कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते समय यूं रखें आंखों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

By मनाली रस्तोगी | Published: December 23, 2022 07:33 PM2022-12-23T19:33:10+5:302022-12-23T19:33:22+5:30

प्रोडक्ट जो हाइपोएलर्जेनिक हैं और पूर्व त्वचाविज्ञान परीक्षण से गुजरे हैं, उनका हमेशा उपयोग किया जाना चाहिए। उन्हें अपने अग्र-भुजाओं पर लगाना यह जांचने का एक और तरीका है कि क्या आपको किसी सामग्री से एलर्जी है।

Tips for Keeping Your Eyes Safe While Applying Cosmetics | कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते समय यूं रखें आंखों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते समय यूं रखें आंखों का ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

शादी के सीजन की शुरुआत के साथ ही मेकअप प्रोडक्ट्स की बिक्री में भी इजाफा हुआ है। यहां तक ​​कि जब हम अपनी आंखों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करना चाहते हैं, तब भी हमारी आंखें हमेशा अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देती हैं। हमारी दृष्टि को सुरक्षित रखते हुए जिम्मेदारी से आंखों के मेकअप का उपयोग करने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं।

प्रोडक्ट जो हाइपोएलर्जेनिक हैं और पूर्व त्वचाविज्ञान परीक्षण से गुजरे हैं, उनका हमेशा उपयोग किया जाना चाहिए। उन्हें अपने अग्र-भुजाओं पर लगाना यह जांचने का एक और तरीका है कि क्या आपको किसी सामग्री से एलर्जी है। सौंदर्य प्रसाधनों में सुगंध, रंग, परिरक्षक, निकल आदि की उपस्थिति से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।

मेकअप शेयरिंग न करें

आंखों का मेकअप कभी नहीं लगाना चाहिए और शेविंग ब्रश कभी भी स्वीकार्य नहीं है। साझा करना हमें क्रॉस-संदूषण के खतरे में डालता है क्योंकि सौंदर्य प्रसाधन सूक्ष्मजीवों के लिए स्वर्ग हैं।

बहुत सावधानी से हटाएं

सावधानी से हटाएं क्योंकि काजल, आईलाइनर और काजल आंखों में जाने की प्रवृत्ति है। इसलिए सुनिश्चित करें कि सोने से पहले हमेशा अपना मेकअप उतार दें। आंखों का मेकअप हटाने के लिए अल्कोहल-फ्री मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें।

वॉटरलाइन को बचाएं

कई ग्रंथियां उस बिंदु के पास खुलती हैं जहां हमारी पलकें हमारी आंखों से मिलती हैं, जो हमारी आंखों को लुब्रिकेट करने में मदद करती हैं। यदि आईलैश लाइन पर आंखों का मेकअप पहना जाता है, तो इन ग्रंथियों का छिद्र अवरुद्ध हो जाएगा, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।

कोहल आई लाइनर्स के इस्तेमाल से बचें

कोहल आई लाइनर भारतीय सौंदर्य आहार का एक प्रमुख हिस्सा हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इनमें सीसे की हानिकारक मात्रा होती है जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है।

हर कॉस्मेटिक पर एक एक्सपायरी डेट होती है

सौंदर्य प्रसाधन, ब्रश और स्पंज की ट्यूब बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन स्थल हैं, इसलिए समाप्ति तिथि से पहले किसी भी प्रोडक्ट का उपयोग करने में सावधानी बरतें।

कॉन्टेक्ट लेंस

यदि आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं, तो मेकअप लगाने से पहले उन्हें लगाना सुनिश्चित करें, और आंखों के मेकअप को अपनी आंखों से दूर रखने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें। अगर आपको आंखों का मेकअप करने के बाद लाली, किरकिरापन, लगातार धुंधलापन या डिस्चार्ज हो रहा है तो तुरंत अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Tips for Keeping Your Eyes Safe While Applying Cosmetics

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे