World Milk Day पर जानिए दूध के 5 ऐसे प्रयोग जो बढ़ाएं सुंदरता, कम खर्च में मिलेगी निखरी त्वचा

By गुलनीत कौर | Published: June 1, 2019 10:38 AM2019-06-01T10:38:41+5:302019-06-01T10:38:41+5:30

एक्सपर्ट्स की मानें तो दूध के इस्तेमाल से चेहरा धोने से चेहरे से एक्स्ट्रा ऑइल आसानी से निकल जाता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के डेड स्किन सेल्स को खत्म करता है।

World Milk Day: Milk Day 2019, World Milk Day 2019 theme, Milk benefits, Uses of milk for skin | World Milk Day पर जानिए दूध के 5 ऐसे प्रयोग जो बढ़ाएं सुंदरता, कम खर्च में मिलेगी निखरी त्वचा

World Milk Day पर जानिए दूध के 5 ऐसे प्रयोग जो बढ़ाएं सुंदरता, कम खर्च में मिलेगी निखरी त्वचा

हर साल की तरह इस साल भी 1 जून, दिन शनिवार को वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day 2019) यानी 'विश्व दूध दिवस' मनाया जा रहा है। यह दिन दुनिया भर में दूध के महत्व, इसके सेवन से मिलने वाले फायदों और दूध का किस तरह से सदुपयोग किया जाए इत्यादि विषयों पर चर्चा करने के लिए मनाया जाता है। पहली बार अमेरिका में साल 2001 में वर्ल्ड मिल्क डे मनाया गया था।

तब से लेकर अब तक एक खास थीम और विषय को आधार मनाते हुए यह दिन हर साल 1 जून को मनाया जाता है। वर्ल्ड मिल्क डे 2019 की थीम है (World Milk Day 2019 theme) - 'Drink Milk: Today & Everyday' दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं, लेकिन यह सुंदरता बढ़ने में कैसे उपयोगी सिद्ध होता है, आइए जानते हैं 5 आसान और सस्ते प्रयोग:

1) दूध को बनाएं नेचुरल मॉइस्चराइजर

दूध को आप नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध के ही उत्पादों जैसे कि घी और मलाई को आप स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए सीधा त्वचा पर लगाएं। कुछ दिन लगातार ये प्रयोग करें। आपको अपने आप ही रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 

2) दूध से त्वचा पर लाएं गोरा निखार

स्किन का रंग हल्का करने के लिए रोजाना दूध को कॉटन बॉल्स में डुबोकर चेहरा साफ करें। 10 मिनट के लिए चेहरा ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में स्किन लाइट होने लगेगी।

यह भी पढ़ें: ठंडा या गर्म दूध, जानें क्या है आपके लिए अधिक फायदेमंद

3) दूध से हटाएं सन टैनिंग

सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग को खत्म करने का बेहतरीन नेचुरल उपाय है दूध। धूप से स्किन जलने पर दूध या मलाई से त्वचा पर मसाज करें। 5 मिनट की मसाज के बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पाने से धो लें। टैनिंग का असर कम हो जाएगा।

4) दूध से पूरी बॉडी की स्किन को बनाएं बेहतर

सुंदरता के मामले में या तो हमारा ध्यान चेहरे पर होता है या फिर हम बालों की थोड़ी बहुत केयर करते हैं। लेकिन बॉडी के अन्य पार्ट्स की स्किन को भूल जाते हैं। इनपर गौर ना किया जाए तो ये समय के साथ ढलने लगती है। ऐसे में एक सिंपल प्रयोग करें - पानी में थोड़ा दूध मिलाकर नहाएं, इससे स्किन भी साफ होगी और आप रिलैक्स भी हो जाएंगे।

5) रोजाना दूध से धोएं चेहरा

इसे आप रूटीन बना लें। क्योंकि ये एक ऐसा प्रयोग है जिसे कुछ दिन लगातार करने से आपको अगले कई महीनों के रिजल्ट मिल जाएंगे। एक्सपर्ट्स की मानें तो दूध के इस्तेमाल से चेहरा धोने से चेहरे से एक्स्ट्रा ऑइल आसानी से निकल जाता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के डेड स्किन सेल्स को खत्म करता है। जिसकी बदौलत हमें दमकती त्वचा हासिल होती है।

Web Title: World Milk Day: Milk Day 2019, World Milk Day 2019 theme, Milk benefits, Uses of milk for skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे