Beauty Tips: डार्क सर्कल्स के लिए कीजिए ये 3 उपाय, एक हफ्ते में मिलेगा छुटकारा

By मेघना वर्मा | Published: July 26, 2020 06:34 AM2020-07-26T06:34:00+5:302020-07-26T06:34:00+5:30

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी डार्क सर्किल हो जाते हैं। लेकिन यदि आपको इन सब में से एक भी कारण ना दिखाई दे तो आपके डार्क सर्किल को घरेलू नुस्खों से आसानी से खत्म किया जा सकता है।

how to get rid of dark circles by using turmeric | Beauty Tips: डार्क सर्कल्स के लिए कीजिए ये 3 उपाय, एक हफ्ते में मिलेगा छुटकारा

Beauty Tips: डार्क सर्कल्स के लिए कीजिए ये 3 उपाय, एक हफ्ते में मिलेगा छुटकारा

Highlightsहल्दी और नींबू के इस्तेमाल से जिद्दी डार्क सर्किल से तेजी से निजात मिल सकती है।एक कॉटन बॉल लें और उसे छाछ में भिगोएं अब इस बॉल पर हल्दी छिड़कें।

बढ़ती उम्र के साथ आंखों के नीचे की डार्क सर्कल की समस्या होने लगती है। कभी एक्सट्रा काम तो कभी मोबाइल और लैपटॉप चलाते हुए नींद पूरी ना होने के कारण डार्क सर्कल होने की समस्या आजकल आम हो गई है। डार्क सर्कल ना सिर्फ आपके लुक को खराब करते हैं बल्कि आपके कॉन्फिडेंस को भी कर कर देते हैं। 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी डार्क सर्किल हो जाते हैं। लेकिन यदि आपको इन सब में से एक भी कारण ना दिखाई दे तो आपके डार्क सर्किल को घरेलू नुस्खों से आसानी से खत्म किया जा सकता है। आप केवल घर के ही किचन में रखे एक मसाले का प्रयोग करें, एक सप्ताह में आपको जिद्दी डार्क सर्किल से छुटाकारा मिलेगा। 

आज हम आपको तीन ऐसे ही नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को बहुत आसानी से और असरदार तरीके से खत्म कर सकते हैं-

1. हल्दी और दूध

2 चम्मच हल्दी में आवश्यक मात्रा में दूध और थोड़ा शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसके गाढ़े पेस्ट को आँखों के नीचे लगाएं। 10 मिनट इसे ऐसे ही रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग एक सप्ताह तक रोजाना रात सोने से पहले करें, जिद्दी डार्क सर्किल कुछ ही समय में छूमंतर हो जाएंगे। 

2. हल्दी और नींबू

हल्दी और नींबू के इस्तेमाल से जिद्दी डार्क सर्किल से तेजी से निजात मिल सकती है। इसके लिए 2 चम्मच हल्दी में नींबू का रस मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को ध्यान से आंखों के नीच लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। इस पेस्ट की मदद से डार्क सर्किल भी दूर होगे और स्किन साफ-सुथरी और चमकदार नजर आने लगेगी।

3. हल्दी  और छाछ

एक कॉटन बॉल लें और उसे छाछ में भिगोएं अब इस बॉल पर हल्दी छिड़कें। इस कॉटन बॉल को आंखों के नीच सावधानी पूर्वक लगाएं। 10 मिनट लगा रहने दें और फिर इसे धो लें। इस प्रयोग को एक सप्ताह तक रोजाना करें। एक सप्ताह में ही आपको बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। 
 

Web Title: how to get rid of dark circles by using turmeric

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे