेंडी बार्कले, न्यू एंड इमर्जिंग रेस्पिरेटरी वायरस थ्रेटस एडवाइजरी ग्रुप (NERVTAG) के प्रोफेसर और लंदन के इंपीरियल कॉलेज में वायरोलॉजी के एक विशेषज्ञ ने कहा है कि यह कोशिकाओं में आसानी से प्रवेश कर सकता है। इससे बच्चों को संक्रमित होने की अधिक संभावना है। 

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन द्वारा किए गए एक अन्य शोध ने दावा किया गया है कि नया कोरोना वायरस  अन्य उपभेदों की तुलना में 56-70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है।

नए कोरोना वायरस से बचने के तरीके (prevention tips for new strain)

1) अपने हाथों को बार-बार और सावधानी से धोएं। गर्म पानी और साबुन का प्रयोग करें और कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें। अपनी उंगलियों के बीच, और अपने नाखूनों के नीचे, अपनी कलाई को भी धोएं। 

2) अपने चेहरे को छूने से बचें। वायरस कुछ सतहों पर 72 घंटे तक रह सकता है। यदि आप किसी सतह को छूते हैं तो आप आपके हाथों पर वायरस चिपक सकता है। इसलिए अपने मुंह, नाक और आंखों सहित अपने चेहरे या सिर के किसी भी हिस्से को छूने से बचें। इसके अलावा अपने नाखूनों को काटने से बचें।  

3) हाथ मिलाना और लोगों को गले लगाना बंद करें। इसी तरह, अन्य लोगों को छूने से बचें। त्वचा से त्वचा का संपर्क वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकता है।

4) पर्सनल आइटम साझा न करें। अपना किसी भी तरह का सामान साझा न करें। खाने के बर्तनों और तिनकों को साझा न करना भी महत्वपूर्ण है। बच्चों को अपना सामन पहचानना सिखाएं।

5) खांसने और छींकने पर अपना मुंह और नाक ढक लें। नाक और मुंह में उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसका मतलब यह है कि जब आप खांसते, छींकते या बात करते हैं तो इसे हवा की बूंदों के जरिए दूसरे लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। छींकने या खाँसी होने पर, परवाह किए बिना, अपने हाथों को सावधानी से धोएँ। 

6) अपने घर में कठोर सतहों को साफ करने के लिए अल्कोहल-आधारित कीटाणुनाशकों का उपयोग करें। दरवाज़े का हैंडल, फर्नीचर, खिलौने, अपने फोन, लैपटॉप और अन्य किसी भी चीज़ को आप दिन में कई बार नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

Web Title: 38 people in India test positive for New Covid-19 strain, know sign, symptoms, prevention and precaution tips of new coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे