World Cup 2018: 'आहत' अर्जेंटीना की नजरें क्रोएशिया के खिलाफ जीत पर, मेसी की अग्निपरीक्षा

By भाषा | Published: June 21, 2018 12:56 PM2018-06-21T12:56:13+5:302018-06-21T13:01:40+5:30

Argentina vs Croatia Preview: क्रोएशिया के खिलाफ ग्रुप-डी के अहम मैच में मेसी की कोशिश अर्जेंटीना को जीत दिलाने पर होगी

FIFA World Cup 2018, Argentina vs Croatia Preview: Lionel Messi is crucial for Argentina bounce back | World Cup 2018: 'आहत' अर्जेंटीना की नजरें क्रोएशिया के खिलाफ जीत पर, मेसी की अग्निपरीक्षा

लियोनेल मेसी

निजनी नोवग्रोवाद, 21 जून: पिछले मैच में ड्रॉ से आहत अर्जेंटीना की टीम अपने कप्तान लियोनल मेसी की बदौलत गुरुवार को यहां क्रोएशिया के खिलाफ ग्रुप विश्व कप के डी के अहम मुकाबले में जीत दर्ज करने का प्रयास करेगी। मेसी की शुरुआत हालांकि विश्व कप में अच्छी नहीं रही, वह पेनल्टी पर गोल करने से चूक गए थे जिससे अर्जेंटीना ने आइसलैंड से 1-1 से ड्रॉ खेला। इस नतीजे से अर्जेंटीना के इस विश्व कप में चुनौती पेश करने की काबिलियत पर भी संशय बन गया है जबकि पिछली बार चार साल पहले ब्राजील में वह फाइनल में पहुंची थी। 

अगर गुरुवार को टीम को निराशाजनक परिणाम मिलता है तो टीम ग्रुप चरण से ही बाहर हो सकती है और यह 2002 वर्ल्ड कप की तरह ही होगा जिसमें उसे पहले दौर में ही बाहर होना पड़ा था। महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना ने आइसलैंड के नतीजे को 'शर्मनाक' बताया था और कोच जोर्गे सैमपाओली को चेताया था कि वह इस तरह के प्रदर्शन से अर्जेंटीना वापस नहीं जा पायेंगे। 

सबसे बड़ी निराशा मेसी के पेनल्टी शॉट से चूकने के अलावा 11 शॉट में असफल होने से हुई। वर्ल्ड कप में किसी खिलाड़ी द्वारा शॉट में असफल होने के मामले में वह इटली के लुईगी रिवा (1970) के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। अर्जेंटीना के खिलाड़ी हालांकि बार्सिलोना के इस स्टार के समर्थक हैं। 

पढ़ें: फीफा विश्व कप 2018: रोनाल्डो ने फिर किया कमाल, मोरक्को के खिलाफ गोल से तोड़ा 62 साल पुराना रिकॉर्ड

स्ट्राइकर पाउलो डाईबाला ने कहा, हम सभी उनके साथ हैं, वह जानते हैं कि उन्हें किसी अन्य के अलावा हम सभी के समर्थन की जरूरत है। हम उन्हें हर क्षण मदद करने को तैयार हैं और निश्चित रूप से उनके साथ हैं।'  डिफेंडर क्रिस्टियन अनसाल्डी ने कहा कि आइसलैंड के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद मेसी का मनोबल बढ़ा हुआ है। उन्होंने कहा, 'हम जानते हैं कि मेसी हमारी टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं और हमारे देश का।' 

आइसलैंड के खिलाफ एक अंक के बावजूद अर्जेंटीना की टीम इस बात से प्रेरणा ले सकती है कि उसने 26 शॉट लगाए और 72 प्रतिशत समय गेंद पर कब्जा रखा। सैमपाओली के इस मैच में कई बदलाव करने पर विचार कर रहे हैं जिसमें युवा फॉरवर्ड क्रिस्टियन पावोन को एंजेल डि मारिया की जगह उतारना भी शामिल है। वहीं मिडफील्ड में पेरिस सेंट जर्मेन के गिजयोवानी लो सेल्सो और आक्रामक विकल्प मुहैया कर सकते हैं जो संभावित रूप से लुकास बिगलिया की जगह ही उतरेंगे। 

पढ़ें: FIFA World Cup: रोनाल्डो ने फिर दिखाया जलवा, पुर्तगाल की मोरक्को पर 1-0 से संघर्षपूर्ण जीत

क्रोएशिया ने शुरुआती मैच में नाइजीरिया के खिलाफ 2-0 की जीत से तीन अहम अंक हासिल किए लेकिन वहां जश्न का माहौल नहीं है क्योंकि टीम मैदान के बाहर कई समस्याओ से जूझ रही है। हालांकि इन परेशानियों का प्रभाव टीम के प्रदर्शन पर नहीं दिखा और उम्मीद है कि गुरुवार को उनकी टीम में कोई बदलाव नहीं होगा जिसमें मेस्सी के बार्सिलोना के साथी इवान राकिटिच शामिल हैं। 

देखें वीडियो: फीफा वर्ल्ड कप 2018 के सातवें दिन का हाल

पढ़ें: FIFA: सुआरेज ने अपने 100वें मैच में किया गोल, सऊदी अरब को मात देकर अंतिम 16 में उरुग्वे

टूर्नामेंट में आने से पहले कप्तान लुका मोडरिक पर भ्रष्टचार घोटाले में झूठी गवाही का आरोप लगा। स्ट्राइकर निकोला कालिनिच पीठ की चोट के कारण रूस से चले गए और कोच ज्लाटको डालिच का कहना है कि शुरुआती एकादश से बाहर किए जाने पर उन्होंने स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर उतरने से इनकार कर दिया था। टीमें विश्व कप में केवल एक बार 1998 में एक दूसरे से भिड़ी थी जिसमें अर्जेंटीना ने 1-0 से जीत दर्ज की थी और टीम ने गोल्डन बूट विजेता डेवर सुकर को स्कोर करने से रोक दिया था। 

ये मैच भारतीय समयानुसार रात 11.30 बजे से खेला जाएगा।

Web Title: FIFA World Cup 2018, Argentina vs Croatia Preview: Lionel Messi is crucial for Argentina bounce back

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे