आंवला से लेकर नारियल तेल तक, बिना डाई के चमकदार बाल पाने में मदद करेंगे ये तीन आसान तरीके

By मनाली रस्तोगी | Published: May 9, 2023 05:00 PM2023-05-09T17:00:34+5:302023-05-09T17:00:50+5:30

बालों का समय से पहले सफ़ेद होना आज के दौर में बहुत से युवाओं के लिए एक समस्या है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण बदलती जीवनशैली है, जिसमें व्यक्ति का खान-पान भी शामिल है।

Amla To Coconut Oil Three Easy Ways For Shiny Hair Without A Dye | आंवला से लेकर नारियल तेल तक, बिना डाई के चमकदार बाल पाने में मदद करेंगे ये तीन आसान तरीके

(फाइल फोटो)

बालों का समय से पहले सफ़ेद होना आज के दौर में बहुत से युवाओं के लिए एक समस्या है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण बदलती जीवनशैली है, जिसमें व्यक्ति का खान-पान भी शामिल है। आजकल लोग अपनी लाइफ में इतने बिजी हो गए हैं कि उन्हें सेल्फ केयर के लिए वक्त ही नहीं मिलता। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग अपने बालों को केमिकल वाले रंगों से रंगने का सहारा लेते हैं। 

अगर आप भी उनमें से हैं जो लगातार इस समस्या का सामना कर रहे हैं और इस समस्या का स्थायी समाधान चाहते हैं तो हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं। कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार आपके बालों को सुंदर और चमकदार बना सकते हैं, वो भी बिना किसी फैंसी सैलून में जाने की लागत के। 

आंवला और नारियल का तेल

आंवला और नारियल का तेल आपके बालों को काफी हद तक फायदा पहुंचाता है। यह न केवल आपके सफेद बालों को ढकने में मदद करता है बल्कि आपके बालों को चमकदार और मजबूत भी बनाता है। 

इस पेस्ट को बनाने के लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच नारियल का तेल लें और इसे गर्म करें। तेल के गरम होते ही इसमें आंवला पाउडर डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और दो घंटे के लिए छोड़ दें। और फिर अपने बाल धो लें।

इंडिगो पाउडर और मेंहदी

इंडिगो और मेंहदी दोनों ही आपके बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए जिम्मेदार हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच इंडिगो पाउडर लें और उसमें 1-2 चम्मच मेहंदी पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण में एक अंडा मिलाएं और दही मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे अपने बालों में अच्छे से लगाएं। फिर 1-2 घंटे बाद पानी से धो लें।

आंवला और शिकाकाई

आंवला और शिकाकाई बालों की समस्याओं के लिए सदियों पुराने उपचार हैं। इसके इस्तेमाल से प्राकृतिक और मजबूत काले बाल पाए जा सकते हैं। इसे बनाने के लिए लोहे के बर्तन में 4 चम्मच आंवला और एक चम्मच शिकाकाई पाउडर डालें। अब इस मिश्रण को रातभर के लिए छोड़ दें। प्राकृतिक काले बाल पाने के लिए इस मिश्रण को अगले दिन लगाएं।

Web Title: Amla To Coconut Oil Three Easy Ways For Shiny Hair Without A Dye

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे