Skin Care Tips: अगर आपकी है ऑयली स्किन तो भूलकर कभी न करें ये 5 काम, हो सकती है दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: May 11, 2022 07:43 PM2022-05-11T19:43:17+5:302022-05-11T19:45:53+5:30

ऑयली स्किन को फ्रेश बनाए रखने के लिए क्या किया जाए, इसकी सलाह देने वाले आपको कई लोग मिल जाएंगे। लेकिन ऐसा क्या ना करें कि ऑयली स्किन को अधिक नुकसान ना हो, यह भी महत्वपूर्ण जानकारी है।

Skin care tips five things you need to avoid if you have oily skin | Skin Care Tips: अगर आपकी है ऑयली स्किन तो भूलकर कभी न करें ये 5 काम, हो सकती है दिक्कत

Skin Care Tips: अगर आपकी है ऑयली स्किन तो भूलकर कभी न करें ये 5 काम, हो सकती है दिक्कत

Highlightsक्लींजर से केवल 10 मिनट हलके हाथों से चेहरे पर मसाज करें और फिर गीले टिश्यू से पोंछ लें।ऑइली स्किन पर जब भी स्क्रबिंग करें तो उंगलियों का प्रेशर कम बनाते हुए धीरे-धीरे स्क्रब करें।

स्किन का ख्याल रखना कितना मुश्किल होता है, यह कोई ऑयली स्किन वालों से पूछे। इस तरह की स्किन को रोजाना तारो-ताजा और ऑयल फ्री बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। चेहरा धोने के कुछ समय बाद ही ऑयली स्किन पर तेल आ जाता है। फिर कभी टिश्यू ये तो कभी अन्य तरीकों से चेहरे को बार-बार साफ करना पड़ता है। लेकिन कई बार बहुत ध्यान देने के बावजूद भी चेहरा फ्रेश नहीं दिखता है। 

ऑयली स्किन को फ्रेश बनाए रखने के लिए क्या किया जाए, इसकी सलाह देने वाले आपको कई लोग मिल जाएंगे। लेकिन ऐसा क्या ना करें कि ऑयली स्किन को अधिक नुकसान ना हो, यह भी महत्वपूर्ण जानकारी है। आइए आपको बताते हैं उन कामों के बारे में जिन्हें करने से ऑयली स्किन को नुकसान पहुंचता है। 

सुबह-शाम क्लीजिंग स्किप करना

मानते हैं कि सुबह ऑफिस जाने के लिए आपको देरी हो रही होती है और शाम को भी देरी से लौटने के बाद कुछ भी करने का मन नहीं करता है। लेकिन क्लींजिंग के लिए केवल 10 मिनट निकालना जरूरी है। क्लींजर से केवल 10 मिनट हलके हाथों से चेहरे पर मसाज करें और फिर गीले टिश्यू से पोंछ लें। इतना ही काफी होगा।

स्क्रबिंग का गलत तरीका

समय पर स्क्रबिंग करना हर तरह की स्किन के लिए जरूरी होता है लेकिन आप इसे कैसे कर रहे हैं, रिजल्ट इसी बात पर निर्भर करता है। ऑइली स्किन पर जब भी स्क्रबिंग करें तो उंगलियों का प्रेशर कम बनाते हुए धीरे-धीरे स्क्रब करें। अधिक प्रेशर डालने से स्किन की स्मूथनेस गायब हो सकती है। 

गलत मॉइस्चराइजर

हमेशा स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। ऑइली स्किन वालों को मैट (matte) फिनिश वाले मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। लिक्विड फॉर्म वाले मॉइस्चराइजर से इनकी स्किन पर और भी ज्यादा ऑइल आने की संभावना होती है।

फेस वॉश करने का इंतजार ना करें

अगर आप जिम जाते हैं और वहां एक्सरसाइज के बाद खूब पसीना आने पर यह सोचते हैं कि घर जाकर ही चेहरा अच्छी तरह वॉश करेंगे, तो आप गलत करते हैं। जिम घर से 5 मिनट की दूरी पर हो या 30 मिनट की, चेहरे पर ऑइल को अधिक देर तक ना रखें। जिम में ही चेहरा धोकर घर के लिए निकलें। 

बार-बार फेस वॉश करना भी सही नहीं

एक बार सुबह, एक बार रात में सोने से पहले और जब पसीना आए तब फेस वॉश या क्लींजिंग करें। लेकिन हर थोड़ी देर में चेहरा क्लींज करना सही नहीं है। ऐसा करने से चेहरे से वह ऑइल भी निकल जाता है जिसका रहना स्किन के लिए महत्वपूर्ण होता है। 

Web Title: Skin care tips five things you need to avoid if you have oily skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे