ऐसे करें प्रेशर कुकर का इस्तेमाल, फटने का नहीं होगा खतरा, गैस और समय की भी होगी बचत

By मेघना वर्मा | Published: July 20, 2018 01:19 PM2018-07-20T13:19:49+5:302018-07-20T13:35:40+5:30

How to Avoid Pressure Cooker Accidents: कुकर के रबड़ को हर तीन महीने में जरूर बदलें। क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल होने से कुकर का रबड़ घिस जाता है।

how to use pressure cooker in safety manner | ऐसे करें प्रेशर कुकर का इस्तेमाल, फटने का नहीं होगा खतरा, गैस और समय की भी होगी बचत

How to Avoid Pressure Cooker Accidents| Pressure Cooker Accidents safety tips

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल हम सभी लगभग रोज करते हैं। सब्जी बनानी हो या दाल, आलू उबालना हो या चावल, प्रेशर कुकर ने लोगों की कुकिंग का बहुत सा टाइम बचा लिया है। मगर क्या आप जानते हैं कि प्रेशर कुकर का इस्तेमाल सही से ना किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। जी हां आज हम आपको कुकर के इस्तेमाल करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। जिसे इस्तेमाल करना हम सभी को आना चाहिए। 

1. पानी के बिना कुकर का इस्तेमाल ना करें

कुकर का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सब्जी बनाने या दाल बनाने के लिए करते हैं। कुकर को इस्तेमाल करते समय ध्यान दें कि उसमें कुछ ऐसी चीज पकाएं जिसमें पानी की मात्रा हो। बिना पानी डाले कुकर में किसी भी चीज को ना पकाएं। इसका कारण यह है कि सूखा कुकर भाप ज्यादा बनाता है इससे कुकर फटने का खतरा बढ़ जाता है। 

ये भी पढ़ें - सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये 4 ड्रिंक्स, डायबटीज रहेगी हमेशा नियंत्रित

2. जबरदस्ती ना खोलें कुकर

एक बार कुकर के अन्दर रखी चीज पक जाए तो कुकर को गैस से उतार दें। इसके बाद उसे खोलने में जल्दबाजी ना दिखाएं। कुकर को ठंडा होने दें। उसकी भाप सारी निकल जाने दें, कुकर को ठंडा हो जाने दें तब ही कुकर को आराम से खोलें। ऐसा इसलिए भी करना चाहिए क्योंकि अगर आप भाप से भरे कुकर को जल्दी में खोलने की कोशिश करेंगे तो आप भी भाप से जल सकते हैं। 

3. रबड़ को हर तीन महीने बाद बदलें

कुकर के रबड़ को हर तीन महीने में जरूर बदलें। क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल होने से कुकर का रबड़ घिस जाता है। इससे कुकर में प्रेशर बनना कम हो जाता है और आपका खाना भी ठीक तरह से नहीं पकता। इसके साथ ही इससे कुकर के फटने का खतरा भी होता हैं। तो कोशिश करें कि हर तीन महीने पर कुकर का रबड़ चेंज करते रहें। 

4. प्रेशर कुकर में दरार हो तो कतई ना करें यूज

बहुत बार कुकर यूज करते-करते इमने पुराने हो जाते हैं कि उनमें दरारा आ जाती है। मगर उसके बावजूद भी लोग उसे इस्तेमाल करते रहते है। मगर ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए जब भी कुकर में दरार पड़ जाए तो समझ जाएं कि अब इसे बदलने का समय आ गया है। 

ये भी पढ़ें - सिर्फ खाने का स्वाद और खुशबू ही नहीं बढ़ाता, इन 8 रोगों का जड़ से नाश करता है तेजपत्ता

5. कुकर की ठीक से करें सफाई

वैसे तो हम अपने हिसाब से काफी साफ सफाई से कुकर को रखते हैं। यह जरूरी भी है। खासकर कुकर की सीटी को ठीक ढंग से धोएं ऐसा ना करने पर कुकर की सीटी में कुछ भी फंस सकता है जिससे भी कुकर फटने का संभावना बढ़ जाती है।

English summary :
How to Avoid Pressure Cooker Accidents: Replace the cooker rubber every three months. Because the use of the cooker's rubber is loose due to excessive use.


Web Title: how to use pressure cooker in safety manner

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे