गर्मियों में इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक फेस मास्क, हर स्किन टाइप के लिए है बेस्ट

By अंजली चौहान | Published: May 17, 2023 03:57 PM2023-05-17T15:57:53+5:302023-05-17T16:01:47+5:30

गर्मियों के मौसम में हर तरह की स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए। इस मौसम में हर तरह की स्किन वाले लोगों को घरेलु वस्तुओं का इस्तेमाल कर फेस मास्क का उपयोग करना चाहिए।

Use this Ayurvedic face mask in summer it is best for all skin type | गर्मियों में इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक फेस मास्क, हर स्किन टाइप के लिए है बेस्ट

फाइल फोटो

Highlightsगर्मियों के मौसम में हर तरह की स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिएगर्मियों में अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए आयुर्वेदिक तरीके से अपनी स्किन का खास ख्याल रखें

गर्मियों के मौसम में हमें अपनी स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में हमें कई तरह की स्किन संबंधित समस्याएं देखने को मिलती है।

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों के चेहरे पर मुहांसे, टैनिंग और अन्य तरह की दिक्कतें शामिल हैं। दरअसल, इस मौसम में हम कितनी भी कोशिश कर लें पर खुद को धूप से बचा नहीं पाते।

हालांकि, इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि हम अपनी त्वचा का ख्याल न रखें और इसे ऐसे ही छोड़ दे। 

रासायनिक-आधारित उत्पादों के दुष्प्रभावों से बचने के लिए कुछ प्राकृतिक उत्पादों का चयन कर सकते हैं और इससे आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर किस प्राकृतिक फेस मास्क का उपयोग करना चाहिए इसके बारे में बताने वाले है...

ड्राय, ऑयली और नॉर्मल स्किन के लिए उपयोग करें ये फेस मास्क 

ऑयली स्किन: अगर आपकी त्वचा तैलीय और संवेदनशील है तो आपको ये फेस मास्क इस्तेमाल करना चाहिए। इस फेस मास्क के लिए 1 बड़ा चम्मच चंदन (चंदन), आधा चम्मच मुलेठी (मुलेठी की जड़ का पाउडर), 1/4 चम्मच मोरिंगा पाउडर लें और उसमें आवश्यक मात्रा में गुलाब जल मिलाएं।

इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और इसके बाद सामान्य पानी से धो लें और एक साफ-सॉफ्ट कपड़े से अपना फेस साफ करें। 

ड्राय स्किन: अगर आपकी त्वचा सूखी और खुरदरी है तो आपको बेसन से बना फेस मास्क इस्तेमाल करना चाहिए। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन, 1 चुटकी हल्दी, 1 चम्मच शहद लें और इसमें आवश्यक मात्रा में दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।

इसे 25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं, फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

नॉर्मल स्किन: जिन लोगों की स्किन सामान्य और मुलायम है उन्हें इस फेस मास्क का प्रयोग करना चाहिए जिसे 1/4 कप दूध लें, उसमें एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच चावल के आटे के साथ एक चम्मच शहद मिला बनाया जाता है।

इसे बनाने के बाद अपने चेहरे पर लगाए और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। 

हालांकि, गर्मियों में अपनी त्वचा के लिए इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाने के साथ-साथ आपको अपने खाने-पीने का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। गर्मियों में अपने शरीर में पानी की कमी न होने दे और अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सुझाव सामान्य जानकारी पर आधारित है और इसकी पुष्टि लोकमत हिंदी नहीं करता है। अपने स्किनकेयर या हेयरकेयर रूटीन में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।)

Web Title: Use this Ayurvedic face mask in summer it is best for all skin type

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे