मोटे गालों को 10 दिन में पतला करने के लिए ऐसे करें दूध, हल्दी, अंडे का यूज

By उस्मान | Published: May 26, 2018 03:25 PM2018-05-26T15:25:25+5:302018-05-26T15:25:25+5:30

आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है लेकिन चेहरे का मोटापा आपकी सुंदरता को कम कर सकता है।

beauty tips home remedies to get rid of face fat | मोटे गालों को 10 दिन में पतला करने के लिए ऐसे करें दूध, हल्दी, अंडे का यूज

मोटे गालों को 10 दिन में पतला करने के लिए ऐसे करें दूध, हल्दी, अंडे का यूज

क्या आपके गालों पर ज्यादा चर्बी है? क्या आप अपने चेहरे के मोटापे से परेशान हैं? आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है लेकिन चेहरे का मोटापा आपकी सुंदरता को कम कर सकता है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनके जरिए आप 10 दिन में इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

1) हॉट टावल ट्रीटमेंट

इस उपचार के जरिए चेहरे की स्किन से पसीना बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे चेहरे का फैट कम होता है। इसके लिए पानी गर्म करें और एक तौलिया भिगोकर उससे अपने गालों पर दबाएं। इसे कई बार दोहराएं। सोने से पहले इस उपाय को करने से ज्यादा फायदा होता है। 

2) हल्दी

1 चम्मच हल्दी, 1 बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच बेसन एक कटोरे में मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गाल पर लगाएं। 20 मिनट के बाद सूखने पर मुंह धो लें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं। बहुत अधिक हल्दी का उपयोग नहीं करें क्योंकि इससे आपका चेहरा पीला नजर आ सकता है।

3) ग्लिसरीन

ग्लिसरीन त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है। यह त्वचा की लोच को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन और ½ चम्मच नमक को मिक्स कर लें। कॉटन से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे कम से कम 20 मिनट तक छोड़ दें, ताकि आपकी त्वचा इसे अवशोषित कर सके। बाद में, ठंडे पानी से धो लें। चेहरे का फैट कम करने के लिए सप्ताह में 3-4 बार इसे दोहराएं। 

4) दूध

दूध त्वचा की लोच को बनाए रखने में मदद करता है। 1 बड़ा चम्मच दूध को 1 चम्मच शहद के साथ मिक्स कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। त्वचा की सर्कुलर मोशन में मसाज करें।  10 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। इससे आपको डबल चिन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। इस उपाय को सप्ताह में कम-से-कम दो बार दोहराएं।

यह भी पढ़ें- चेहरे का मोटापा दूर करने के लिए सिर्फ 5 मिनट करें ये 5 एक्सरसाइज

5) अंडा

प्रोटीन और एल्बिनिन से भरपूर वाइट एग में स्किन टोनिंग गुण होते हैं। यह त्वचा की लचीलेपन में सुधार करने में भी मदद करता है। 2 एग वाइट, 1 बड़ा चम्मच दूध, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद मिक्स करें।  इसे अपने चेहरे पर लगाएं और एक घंटे बाद गुनगुने पाने से धो लें। आप इस उपाय को रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।  

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: beauty tips home remedies to get rid of face fat

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे