FIFA WC: नेमार की फिटनेस पर सबकी निगाहें, कोस्टा रिका के खिलाफ ब्राजील को जीत की दरकार

By भाषा | Published: June 22, 2018 02:19 AM2018-06-22T02:19:53+5:302018-06-22T11:23:51+5:30

FIFA World Cup 2018: ब्राजील की टीम कोस्टा रिका पर जीत दर्ज कर तीन अंक हासिल करके अपनी खिताबी दावेदारी को पुख्ता करना चाहेगी

FIFA World Cup 2018, Brazil Vs Costa Rica Match Preview and Analysis | FIFA WC: नेमार की फिटनेस पर सबकी निगाहें, कोस्टा रिका के खिलाफ ब्राजील को जीत की दरकार

FIFA WC: नेमार की फिटनेस पर सबकी निगाहें, कोस्टा रिका के खिलाफ ब्राजील को जीत की दरकार

सेंट पीटर्सबर्ग, 22 जून। नेमार की फिटनेस को लेकर बने असंमजस के बीच ब्राजील की टीम ग्रुप ई के विश्व कप मुकाबले में कोस्टा रिका पर जीत दर्ज कर तीन अंक हासिल करके अपनी खिताबी दावेदारी को पुख्ता करना चाहेगी। ब्राजील को अगर ग्रुप में शीर्ष पर रहने की उम्मीद रखनी है तो उसे ये तीन अंक जुटाने ही होंगे। नेमार की फिटनेस को लेकर काफी चर्चाएं चल रही है, क्योंकि दुनिया के सबसे मंहगे खिलाड़ी ने पिछले मैच के दौरान 10 बार फाउल किए जो विश्व कप के एक मैच में 20 वर्ष में किसी खिलाड़ी द्वारा किये गए सबसे ज्यादा फाउल हैं। 

नेमार की फिटनेस को लेकर तब संशय बन गया जब वह मंगलवार को ट्रेनिंग के दौरान कैमरों के सामने लंगड़ाते दिखे। हालांकि वह अगले मैच से दो दिन पहले ट्रेनिंग सत्र में लौट गये जिससे उनके खेलने की उम्मीद है। ब्राजील ने पिछले रविवार को स्विट्जरलैंड से निराशाजनक 1-1 से ड्रॉ खेला था , इससे पहले उसे पिछले 11 मैचों में भी हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था। लेकिन स्विट्जरलैंड की टीम ने पिछले चार वषों की उसकी मेहनत को खतरे में डाल दिया था जिससे अब ब्राजील को नाकआउट चरण में जगह बनने के लिये बचे हुए दोनों ही मैच जीतने होंगे। (फीफा विश्व कप 2018 की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें)

हालांकि इस मैच में उसने 21 मौके बनाए थे और गेंद पर ज्यादातर उसी का कब्जा रहा था लेकिन उनके प्रदर्शन में फुर्ती की कमी दिखी जिसकी कोच टिटे की टीम से उम्मीद की जाती है। नेमार फिर भी ब्राजील के लिये अहम होंगे क्योंकि स्विट्जरलैंड के खिलाफ मुकाबला उनका चार महीने में पहला प्रतिस्पर्धी मैच था। पैर की हड्डी टूटने के कारण उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। 

शुरुआती मैच में ब्राजील के लिए गोल करने वाले फिलिप कौतिन्हो ने कहा कि नेमार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है। निश्चित रूप से हमारी टीम में उसकी मौजूदगी हमारे लिये सकारात्मक है। वह काफी अहम है। वह हमेशा मौके बनाता है।

स्विट्जरलैंड के लिए स्टीवन जुबेर ने बराबरी गोल दागा था और वीएआर प्रणाली में इसे रद्द नहीं किया गया था जिस पर ब्राजील फुटबाल महासंघ ने फीफा को शिकायत दर्ज कराई है। कोस्टा रिका को शुरूआती मैच में सर्बिया से हार मिली थी। लेकिन चार साल पहले उसने इंग्लैंड , इटली और उरूग्वे को हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी थी। 

कोस्टा रिका मैत्री अभ्यास मैचों में बेल्जियम और इंग्लैंड से हार गयी थी लेकिन कप्तान ब्रायन रूईज का मानना है कि वे स्विट्जरलैंड से प्रेरणा लेकर एक और बड़ा उलटफेर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्विट्जरलैंड ने मिडफील्ड में उन पर दबाव बनाये रखा और हमें भी ऐसा ही करने की जरूरत है क्योंकि हर कोई जानता है कि ब्राजील मिडफील्ड से फारवर्ड तक सर्वश्रेष्ठ है।

Web Title: FIFA World Cup 2018, Brazil Vs Costa Rica Match Preview and Analysis

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे