सर्दी के मौसम में पैरों की रूखी त्वचा का इलाज करने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: December 26, 2022 04:51 PM2022-12-26T16:51:04+5:302022-12-26T17:56:47+5:30

विंटर सीजन में ठंडे मौसम, अत्यधिक गर्म स्नान या अनुवांशिक संरचना के कारण हमारी त्वचा शुष्क और धब्बेदार हो जाती है। इससे परतदार या फटी त्वचा हो सकती है।

Winter skin care tips 5 home remedies for treating dry skin on legs | सर्दी के मौसम में पैरों की रूखी त्वचा का इलाज करने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें

सर्दी के मौसम में पैरों की रूखी त्वचा का इलाज करने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें

Winter Skincare Tips: लगभग हर कोई सर्दियों के मौसम का इंतजार करता है, न केवल इसलिए कि यह अपने साथ आने वाले नए साल की उम्मीदें लाता है, बल्कि इस तथ्य के लिए भी कि लोग सर्दियों की छुट्टियों के लिए जा सकते हैं। हालांकि इस मौसम के कई फायदे हो सकते हैं, लेकिन यह आपकी त्वचा और बालों के लिए अलग-अलग नुकसान भी लेकर आता है।

विंटर सीजन में ठंडे मौसम, अत्यधिक गर्म स्नान या अनुवांशिक संरचना के कारण हमारी त्वचा शुष्क और धब्बेदार हो जाती है। इससे परतदार या फटी त्वचा हो सकती है। विंटर सीजन में शरीर के सबसे अधिक प्रभावित हिस्सों में से एक आपके पैरों की त्वचा होती है। उस रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए कोई कितना भी मॉइश्चराइजर लगा ले, कुछ घंटों के बाद वह फिर से रूखा हो जाता है। 

आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं जो सर्दियों में पैरों की रूखी त्वचा का इलाज करने में कारगर होते हैं:

पेट्रोलियम जेली

शुष्क क्षेत्र पर पेट्रोलियम जेली लगाने से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद मिलेगी, खुजली से राहत मिलेगी और आपके पैरों पर एक सुरक्षात्मक परत भी बनेगी। महत्वपूर्ण बदलावों को देखने के लिए आप इसे प्लास्टिक रैप से भी ढक सकते हैं और रात भर रख सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल तेल के कई ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में तो लगभग हर कोई जानता है। अपने विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है, अपने पैरों पर नारियल का तेल लगाने से त्वचा कोमल और चिकनी हो जाएगी। आप हर दिन नारियल का तेल लगा सकते हैं।

जैतून का तेल और शहद

सर्दियों के दौरान सूखे पैरों के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक जैतून का तेल और शहद का मिश्रण है। चूंकि जैतून के तेल में फैटी एसिड और विटामिन ई होता है, जो शुष्क त्वचा के उपचार में सहायक होता है, इसे शहद के साथ मिलाकर सर्दियों के दौरान शुष्क त्वचा से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

दूध और शहद

सर्दियों में नहाते समय आप अपने नहाने में दूध और शहद मिला सकते हैं। यह सर्दियों के मौसम में शुष्क त्वचा का इलाज करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

जई का दलिया

दलिया में आपकी त्वचा को शांत करने, पोषण देने और मॉइस्चराइज करने की शक्ति होती है। ओटमील को जोजोबा ऑयल या ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और पानी से धो लें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Winter skin care tips 5 home remedies for treating dry skin on legs

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे