लाइव न्यूज़ :

चेहरे को नियमित रूप से ब्लीच करने से त्वचा पर हो सकते हैं ये 5 दुष्प्रभाव, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 03, 2024 3:03 PM

चमकदार रंगत पाने के लिए अपने चेहरे को ब्लीच करना एक त्वरित समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन त्वचा के स्वास्थ्य पर इसके संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। ये दुष्प्रभाव हल्की जलन से लेकर असमान त्वचा टोन और संक्रमण के बढ़ते जोखिम जैसी गंभीर स्थितियों तक होते हैं।

Open in App

चेहरे को ब्लीच करना कई वर्षों से एक लोकप्रिय चलन रहा है, बहुत से लोग चमकदार और समान रंगत चाहते हैं। जहां ब्लीचिंग तुरंत परिणाम प्रदान कर सकती है, त्वचा के स्वास्थ्य पर संभावित दुष्प्रभावों को जानना महत्वपूर्ण है। इस आर्टिकल में हम नियमित रूप से चेहरे को ब्लीच करने के पांच संभावित दुष्प्रभावों पर चर्चा करेंगे।

त्वचा में जलन और एलर्जी

ब्लीचिंग के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक त्वचा में जलन और एलर्जी है। ब्लीचिंग उत्पादों में उपयोग किए जाने वाले रसायन, जैसे हाइड्रोक्विनोन और पारा, त्वचा को लाल, खुजलीदार और सूजन का कारण बन सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये रसायन मजबूत होते हैं और त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बाधित कर सकते हैं, जिससे यह बाहरी परेशानियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है।

इसके अलावा, कुछ लोगों को ब्लीचिंग उत्पादों में मौजूद कुछ सामग्रियों से एलर्जी हो सकती है, जिससे गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है। ये प्रतिक्रियाएं हल्के चकत्ते से लेकर कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस जैसी गंभीर स्थितियों तक हो सकती हैं। यदि ब्लीचिंग उत्पाद का उपयोग करने के बाद आपको कोई असुविधा या जलन महसूस होती है, तो इसका उपयोग तुरंत बंद करना और त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।

सूर्य के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि

अपने चेहरे को ब्लीच करने से आपकी त्वचा सूरज की किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्लीचिंग उत्पादों में अक्सर ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा को यूवी क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर, त्वचा सनबर्न, उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ और यहाँ तक कि त्वचा कैंसर के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती है।

अपने चेहरे पर ब्लीचिंग उत्पादों का उपयोग करते समय प्रतिदिन कम से कम एसपीएफ़ 30 के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यह हानिकारक यूवी किरणों से रक्षा करेगा और आपकी त्वचा को किसी भी अन्य क्षति से बचाएगा।

प्राकृतिक मेलेनिन उत्पादन में व्यवधान

मेलेनिन एक रंगद्रव्य है जो हमारी त्वचा को उसका रंग देता है और उसे यूवी विकिरण से बचाने में मदद करता है। ब्लीचिंग उत्पाद हमारी त्वचा कोशिकाओं में मेलेनिन के उत्पादन को रोककर काम करते हैं, जिससे त्वचा का रंग हल्का हो जाता है। हालाँकि, ब्लीचिंग उत्पादों का नियमित उपयोग प्राकृतिक मेलेनिन उत्पादन को बाधित कर सकता है, जिससे त्वचा हाइपरपिग्मेंटेशन के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है।

त्वचा का पतला और कमजोर होना

ब्लीचिंग उत्पादों में कठोर रसायन होते हैं जो समय के साथ त्वचा को पतला और कमजोर कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे त्वचा की ऊपरी परत को तोड़कर काम करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप एपिडर्मिस पतला हो सकता है। पतली एपिडर्मिस त्वचा को पर्यावरणीय तनावों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है और समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बन सकती है।

त्वचा संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है

ब्लीचिंग उत्पादों के नियमित उपयोग से त्वचा संक्रमण विकसित होने का खतरा भी बढ़ सकता है। त्वचा के पीएच संतुलन और प्राकृतिक सुरक्षात्मक परत के विघटन से बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों के लिए त्वचा पर आक्रमण करना और संक्रमण पैदा करना आसान हो जाता है।

इसके अलावा, ब्लीचिंग उत्पादों का अत्यधिक उपयोग भी त्वचा की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है, जिससे आपके शरीर के लिए संक्रमण से लड़ना कठिन हो जाता है। ब्लीचिंग से जुड़े कुछ सामान्य त्वचा संक्रमणों में मुँहासे, एक्जिमा और फंगल संक्रमण शामिल हैं।

टॅग्स :स्किन केयरब्यूटी टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में चाहते हैं मुलायम और कोमल त्वचा? इस तरह बनाएं आम के छिलके का फेस मास्क

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीचमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल

फ़ैशन – ब्यूटीपीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

फ़ैशन – ब्यूटीOnion oil for hair growth: झड़ते बालों और डैंड्रफ से हैं परेशान? इस तरह करें प्याज के तेल का इस्तेमाल

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीघर पर इस तरह पाएं पिंपल्स से निजात, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक