Beauty Tips: स्किन से जुड़ी ये 6 गलती पड़ सकती हैं भारी, सभी करते हैं तीसरी गलती-देखें तस्वीरें

By मेघना वर्मा | Published: March 16, 2020 12:13 PM2020-03-16T12:13:33+5:302020-03-16T12:13:33+5:30

Next

हर पुरुष या महिला बेदाग और साफ-सुथरी स्किन चाहते हैं। इसके लिए अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ वो समय-समय पर अपनी स्किन की देखभाल भी करते रहते हैं।

स्किन को जवां और सुंदर बनाए रखने के लिए लोग अक्सर अपने रूटीन में भी बदलाव जरूरी करते हैं।

मगर कभी-कभी हमारी खुद की ही गलती हमारी स्किन पर भारी पड़ जाती है। इन गलतियों के कारण अक्सर हमारी स्किन में रैशेज, जलन और डार्क स्पॉट्स भी हो जाते हैं।

आइए आपको बताते हैं कौन सी है वो गलतियां जिनकी वजह से आपकी स्किन को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बहुत ज्यादा मेकअप- आपकी स्किन पर बहुत ज्यादा मेकअप भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है। मेकअप से आपके पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे स्किन को रिलीफ नहीं मिलता।

उल्टा-पुल्टा खाना अक्सर जल्द बाजी में हम बाहर का जंक फूड खा लेते हैं या कुछ भी उल्टा-सीधा खा लेते हैं। ये ऑयली खाने भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए अपने खाने पर बहुत ध्यान रखें।

नहीं लेते भरपूर नींद अक्सर लोग बिजी शेड्यूल और चिंता की वजह से अपनी नींद पूरी नहीं ले पाते। ऐसे में आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स बढ़ते जाते हैं। इसलिए पूरी नींद जरूर लें।

खराब मेकअप प्रोडक्ट्स- अक्सर आपकी स्किन को खराब ब्यूटी प्रोडक्ट के यूज से भी खतरा होता है। इसलिए अपने लिए जब भी ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदें इस बात का ध्यान रखें कि उसकी क्वालिटी से किसी भी तरह का समझौता ना करें।

ड्राई स्किन- आपकी बहुत ज्यादा ड्राई स्किन भी खतरा की घंटी होती है। अलग-अलग मौसम में स्किन की अलग-अलग परेशानी होती जरूरी है मगर स्किन को ड्राई होने से बचाएं। अपके स्किन की ड्राएनेस आपकी स्किन को खराब कर सकती है।

मेकअप में सोना- अक्सर महिलाएं इतनी थक जाती हैं कि रात को सोने से पहले मुंह तक नहीं धुलतीं। नतीजतन पूरा मेकअप उनके चेहरे पर रात भर लगा होता है। ये भी आपकी स्किन के लिए खरतनाक हो सकता है। इसलिए रात को सोने से पहले मेकअप उतार लें।