तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो सुबह के नाश्ते में खाएं ये 5 प्रोटीन फूड्स

By मेघना वर्मा | Published: July 21, 2018 07:18 AM2018-07-21T07:18:03+5:302018-07-21T07:18:03+5:30

बेसन का चिल्ला भी सुबह के नाश्ते के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। ये ना सिर्फ आपको दिन भर की एनर्जी देगा बल्कि आपको भरपूर प्रोटीन भी देगा।

5 protein rich breakfast ideas for weight loss | तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो सुबह के नाश्ते में खाएं ये 5 प्रोटीन फूड्स

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो सुबह के नाश्ते में खाएं ये 5 प्रोटीन फूड्स

आज के बिजी लाइफ में लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं बच पाया है। ऑफिस और घर के बीच लोग इतना फंस गए हैं कि अपने सुबह और रात के लिए खाने का भी उन्हें समय नहीं मिल रहा। ऐसे में वह सुबह कम समय होने की बजह से बाजार के जंक फूड को खाना ज्यादा प्रिफर करते हैं। ऐसे में उनकी सेहत पर तो फर्क पड़ता ही है साथ ही उनके वजन पर भी फर्क पड़ता है। बहुत ज्यादा बाहर का खाने से उनका वजन भी तेजी से बढ़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइट्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर ना सिर्फ पेट भरेगा बल्कि आपको दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी भी मिलेगी। खास बात ये हैं कि इस नाश्ते से आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। आप भी जानिए कि कौन से हैं ये फूड आइट्मस।

1. ओट्स इडली

इडली को सबसे हेल्दी फूड में गिना जा सकता है। अगर आपको भी सुबह ऑफिस  के लिए जल्दी निकलना पड़ता है और आप अपने लिए नाश्ता नहीं बना पाते वह कम समय में अपने लिए फटाफट ओट्स इडली तैयार कर सकते हैं। इसे आप ओट्स के साथ कुछ हेल्दी सब्जियों को डालकर भी हेल्दी बना सकते हैं। आप इसे सुबह दही के साथ भी खा सकते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहेगा। साथ ही भाप से बनी इस इडली को खाने से आपके  वजन भी नियंत्रण में रहेगा। 

2. अंडा पराठा

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए इन्हें नाश्ते में जरूर लेना चाहिए। अगर आप उबला हुआ अंडा या ऑमलेट खा कर उब चुके हैं तो आप झटपट अंडा पराठा बना कर खा सकते हैं। बस ध्यान देने वाली बात यह रखनी होगी कि आप पराठे को बनाते समय उस पर ज्यादा तेल ना लगाएं। अंडा-पराठा से आपको दिन भर एनर्जी मिलेगी साथ ही आपका वजन भी नियंत्रण में रहेगा। 

ये भी पढ़ें - ऐसे करें प्रेशर कुकर का इस्तेमाल, फटने का नहीं होगा खतरा, गैस और समय की भी होगी बचत

3. दलिया

दलिया को भी प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत कहा जाता है। सुबह उठकर नाश्ता बनाने के लिए आपके पास समय नहीं है तो आप दलिया बना सकते हैं। वैसे तो दलिया दो तरीके से बनाया जाता है। अगर आप दूध के साथ दलिया बना रहे हैं तो चीनी की जगह हनी का उपयोग करें और अगर आप नमकीन दलिया बना रहे हैं तो इसमें मसाला कम डालें। यह दोनों ही आपको दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी देने वाले होंगे। साथ ही आपके वजन को भी नियंत्रित करेंगे। 

4. सोया उत्तपम

सोया से बना यह उत्तपम ना सिर्फ खान में टेस्टी होते हैं बल्कि आपको दिन भर की एनर्जी भी देते हैं। हाई प्रोटीन के साथ बने इश उत्तपम से आपका वजन भी नियंत्रित होता है। इसे बनाते समय भी आप हरी सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये 4 ड्रिंक्स, डायबटीज रहेगी हमेशा नियंत्रित

5. बेसन चिल्ला

बेसन का चिल्ला भी सुबह के नाश्ते के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। ये ना सिर्फ आपको दिन भर की एनर्जी देगा बल्कि आपको भरपूर प्रोटीन भी देगा। इसे बनाकर  आप टिफिन में भी ले जा सकते हैं या बच्चों के लंज बॉक्स में भी पैक कर सकते हैं। बस इसे बनाते हुए भी ध्यान रखें कि ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें। 

Web Title: 5 protein rich breakfast ideas for weight loss

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे