सुनील छेत्री ने 100वें मैच में दागे दो गोल, भारत ने केन्या को 3-0 से हराया

By भाषा | Published: June 4, 2018 10:29 PM2018-06-04T22:29:01+5:302018-06-04T22:42:02+5:30

भारत को अपने तीसरे और अंतिम राउंड रोबिन मैच में सात जून को न्यूजीलैंड से भिड़ना है।

sunil chhetri brace in his 100th match helped india victory over kenya intercontinental cup | सुनील छेत्री ने 100वें मैच में दागे दो गोल, भारत ने केन्या को 3-0 से हराया

Sunil Chhetri

मुंबई, 4 जून: बारिश के बावजूद खचाखच भरे मुंबई फुटबॉल एरेना में भारत ने सोमवार को इंटरकॉन्टिनेंटल कप में केन्या को हराकर अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की।भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने अपने 100वें अंतरराष्ट्रीय मैच में दो गोल दागे जिसकी बदौलत केन्या को 3-0 से हराकर भारत ने फाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली।

टूर्नामेंट का फाइनल 10 जून को खेला जाएगा। बहरहाल, पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया के बाद 100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बने छेत्री (68वें मिनट और 90 प्लस एक मिनट) के अलावा जेजे लालपेखलुआ ने 71वें मिनट में टीम की ओर से एक अन्य गोल कर भारत को ये जीत दिलाई। 


भारत की टीम इस जीत से दो मैचों में दो जीत से छह अंक के साथ शीर्ष पर है। केन्या के दो मैचों में एक हार और एक जीत से तीन अंक है और वह दूसरे स्थान पर चल रहा है।

छेत्री की अपील को मिला समर्थन

छेत्री ने मैच से पहले लोगों से भारत के फुटबाल मैच के लिए स्टेडियम में पहुंचने की भावुक अपील की थी जिससे के बाद आज मुंबई फुटबाल एरेना का स्टेडियम दर्शकों से खचाखचा भरा रहा।  (और पढ़ें- सुनील छेत्री की भावुक अपील के बाद फुटबॉल मैच के सारे टिकट बिके)

मैच की शुरुआत तेज बारिश के बीच हुई और दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। भारत की ओर से पहला अच्छा प्रयास सातवें मिनट में उदांता सिंह ने किया। वह बायें छोर से आगे बढ़े लेकिन बाक्स के अंदर उनका क्रास काफी धीमा था जिसे विरोधी गोलकीपर पैट्रिक मतासी ने आसानी से अपने कब्जे में ले लिया।

केन्या ने इसके बाद पलटवार किया। डेनिस ओधियाम्बियो ने कार्नर किक पर हैडर से प्रहार किया लेकिन गेंद गोल से दूरी रही। भारत को 14वें मिनट में फ्री किक मिली लेकिन अनिरुद्ध थापा ने इसे सीधे मतासी के हाथों में खेल दिया। 

भारत को गोल करने का पहला बड़ा मौका 22वें मिनट में मिला जब मैदान पर पानी भरा होने के कारण केन्या के डिफेंडरों से चूक हो गई और गेंद सीधे भारतीय कप्तान के पास पहुंच गई। छेत्री ने दनदनाता हुआ शाट मारा लेकिन गेंद क्रासबार के ऊपर से बाहर निकल गई।

केन्या को भी 25वें मिनट में अच्छा मौका मिला लेकिन भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने पेटिलाह ओमोटो के प्रयास को नाकाम कर दिया। दोनों टीमों के खिलाड़ियों को मैदान पर काफी पानी जमा होने के कारण पासिंग में काफी परेशानी हो रही थी और कई अच्छे मूव बनाने के बावजूद कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी जिससे मध्यांतर तक स्कोर 0-0 रहा। (और पढ़ें- पहले गोल के बाद जश्न मनाते हुए पाकिस्तानी प्रशंसकों की तरफ दौड़ पड़े थे सुनील छेत्री)

दूसरे हाफ में भारत का शानदार खेल

दूसरे हाफ में केन्या ने तेज शुरुआती की। तीसरे ही मिनट में ओवेला ओचींग ने अच्छा मूव बनाते हुए भारत के सेंटर बैक को छकाया लेकिन उनका शाट गोल से दूर रहा। दो मिनट बाद मुतांबा ने भी संदेश झिंगन और अनस एडाथोडिका को छकाया लेकिन उनका शाट भी निशाने से दूर रहा। होलीचरण नार्जरी ने 55वें मिनट में शानदार मूव बनाते हुए गेंद छेत्री के पास पहुंचाई लेकिन भारतीय कप्तान इसे गोल में बदलने में नाकाम रहे।

सुनील छेत्री ने दागा मैच का पहला

केन्या के माइकल किबवागे ने 65वें मिनट में छेत्री पर बाक्स के अंदर फाउल किया जिससे भारत को पेनल्टी किक मिली और कप्तान ने इसे गोल में बदलने में कोई गलती नहीं करते हुए 68वें मिनट में मेजबान टीम को 1-0 से आगे कर दिया। यह छेत्री का 60वां अंतरराष्ट्रीय गोल था।


तीन मिनट बाद नार्जरी ने एक और मूव बनाया और इस बार उनका शाट बाक्स के अंदर केन्या के डिफेंडर से टकराकर जेजे लालपेखलुआ के पास पहुंचा जिन्होंने इसे आसानी से गोल में पहुंचाकर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया।

छेत्री ने इसके बाद इंजरी टाइम के पहले मिनट में एक और गोल दागकर भारत की 3-0 से जीत सुनिश्चित की।  भारत ने अपने पहले मैच में चीनी ताइपे को 5-0 से हराया था। मेजबान टीम के खिलाफ अब तक टूर्नामेंट में एक भी गोल नहीं हुआ है। भारत को अपने तीसरे और अंतिम राउंड रोबिन मैच में सात जून को न्यूजीलैंड से भिड़ना है जबकि इसके अगले दिन केन्या की भिड़ंत चीनी ताइपे से होगी। (और पढ़ें- फ्रेंच ओपन 2018: शारापोवा के खिलाफ मैच से पहले सेरेना विलियम्स ने नाम वापस लिया)

Web Title: sunil chhetri brace in his 100th match helped india victory over kenya intercontinental cup

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे