फैशन में हैं ऐसे 5 मांग टीके, जानें किस फंक्शन के हिसाब से कौन सा टीका है सही

By मेघना वर्मा | Published: February 16, 2018 11:10 AM2018-02-16T11:10:16+5:302018-02-16T12:44:53+5:30

बोरा मांग टीके में राजपूती लुक आता है जो आपको रॉयल लुक देता है, आपने किसी भी मटिरियल का कपड़ा पहना हो गोल्ड मांग टीका आपको सूट करता है।

How to pick the right maang tikka for yourself | फैशन में हैं ऐसे 5 मांग टीके, जानें किस फंक्शन के हिसाब से कौन सा टीका है सही

फैशन में हैं ऐसे 5 मांग टीके, जानें किस फंक्शन के हिसाब से कौन सा टीका है सही

शादी अपनी हो या किसी और की, इसका नाम सुनते ही लडकियां खुश हो जाती हैं। क्योंकि यही वह समय होता है जब वे खूब सारी शॉपिंग कर सकती हैं। शादी के लिए खरीददारी करते समय हम हर चीज को बड़े ध्यान से और जांच-परख के खरीदते हैं फिर चाहे वो कपड़े हों या सैंडल। इसके अलावा ड्रेस के साथ मैच करती ज्वैलरी लेना हम कभी नहीं भूलते हैं। हाथ के कंगन, गले के सेट से लेकर आजकल मैचिंग मांग टीका का चलन भी बढ़ गया है। दुल्हन के लुक को और भी खास बनाने में मदद करता है ये मांग टीका। इसके अलावा दुल्हन सी बहनों से लेकर सहेलियां सभी लांग टीका लगाती हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास तरह के मांग टीके,  जिन्हें अपनी या सहेली की शादी या किसी भी स्पेशल ओकेजन के लिए आप चुन सकती हैं। 

1. चांद टीका

ये एक क्लासिकल डिजाइन का मांग टीका होता है जिसे सालों से पसंद किया जा रहा है। चांद के आकर का ये टीका सभी फेस टाइप पर सूट करता है। मोती और कुंदन से बने इस मांग टीके को आप मेहंदी या संगीत जैसे फंक्शन में पहन सकती हैं। ये इतनी भड़कीली होती हैं की आप इसे अनारकली सूट या क्रॉप टॉप और स्कर्ट के साथ भी कैरी कर सकती हैं।  

2. बोरला

बोरला मांग टीका कुछ लट्टू के आकार का होता है। मीनाकारी डिजाइन से बने इन मांग टीकों में स्टोन और डायमंड्स का होता है। वैसे तो ये मांग टीके आज के समय में ज्यादा चलन में आ चुके हैं लेकिन इनका प्रचलन मेरवाड़ी समुदाय से शुरू होता है। बोरा मांग टीके में राजपूती लुक आता है जो आपको रॉयल लुक देते हैं।

3.गोल्ड मांग टीका

सोने का क्रेज महिलाओं के लिए कभी कम नहीं होता। इसी के चलते बहुत सी महिलाएं अपनी शादियों में या किसी भी फंक्शन में प्योर गोल्ड का मांग टीका लगाना पसंद करती हैं। खास बात ये है कि आपने किसी भी मटिरियल का कपड़ा पहना हो यह गोल्ड मान टीका आपको सूट करता है।

 

4. स्टोन मांग टीका

रूबी, डायमंड्स और भी बहुत से ऐसे स्टोन हैं जिनसे बने मांग टीका आपके लुक को और भी अलग और खास बनाता है। मैचिंग ईयर रिंग के साथ आप इसे सिर्फ लंहगे पर ही नहीं बल्कि नार्मल साड़ी के साथ भी पहन सकती हैं। ऑफिस में ट्रेडीशनल पार्टी हो या घर में पूजा-पाठ आप इसे नार्मल ओकेजन पर भी पहन सकती हैं।     

5. कुंदन मांग टीका 

कुंदन का उपयोग पुराने समय से ही चला आ रहा है। महिलाओं के सोलह श्रृंगार में कुंदन की बनी ज्वैलरी आती है। ध्यान देने वाली बात ये है कि इसे आप कुंदन के ज्वैलरी सेट्स के अलावा मोतियों के साथ भी कैरी कर सकते हैं। ये देखने में इतने भड़कीले होते हैं कि आप इसे बिना किसी ज्वैलरी के साथ सिर्फ मांग टीके को भी कैरी कर सकते हैं।      

Web Title: How to pick the right maang tikka for yourself

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे