गर्मियों में दिन में कितनी बार लगाएं सनस्क्रीन, उसमें हो कितना SPF, जानिए

By गुलनीत कौर | Published: May 6, 2019 04:22 PM2019-05-06T16:22:17+5:302019-05-06T16:22:17+5:30

अक्सर हम चेहरे, बाजू, पांव पर सनस्क्रीन लगाते हैं। ये वे जगहें हैं जो धूप के सीधा संपर्क में आती हैं इसलिए इन्हें सनस्क्रीन की लेयर से कवर करना जरूरी होता है। लेकिन इसके अलावा दो ऐसी जगहें जो धूप के संपर्क में आती हैं मगर सनस्क्रीन लगाते समय हम इन्हें इग्नोर कर देते हैं। ये है हमारी गर्दन और कान।

Summer Skin Care: How many times one should use sunscreen, things to remember while using sunscreen | गर्मियों में दिन में कितनी बार लगाएं सनस्क्रीन, उसमें हो कितना SPF, जानिए

गर्मियों में दिन में कितनी बार लगाएं सनस्क्रीन, उसमें हो कितना SPF, जानिए

गर्मियों में बैग में कॉस्मेटिक प्रोडक्ट हो या ना हो, लेकिन सनस्क्रीन जरूर होना चाहिए। ये हमें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और सन टैनिंग को रोकता है। धूप के कारण त्वचा पर टैनिंग होना, स्किन का डार्क होना, स्किन की ऊपर परत का जलना, डेड स्किन सेल्स का बनना और यहां तक कि ये हानिकारक धूप स्किन कैंसर को भी जन्म देती है। 

यही कारण है कि क्यूं गर्मियों में बॉडी के ज्यादा से ज्यादा हिस्सों को कवर करके बाहर निकलने की सलाह दी जाती है। जो हिस्से धूप के संपर्क में आ रहे हैं उनपर सनस्क्रीन लगाना जरूरी बताया जाता है। ताकि त्वचा को कवरेज मिल जाए और धूप का सीधा असर उसपर ना हो सके। मगर क्या सुबह एक बार सनस्क्रीन लगाने से दिनभर का सुरक्षा मिल जाती है। या दोबारा लगाने की जरूरत है। या फिर दो बार से भी ज्यादा?

दिन में कितनी बार सनस्क्रीन लगाएं?

विभिन्न शोध की मानें तो सनस्क्रीन त्वचा पर एक कवरेज तो बनाती है लेकिन ये लेयर कि कवरेज अधिक समय तक टिकती नहीं है। बार बार हाथ लगने, धूल मिट्टी के संपर्क में आने, त्वचा पर पानी डल जाने से इसका असर कम होने लगता है। इसलिए सनस्क्रीन को दिन में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें

दिन में दो बार

सबसे पहले जब आप घर से निकलने लगें। स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक सनस्क्रीन को घर से निकलने से ठीक आधा घंटा पहले लगाना चाहिए। इस आधे घंटे में यह त्वचा पर अपनी अच्छी पकड़ बना लेती है और धूप में त्वचा की रक्षा करने के लिए तैयार हो जाती है। दूसरी बार सनस्क्रीन तब लगाएं जब आप ऑफिस या कॉलेज या जहां भी गए थे वहां से वापिस लौट रहे हों। सरल भाषा में कहें तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल 5 से 6 घंटे बाद दोबारा करना चाहिए।

दो बार से अधिक

अगर आपका काम आपको दिनभर धूप में रहने को मजबूर करता है। जितनी देर आप बाहर रहें उसमें अधिकतर समय धूप एन गुजरता है तो आपको हर दो घंटे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर धूप में जाने से पहले आप 50 SPF का सनस्क्रीन लगाएं तो दो घंटे बाद उसका असर 10 SPF तक रह जाता है। ऐसे में दोबारा सनस्क्रीन लगाने की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें: Summer Makeup Tips: मेकअप करते समय चेहरे पर लगाएं ये 3 चीजें, धूप में भी नहीं खराब होगा मेकअप

शरीर के इन हिस्सों पर भी लगाएं सनस्क्रीन

अक्सर हम चेहरे, बाजू, पांव पर सनस्क्रीन लगाते हैं। ये वे जगहें हैं जो धूप के सीधा संपर्क में आती हैं इसलिए इन्हें सनस्क्रीन की लेयर से कवर करना जरूरी होता है। लेकिन इसके अलावा दो ऐसी जगहें जो धूप के संपर्क में आती हैं मगर सनस्क्रीन लगाते समय हम इन्हें इग्नोर कर देते हैं। ये है हमारी गर्दन और कान। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये दो जगहें कैंसर को जल्दी पकड़ती हैं। इसलिए सनस्क्रीन से इन्हें कवर जरूर करें। 

Web Title: Summer Skin Care: How many times one should use sunscreen, things to remember while using sunscreen

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे