आपके फेवरेट खाने से जुड़े हैं ये 4 मिथक, कहीं आप तो नहीं करते इनपर विश्वास

By मेघना वर्मा | Published: May 14, 2018 03:11 PM2018-05-14T15:11:57+5:302018-05-14T15:11:57+5:30

डॉक्टर्स की मानें तो चीनी, चीनी ही है, फिर चाहे वो भूरे रंग की हो या सफेद। भले ही चीनी कम प्रोसेस्ड हो, यानी उसमें कम केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया हो, लेकिन इसके बावजूद भी वो सेहत के लिए नुकसानदेह ही होगी।

4 myths and facts about foods in hindi | आपके फेवरेट खाने से जुड़े हैं ये 4 मिथक, कहीं आप तो नहीं करते इनपर विश्वास

आपके फेवरेट खाने से जुड़े हैं ये 4 मिथक, कहीं आप तो नहीं करते इनपर विश्वास

आपने अक्सर लोगों से खाने के बारे में दिलचस्प बातें सुनी होंगी। खातौर से खाने के शौक़ीन लोग केवल खाना खाने ही नहीं, बल्कि उससे जुड़े इतिहास और रोचक तथ्यों की जानकारी रखना भी पसंद करते हैं। खाने में क्या सही है और क्या नहीं, ऐसी कई बातें आपने सुनी होंगी, यही कारण है कि आपको कहानी पीने की चीजों से जुड़े कई मिथक सुनने को मिल जाएंगे। फूड से जुड़े ऐसे कई मिथक हैं जिन्हें आज तक लोग मानते आ रहे हैं। तो चलिए हम भी आपको ऐसे ही कुछ मिथकों से रूबरू करवाते हैं। 

1. फल से घटता है वजन

जो लोग डाईट फॉलो करते हैं या जो अपनी हेल्थ को लेकर सीरियस होते हैं उनका ये मानना होता है कि फल खाने से वजन कम होता है यानी फल डाईट वाली चीज है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फ्रूट्स वजन घटाने नहीं, बल्कि वजन को बढ़ा देते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि फ्रूट्स में फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं, लेकिन यह बात भी सच है कि इसके बावजूद कई फ्रूट्स हाई कैलोरी वाले होते हैं।

एवोकैडो, केला, आम और कोकोनट क्रीम में न्यूट्रिएंट्स की तो कोई कमी नहीं होती, लेकिन 1 केले में 100 कैलोरीज़ होती हैं। वहीं, 1 कप कटे हुए आम में भी लगभग 100 कैलोरीज़ होती हैं और कोकोनट क्रीम के 1 कप में 283 कैलोरीज़।

पारंपरिक तरीके से बनाएं कढ़ी, उंगलिया चाटते रह जाएंगें घर वाले

2. दो मिनट में तैयार हो जाते हैं नूडल्स

आज की जनरेशन के लिए सबसे पसंदीदा और कम समय में बनने वाले इंन्सटेंट नूडल्स बनाने वाली कंपनियां ये दावा करती हैं कि इंन्सटेंट नूडल्स मात्र 2 मिनट में तैयार हो जाते हैं। लेकिन इसकी सच्चाई आप और हम दोनों ही जानते हैं। उसे बनाने के लिए जब पानी उबालना होता है उसी में 2 मिनट से ज्यादा वक्त लगता है। और कहीं अगर आप कहीं उसमें सब्जी डालकर बनाना चाहते हैं तब तो 20 से 25 मिनट लग जाते हैं। 

3. ब्राउन शुगर व्हाइट शुगर से ज़्यादा पौष्टिक होती है

डॉक्टर्स की मानें तो चीनी, चीनी ही है, फिर चाहे वो भूरे रंग की हो या सफेद। भले ही चीनी कम प्रोसेस्ड हो, यानी उसमें कम केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया हो...ऐसा करने से ना तो उसमें ज़्यादा न्यूट्रिशन भर जाएगा और ना ही कैलोरी कम होगी। चीनी की मिठास वही रहेगी।

 4. सलाद सबसे हेल्दी होते हैं

जब हम डाइटिंग करते हैं, तो सलाद और फ्रूट्स पर ज़ोर देते हैं, क्योंकि हमें लगता है कि इनसे वजन नहीं बढ़ता। आपको बता दें कि सलाद इतना भी हेल्दी नहीं होता, और ज़रूरी नहीं है कि इसमें कैलोरीज़ भी कम हों। दरअसल, सलाद पर आप जो ड्रेसिंग करते हैं, उसमें काफी कैलोरी होती है और वो बहुत ज़्यादा हेल्दी भी नहीं होती।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: 4 myths and facts about foods in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे