हेयर वॉश करते समय ध्यान में रखें ये टिप्स, बाउंसी, चमकदार और स्वस्थ दिखेंगे बाल

By मनाली रस्तोगी | Published: May 2, 2023 04:24 PM2023-05-02T16:24:38+5:302023-05-02T16:24:48+5:30

हम अक्सर गलतियाँ करते हैं जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना, खुजली वाली खोपड़ी, घुंघराले बाल और अन्य समस्याएं होती हैं क्योंकि हम अपने बालों को साफ करने के लिए तैयार रहते हैं।

Keep In Mind These Helpful Tips When Washing Your Hair | हेयर वॉश करते समय ध्यान में रखें ये टिप्स, बाउंसी, चमकदार और स्वस्थ दिखेंगे बाल

(फाइल फोटो)

बालों को धोना हर हेयर केयर रूटीन का एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण घटक है। स्कैल्प पर धोए और साफ किए गए बाल न केवल स्वस्थ बालों को प्रोत्साहित करते हैं बल्कि उन्हें बाउंसी, चमकदार और स्वस्थ दिखने में भी मदद करते हैं। 

हालाँकि, हम अक्सर गलतियाँ करते हैं जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना, खुजली वाली खोपड़ी, घुंघराले बाल और अन्य समस्याएं होती हैं क्योंकि हम अपने बालों को साफ करने के लिए तैयार रहते हैं। इसलिए भले ही आपको लगता हो कि बालों को धोना काफी सरल है, लेकिन गलत तरीके से करना आपके बालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

सूखे बालों को शैंपू करने की क्रिया

सूखे बालों पर शैंपू का उपयोग करना लोगों द्वारा की जाने वाली गलतियों में से एक है। शैम्पू का इस्तेमाल करने से पहले, आपके बालों को पूरी तरह से पानी में डुबाना चाहिए। नम बालों पर लगाने पर शैम्पू बेहतर झाग देता है और बालों को प्रभावी ढंग से साफ करता है। सूखे बालों में शैम्पू लगाने से स्कैल्प पर इकट्ठा होने वाले मलबे की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे शैम्पू के अवशेषों को निकालना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। इसलिए, इष्टतम शैम्पू अवशोषण सुनिश्चित करने के लिए, अपने बालों को अच्छी तरह से गीला करना सुनिश्चित करें और इसे कम से कम 1-2 मिनट तक भीगने दें।

शैंपू और कंडीशनर का अधिक प्रयोग

जब आपके बालों को साफ करने की बात आती है, तो सही मात्रा में शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है। बहुत से लोग मानते हैं कि अत्यधिक मात्रा में शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करने से उनके बाल अधिक चिकने और साफ हो जाएंगे। बहुत अधिक शैम्पू बालों की प्राकृतिक नमी को छीन सकता है, जिससे बालों के झड़ने और घुंघराले बालों की संभावना बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त, ओवर-कंडीशनिंग बालों को चिकना और तैलीय बना सकता है।

उलझे हुए बालों को शैंपू करना

अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो नहाने से पहले बालों को सुलझाना जरूरी है। जब आप अपने उलझे हुए बालों को जोर से धोने की कोशिश करते हैं, तो बाल टूटने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन इसके सुलझने के बाद, आपका शैम्पू आसानी से लग जाएगा, और आपके बाल धोने में अधिक आसानी होगी। इससे पहले कि आप एक अच्छा शॉवर लें, अपने बालों को हेयरब्रश से सुलझा लें।

क्या आप नियमित रूप से अपने बालों को शैंपू कर रहे हैं?

(1) रोजाना बालों की सफाई से स्वस्थ बाल हासिल नहीं किए जा सकते। हमारे बालों में पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल बालों के लिए सुरक्षा में बाधा के रूप में काम करते हैं। यह बालों की चमक बरकरार रखता है और बालों को टूटने और झड़ने से बचाता है। जब आप हर दिन शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं तो बालों की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है, जिससे आपके बाल रूखे, बेजान और उलझे रहते हैं। इष्टतम परिणामों के लिए, प्रत्येक सप्ताह में एक या दो बार सौम्य शैम्पू का उपयोग करें।

(2) आप अपनी खोपड़ी और बालों पर अत्यधिक जोर दे रहे हैं। जोर से रगड़ने से हमेशा बेदाग स्कैल्प नहीं होगा। टूटने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए आपको अपने बालों और खोपड़ी का अत्यधिक कोमलता से इलाज करना चाहिए।

(3) शैम्पू लगाते समय अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प की धीरे से मालिश करें। उचित तापमान पर पानी का उपयोग नहीं करना।

(4) ज्यादा गर्म पानी बालों के शाफ्ट को तुरंत नुकसान पहुंचा सकता है। बालों का झड़ना और टूटना परिणाम हैं। जब आप बालों में बहुत अधिक हीट लगाते हैं तो बाल रूखे हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, क्योंकि यह बालों के झड़ने को बढ़ा सकता है, पानी की सीधी गर्मी आपके सिर के लिए खराब है। बालों को धोते समय हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

अगली बार जब आप अपने बालों को धोएं तो स्वस्थ, चमकदार बालों को गले लगाने के इन आसान तरीकों को ध्यान में रखें।

Web Title: Keep In Mind These Helpful Tips When Washing Your Hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे