खबरदार! किसी दूसरे का ईयरफोन इस्तेमाल करने से आप हो सकते हैं बहरे, 2 घंटे से ज्यादा यूज करना पड़ सकता है महंगा...जानें क्यों

By आजाद खान | Published: June 4, 2023 02:27 PM2023-06-04T14:27:45+5:302023-06-04T14:37:40+5:30

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ईयरफोन का बहुत लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, विशेष रूप से यदि ध्यान न दिया जाए तो यह कान की सुनने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

18 years boy use other headphones become deaf do not use earphone for more than 2 hours | खबरदार! किसी दूसरे का ईयरफोन इस्तेमाल करने से आप हो सकते हैं बहरे, 2 घंटे से ज्यादा यूज करना पड़ सकता है महंगा...जानें क्यों

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Earphones_BW_2011-12-10_15-49-08.JPG)

Highlightsईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करना सेहत के हानिकारक है। इस कारण एक लड़के बहरे भी होने की खबर सामने आई है। जानकार दो घंटे से ज्यादा ईयरफोन के यूज से मना करते हैं।

Earphones Side Effects:  ईयरफोन का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक है। इससे आप में बहरेपन की शिकायत भी हो सकती है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में ऐसा ही एक मामला देखने को मिला है जहां किसी दूसरे के ईयरफोन को इस्तेमाल करने से एक लड़का बहरा हो गया है। 

इलाज करने वाले डॉक्टरों ने बताया कि किसी दूसरे के ईयरफोन को यूज करने के कारण उसके कानों में इंफेक्शन हो गया था जिस कारण वह बहरा हो गया था। ऐसे में पीड़ित लड़कों को दिल्ली लाकर उसमें इंप्लांट लगाया तब जाकर उसकी सुनने की क्षमता वापस आई है। यही कारण है कि जानकार लोगों को ज्यादा देर तक ईयरफोन यूज करने से मना करते है और अब किसी दूसरे के भी हेडफोन को यूज करने से बचने की सलाह दे रहे हैं। 

क्या है पूरा मामला

मीडिया रिपोर्ट्स की अगर माने तो यह लड़का हर रोज आठ से 10 घंटा ईयरफोन लगाया करता था, इस कारण उसके कानों में दर्द भी होता था लेकिन वह इस बात को नजरअंदाज कर देता था। यही नहीं वह अपने दोस्त व रिश्तेदारों का भी ईयरफोन यूज करता था। इस कारण उसके कानों में समस्या बढ़ने लगी थी और किसी दूसरे के ईयरफोन के इस्तेमाल से उसका कान में इंफेक्शन हो गया था। 

ऐसे में डॉक्टरों ने उसका इलाज किया और सामान्य सुनने की क्षमता को फिर से लाने के लिए करीब डेढ़ लाख रुपए का खर्च आया है। हालांकि लड़के की कैसी हालत है इसकी अभी कोई भी जानकारी नहीं मिली है। इलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि किसी दूसरे के  ईयरफोन यूज करने के कारण यह समस्या शुरू हुई है। 

क्या कहते है जानकार

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब कभी भी कोई ज्यादा देर तक या काफी तेज आवाज में गाना बजाता है या फिर ईयरफोन का इस्तेमाल करता है तो इस हालत में ये तेज आवाज कानों के ईयर ड्रम से जाकर टकराती है और इस कारण आपके कानों में कई समस्या होती है। ईयरफोन को लेकर WHO कहता है कि ईयरफोन या  हेडफोन के ज्यादा इस्तेमाल के कारण दुनिया भर के करीब 100 करोड़ युवाओं की सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है। 

एक स्टडी में यह दावा किया गया है कि अगर कोई दो घंटे से ज्यादा और  90 डेसिबल से अधिक आवाज में ईयरफोन का इस्तेमाल करता है तो इससे वह बहरा हो सकता है और इस कारण उस में कई समस्या भी हो सकती है। यही नहीं जानकार यह भी कहते है कि तेज आवाज में गाना सुनने या फिर ईयरफोन का इस्तेमाल करने से आप में दिल की बीमारी भी हो सकती है। इसके अलावा ईयरफोन से विद्युत चुंबकीय तरंगें भी निकलते हैं जिससे आपके दिमाग में निगेटिव और बुरा असर पड़ता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: 18 years boy use other headphones become deaf do not use earphone for more than 2 hours

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे