सिर्फ 1 रात में डार्क सर्कल से ऐसे पाएं मुक्ति

By उस्मान | Published: May 15, 2018 08:27 AM2018-05-15T08:27:19+5:302018-05-15T08:27:19+5:30

मार्किट से मिलने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में मौजूद केमिकल से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है।

home remedies to treat dark circles overnight | सिर्फ 1 रात में डार्क सर्कल से ऐसे पाएं मुक्ति

सिर्फ 1 रात में डार्क सर्कल से ऐसे पाएं मुक्ति

आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं। यह समस्या कई वजहों जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने के कारण भी हो सकती है। वैसे तो मार्किट से कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मिल जाते हैं जिससे काले घेरों को दूर किया जा सकता है लेकिन इनमें मौजूद केमिकल से आपकी स्किन को नुकसान हो एकता है। डार्क सर्कल दूर करने के लिए आप इन नैचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1) खीरा

खीरे में एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं, जो आसानी से और प्रभावी ढंग से आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल को ठीक करने में मदद करता है। इसे आसानी से इस्तेमाल करने के लिए, खीरे के स्लाइस को लगभग 30 मिनट तक फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद खीरे के इन स्लाइस को आंखों पर रखें और लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें। यह ना केवल डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है, बल्कि आंखों के नीचे सूजन को कम करने में भी मदद करता है। 

2) गुलाब जल

गुलाब जल के सौंदर्य लाभ से ज़्यादातर लोग वाकिफ हैं और गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन को साफ और फिर से जीवंत करने में मदद करता है। आंखों के लिए और डार्क सर्कल को दूर करने के लिये भी गुलाबजल प्रभावी होता है। सबसे पहले 2 बड़े चम्मच गुलाब जल लें और इसमें कुछ मिनट के लिए कॉटन बॉल  को भिगो दें। इसके बाद अपनी आंखें बंद करें और गुलाब जल से भिगे रुई के टुकड़े को अपनी आंखों पर रखें। इसे 15 मिनट तक अपनी आंखो पर रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। 

3) दूध

दूध त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है। इसलिए, यह प्राकृतिक रूप से आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिये आपको बस ठंडे दूध की जरूरत है। ठंडे दूध में एक रुई के टुकड़े को डुबो दें और इसे आंखों के नीचे रखें, इसे करीब 15 मिनट तक आंखों पर रहने दें। तेज़ी से और बेहतर परिणामों के लिए दिन में दो या तीन बार इसे कर सकते हैं। आप इस उपाय को जितना ज़्यादा करेंगे, उतनी ही तेज़ी से आपकी आंखों से डार्क सर्कल हटेंगे। 

यह भी पढ़ें- टूथपेस्ट में इन चीजों को मिलाकर लगाएं, रातों रात दूर होगा पिम्पल

4) नींबू का रस

नींबू का रस डेड स्कीन हटाने और स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। रुई के टुकड़े की मदद से अपनी आंखों के नीचे नींबू का रस लगाएं। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें। आप इसे हर दिन दो बार, सुबह और रात में कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- जाने अनजाने रोजाना आप भी करती हैं ब्रा से जुड़ी ये गलतियां

5) एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेट करने और इसे पोषण देने में बहुत प्रभावी है। एक ताज़ा एलोवेरा के पत्ते को लेकर इसे निचोड़ कर जेल निकालें। आप मार्केट में मौजूद एलोवेरा जेल का भी उपयोग कर सकते हैं। अपनी आंखों के नीचे एलोवेरा जेल को लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। फिर इसे 10-15 मिनट तक छोड़ दें। 10 मिनट के बाद, इसे एक कॉटन पैड की मदद से हटा दें।

(फोटो- पिक्साबे)  

Web Title: home remedies to treat dark circles overnight

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे