Summer Makeup Tips: मेकअप करते समय चेहरे पर लगाएं ये 3 चीजें, धूप में भी नहीं खराब होगा मेकअप

By गुलनीत कौर | Published: May 4, 2019 04:29 PM2019-05-04T16:29:15+5:302019-05-04T16:55:50+5:30

मेकअप लगाने के कुछ ही घंटों में चेहरा मुरझाने लगता है। मेकअप धीरे धीरे त्वचा से अपनी पकड़ को तोड़ने लगता है। कई बार चेहरे पर मेकअप के पैचेज भी बन जाते हैं जो बहुत बुरे लगते हैं। ऐसे में मेकअप को निकालना ही एकमात्र विकल्प होता है।

Makeup Tips: One must apply these 3 things during makeup to make it last all day long | Summer Makeup Tips: मेकअप करते समय चेहरे पर लगाएं ये 3 चीजें, धूप में भी नहीं खराब होगा मेकअप

Summer Makeup Tips: मेकअप करते समय चेहरे पर लगाएं ये 3 चीजें, धूप में भी नहीं खराब होगा मेकअप

परफेक्ट मेकअप करना एक कला की तरह है। लेकिन प्रैक्टिस से भी अच्छा मेकअप सीखा जा सकता है। अगर पूरा इंटरेस्ट हो और अच्छा मेकअप करने की चाहत हो तो लड़कियां मेकअप करते समय भी अलग अलग तरह के एक्सपेरिमेंट कर लेती हैं। मगर ज्यादातर लड़कियों की यह शिकायत होती है कि उनका मेकअप अधिक देर तक टिकता नहीं है। 

मेकअप लगाने के कुछ ही घंटों में चेहरा मुरझाने लगता है। मेकअप धीरे धीरे त्वचा से अपनी पकड़ को तोड़ने लगता है। कई बार चेहरे पर मेकअप के पैचेज भी बन जाते हैं जो बहुत बुरे लगते हैं। ऐसे में मेकअप को निकालना ही एकमात्र विकल्प होता है। लेकिन आपका मेकअप लंबे समय तक चले और आखिर तक नया भी लगे इसके लिए हम एक खास समाधान लेकर आए हैं।

मेकअप एक्सपर्ट्स के अनुसार हर किसी की त्वचा के हिसाब से मेकअप की भी अपनी पकड़ होती है। अधिक ऑयली स्किन हो तो मेकअप पिघलने लगता है। ड्राई स्किन हो तो मेकअप की पकड़ ढीली पड़ने लगती है। लेकिन अगर त्वचा को बैलेंस कर लिया जाए तो यह जल्दी छूटता नहीं है। इसलिए हम आपको यहाँ 3 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें मेकअप के दौरान इस्तेमाल करें। ये आपकी स्किन से मेकअप को जल्दी निकलने नहीं देंगी। 

1) मॉइस्चराइजर

आपकी त्वचा ऑयली हो या ड्राई, मेकअप से ठीक पहले चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी है। चेहरे को एक अच्छी फेस वॉश से धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं। 2-3 मिनट रुकें और फिर अगले स्टेप की ओर बढ़ें। ये मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेट कर उसे मेकअप के अनुकूल बनाते हैं। क्यूंकि पूरे दिन में कई बार हमारी स्किन डीहाइड्रेट होती है, ऐसे में मॉइस्चराइजर उसे नमी से लॉक रखता है।

2) प्राइमर

जिस तरह घर की दीवारों पर पेंट लगाने से पहले प्राइमर लगाकर उन्हें स्मूथ टच दिया जाता है ठीक उसी तरह से चेहरे पर ये प्राइमर काम करते हैं। ये प्राइमर हमारे चेहरे को पोर्स को कवर करते हैं। इन पोर्स की वजह से मेकअप ढीला ना पड़ जाए, इन चीजों पर काम करते हैं। अपने बजट के हिसाब से प्राइमर खरीदें और उन्हें कम से कम पोर्स पर जरूर लगाएं। इसके अलावा पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: मेकअप से कहीं खराब ना हो जाए आपकी त्वचा, हमेशा याद रखें ये 5 बातें

3) पाउडर

मेकअप पर मॉइस्चराइजर, प्राइमर, फाउंडेशन, कंसीलर जैसे मेकअप बेस लगाने के बाद इन्हें सेट करने के लिए पाउडर जरूर लगाएं। पाउडर आपकी त्वचा पर मेकअप बेस को छिपाए रखेगा। ये कंसीलर को भी कवरेज देता है। आपका मेकअप ऊबड़ खाबड़ ना लगे, इसके लिए भी पूरे चेहरे तरीके से पाउडर लगाना जरूरी है। पाउडर में आप लूज पाउडर या प्रेस्ड पाउडर कुछ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Web Title: Makeup Tips: One must apply these 3 things during makeup to make it last all day long

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे