लाइव न्यूज़ :

इंडिया रनवे वीक 2019 में मॉडल्स ने रैंप पर बिखरे अपनी अदाओं के जलवे, देखें फोटो

By उस्मान | Updated: October 13, 2019 07:15 IST

इंडिया रनवे वीक में देश के कई दिग्गज फैशन डिजाइनर ने विभिन्न तरीके न्यू कलेक्शन पेश किये, फोटो में देखें

Open in App

इंडिया रनवे वीक सीजन 12 का दूसरा दिन LGBTQ के नाम रहा, इस मौके पर डिजाइनर आकाश के अग्रवाल ने कुछ डिजाइन्स पेश किया, इसके बाद बॉलीवुड सेलिब्रिटी ईशा गुप्ता ने सिमी द्वारा आयना के लिए रैंप पर वॉक किया। पहले एथिकल डिजाइन चैलेंज के साथ शुरुआत की, जहां पूरे भारत के 8 युवा डिजाइनरों में से एक विजेता को चुना गया, जिसने अगले सीज़न के लिए वित्तीय सहायता जीती और साथ ही IFFD द्वारा प्रायोजित शो जीता। साहिबा अग्रवाल ने एथिकल डिज़ाइन चैलेंज 2019 जीता।

दिन का दूसरा शो एक्सेसरी डिज़ाइनर अकाश के अग्रवाल का था, जहाँ उन्होंने "साइलेंट स्टोरीज़" की थीम वाली एक बेहतरीन एक्सेसरी लाइन दिखाई और एक डिज़ाइनर का एक कलेक्शन LGBTQIA + कम्युनिटी एक्ज़िस्टेंस और एक्सेप्टेंस ऑफ़ एक्सेप्टेंस के बारे में था।

शाम की शुरुआत सिमी के उत्सव पहनने, अस्वास्थ्यकर काम, थ्रेड वर्क और भारतीय शिल्प कौशल के साथ अयान द्वारा शुरू की गई थी। कलेक्शन के प्री ब्रिडल पर था, जिसमें दुल्हन के पहनावे का कुछ बेहतरीन कलेक्शन प्रस्तुत किया गया था। शोस्टॉपर ईशा गुप्ता ने डिजाइनर सिमी के लिए शो पर रैंप वॉक किया। सात बजे का शो सभी नवोदित डिजाइनर के बारे में था, जहां प्रिया घोष के कलेक्शन द्वारा थीम पर आधारित थी

"मॉर्निंग ब्लिस" मॉर्निंग टाइम के बारे में शांत और शांत वातावरण को संदर्भित करता है। डिज़ाइनर VIJAYA KRISHNA ने कुछ नए औऱ शानदार कलेक्शन दिखाया, जो उत्तम दर्जे का और सुरुचिपूर्ण डिजाइनों का सम्मेलन था। दिल्ली की डिजाइनर पूर्णिमा गुलाटी ने अपने कलेक्शन को 'द ब्लू आई' नाम से पेश किया। कलेक्शन एक अलग लुक और सटीकता के साथ दिलचस्प सिल्हूट और अद्भुत शैलियों का मिश्रण था, क्योंकि उन्होंने अधिकतम आराम के साथ अति न्यूनतावाद को चित्रित किया था। रितुवन गुप्ता द्वारा दिखाए गए बुकॉलिक ने अपने कलेक्शन में नश्वर कपड़ों में बंधी भावनाओं की चरमसीमा के बारे में बताया।

मनीष गुप्ता के EKAM ने दिन के समापन पर प्रदर्शन किया। उनके कलेक्शन ने "ग्राज़िया डी एस्सेर ऑटोर" का उल्लेख किया-स्वयं के होने के कारण। यह कलेक्शन अतीत के ग्रे मिजाज को उभारने वाले उज्ज्वल और खुशहाल रंगों से बहुत प्रभावित होता है, जैसा कि EKAM में महिलाएं अनुभव कर रही हैं। फिनाले शो की दूसरी डिजाइनर पूनम दुबे थी, जहाँ उन्होंने कलेक्शन को "झरोखा" के नाम से लोगो के सामने पेश किया। ये कलेक्शन प्राचीन भारतीय वास्तुकला से प्रेरित है और कलेक्शन में झरोखा (खिड़की) के तत्वों का व्यापक रूप से उपयोग किया गया था।

इंडिया रनवे वीक ने सीजन 12 के तीसर दिन एवन के सहयोग से स्तन कैंसर जागरूकता के लिए समर्पित किया गया। तीसरे दिन पूरा इवेंट गुलाबी रंग में नजर आया। डिजाइनर दीप्ति गणेश, रामिंक पाहवा और जेनी ने शाम को अपने डिजाइन लोगो के सामने पेश किया। दिल्ली स्थित डिजाइनर मिकु कुमार और एनबी कॉउचर ने कुछ अद्भुत कलेक्शन दिखाए। जबकि इस सीज़न का ग्रैंड फिनाले निदा महमूद ने किया था।

दिन की शुरुआत स्तन कैंसर जागरूकता सम्मेलन से हुई जहाँ डॉ. मीनाक्षी ने सम्मेलन का संचालन किया और चिन्ना दुआ, डॉ.अंबिका आनंद, ओपल फाउंडेशन (breast cancer NGO) की ओपेल और जगजीत कौर ( Cancer survivor)  एवोन मार्केटिंग निदेशक स्वाति जैन के साथ पैनलिस्ट थे। कई कैंसर से बचे, महिलाएं, सर्जन, डॉक्टर सम्मेलन में शामिल हुए। यह किसी भी फैशन इवेंट द्वारा की गई अपनी तरह की पहली पहल थी और एवन के सहयोग से इंडिया रनवे वीक में इस मुद्दे पर सबसे पहले बात की गई है।

फिर दिन की शुरुआत एवन ने डिजाइनर अनुपमा दयाल के साथ अपने कलेक्शन को प्रदर्शित करने के लिए की, जो कि कैंसर के बचे लोगों के लिए उनके साथ चलने के कारण और कई महिला उद्यमियों द्वारा इस कारण का समर्थन करने के लिए उनके कलेक्शन को प्रदर्शित करता है।

दोपहर में, दीप्ति गणेश ने अपने विंटर / फेस्टिव ब्राइडल कॉउचर कलेक्शन को अदाह शीर्षक से प्रदर्शित किया। उनके अदाह कलेक्शन के साथ, दीप्ति गणेश ने शाही भारतीय महलों की भव्यता और सुंदरता के एक विदेशी रॉयल भारतीय युग का मनोरंजन दिखाया। प्रतीकात्मकता के साथ गूंजते हुए, इस संग्रह में 3 डी एम्ब्रॉइडरी और गुलाब के सोने, मार्सला और बेज रंग के कढ़ाई वाले रूपांकन की बारीक तकनीकों का भी प्रदर्शन किया गया।

रमन के कलेक्शन का नाम "शान" था। इस कलेक्शन के साथ डिजाइनर ने अपने कलेक्शन की तैयारी के लिए शुद्ध भारतीय कपड़े, जूट का उपयोग करके भारत के साथ अपने संबंध को प्रदर्शित किया। अपने रचनात्मक हाथों और आंखों के साथ रमणिक ने भारतीय और एक फ्यूजन लोगो के सामने पेश किया। डिजाइनर जेनी सलूजा ने कॉलड ट्वाइलाइट ब्यूटी नामक से अपने कलेक्शन को प्रदर्शित किया, जो रैप्स और ड्रेप्स के विभिन्न संलयनों का एक मनोरंजन था, जिन्हें सर्प के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। इन पैमानों ने परिधानों को छलावरण प्रभाव देने वाले सरल और जटिल रंगांकन पैटर्न को दिखाया। 

डिजाइनर मिकु कुमार ने अपने डिजाइन्स से लोगो का दिल जीत लिया। जिन्होंने समुद्र, प्रकृति, वनस्पतियों और जीवों के लिए प्यार करने के लिए "लीजेंड्स ऑफ द सी" नामक अपने कलेक्शन प्रदर्शित किया। अरी काम और जरदोज़ी की तकनीक में कुछ बहुत अलग कटौती और रूपांकनों के साथ देखा गया। ग्रैंड फिनाले ऑफ इंडिया रनवे वीक- सीजन 12 डिजाइनर निदा महमूद द्वारा किया गया था। यह कलेक्शन सूक्ष्म पोल्का डॉट्स और धारियों के साथ हथकरघे, खादी और मर्करीकृत कॉटन का एक नाजुक मिश्रण था, नाजुक बनावट के साथ एक कढ़ाई और कढ़ाई का एक डैश था। यह कलेक्शन 100% स्वदेशी  है और सामंतवादी सर्वोत्कृष्ट भारतीय लड़की का प्रतीक है जो शक्तिशाली और साहसी है।

हर अक्टूबर स्तन कैंसर जागरूकता महीना दुनिया भर में चिह्नित किया जाता है, जो जागरूकता, शुरुआती पहचान और उपचार के साथ-साथ इस बीमारी की देखभाल के लिए ध्यान और समर्थन बढ़ाने में मदद करता है। फैशन उद्योग भी इस जागरूकता महिने से अच्छी तरह से वाकिफ है लेकिन इस बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। हाल ही में संपन्न इंडिया रनवे वीक सीज़न 12 में, तीसरे सबसे बड़े फैशन वीक मंच ने मेकअप दिग्गज, एवन के साथ मिलकर जागरूकता अभियान मनाया।

स्तन कैंसर जागरूकता दिवस की शुरुआत पैनल चर्चा से हुई जो डॉ. मीनाक्षी आहूजा द्वारा संचालित की गई थी और पैनेलिस्ट डॉ. चिन्ना दुआ, डॉ. अंबिका आनंद, एवन से स्वाति जैन, कैंसर जागरूकता के लिए ओपल गम फाउंडेशन की ओपल और एक कैंसर सर्वाइवर जगजीत कौर थीं। मॉडल, डिजाइनर, मेकअप आर्टिस्ट, स्टाइलिस्ट, मीडिया पर्सनल्स, फैशन स्टूडेंट्स और ब्लॉगर्स जैसे फैशन इंडस्ट्रीज़ के अलग-अलग स्टेक होल्डर्स ने हिस्सा लिया। 

एवन से स्वाति जैन ने कहा, "आंकड़े बताते हैं कि स्तन कैंसर से पीड़ित हर 2 महिलाओं में भारत से एक महिला की मृत्यु हो जाती है। एवन अब लगातार तीन वर्षों से स्तन कैंसर जागरूकता अभियान चला रहा है और हमारा इरादा न केवल जागरूकता बढ़ाना है बल्कि महिलाओं को स्व-स्तन परीक्षा के ज्ञान से लैस करना है। रनवे वीक के साथ इस संबंध में, हम स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने की उम्मीद करते हैं।

पैनल चर्चा के ठीक बाद, यह डिजाइनर अनुपमा दयाल द्वारा एवन उत्सव शो था, जिसमें पूरे भारत से स्तन कैंसर के बचे लोगों ने रैंप पर वॉक किया। वे सभी शो के शो स्टॉपर थे,  सुमन्ना सागर, मीनाक्षी वार्ष्णेय, गुंजन गुप्ता, लेविना हांडा, अंजू गुप्ता, मीनू गुलाटी, सुशीला जैनर, स्मिता चतुर्वेदी, प्रतिमा बघेल, प्रीति वाधवा। स्तन कैंसर से बचे सभी आयु वर्ग के थे - 35 वर्षीय सपना अग्रवाल, 75 वर्षीय प्रोमिला कात्याल इस फैशन शो का हिस्सा थीं जहां उन्होंने डिजाइनर का गुलाबी संग्रह पहना था।

अनुपमा दयाल ने कहा “आज इंडिया रनवे वीक में एक गुलाबी दिन है और अनुपमा हमेशा एवन इंडिया के स्तन कैंसर जागरूकता अभियान के साथ जुड़कर काफी खुश हूं। आयोजन स्थल, सेलेक्ट सिटी वॉक भी इस मुद्दे का समर्थन करने के लिए आगे आया और इस लिए ही इस मॉल कि इमारतों को गुलाबी रोशनी बदल दिया गया, जो आस-पास के क्षेत्र से दिखाई देती थी।

टॅग्स :फैशन शो
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीNavya Nanda Paris Fashion Week Debut: पेरिस फैशन वीक में अमिताभ की नातिन नव्या का डेब्यू, रेड ड्रेस में रैंप वॉक करती नजर आईं

फ़ैशन – ब्यूटीकॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते समय यूं रखें आंखों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

बॉलीवुड चुस्कीFemina Miss India 2020: तेलंगाना की मानसा वाराणसी ने जीता फेमिना मिस इंडिया का खिताब, देखें तस्वीरें

फ़ैशन – ब्यूटीCOVID-19 का असर फैशन इंडस्ट्री पर भी, इस बड़ी फैशन रिटेल कंपनी का फैसला- 31 तक बंद रहेंगे सभी कारखाने

फ़ैशन – ब्यूटीBeauty Tips: स्किन से जुड़ी ये 6 गलती पड़ सकती हैं भारी, सभी करते हैं तीसरी गलती-देखें तस्वीरें

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीKarwa Chauth 2025: अभी तक डिसाइड नहीं कर पाए पत्नी के लिए तोहफा? यहां पढ़ें लास्ट मिनट गिफ्ट्स आइडिया

फ़ैशन – ब्यूटीKarwa Chauth 2025: एथनिक पहनकर हो गई हैं बोर, तो इस करवा चौथ पहनें इंडो वेस्टर्न आउटफिट; लगेंगी कमाल

फ़ैशन – ब्यूटीKarwa Chauth Mehndi Design 2025: करवा चौथ पर पैरों में लगाए सुंदर मेहंदी डिजाइन, बढ़ जाएगी पैरों की खूबसूरती

फ़ैशन – ब्यूटीKarva Chauth 2025: इन यूनिक चूड़ा सेट से बढ़ाए अपने कलाई की खूबसूरती, करवा चौथ के लिए ये लेटेस्ट डिजाइन

फ़ैशन – ब्यूटीKarwa Chauth 2025: करवा चौथ के दिन दिखना चाहती हैं नई नवेली दुल्हन की तरह, ट्राई करें ये ट्रेंडी लहंगा डिजाइन