नेल एक्सटेंशन कराने से पहले जान लें ये 6 बातें, खराब नहीं होंगे आपके नाखून

By मनाली रस्तोगी | Published: August 27, 2022 04:49 PM2022-08-27T16:49:12+5:302022-08-27T16:49:18+5:30

नेल एक्सटेंशन कराने के लिए कहीं भी मत चली जाएं। किसी पेशेवर नेल टेक्नीशियन से नेल एक्सटेंशन करवाने के लिए किसी उचित नेल सैलून में जाएं।

6 Things To Know About Nail Extensions Before Trying It | नेल एक्सटेंशन कराने से पहले जान लें ये 6 बातें, खराब नहीं होंगे आपके नाखून

नेल एक्सटेंशन कराने से पहले जान लें ये 6 बातें, खराब नहीं होंगे आपके नाखून

नेल एक्सटेंशन लंबे, मजबूत और अधिक आकर्षक नाखून पाने के सबसे प्रसिद्ध तरीकों में से एक है। महिलाएं अपने एक्सटेंशन पर अनूठी शैली और रंगीन रंग प्राप्त करना पसंद करती हैं। नाखून की देखभाल एक ऐसी चीज है जिसपर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से ग्रूमिंग और प्रेजेंटेशन का एक प्रमुख हिस्सा है।

नेल एक्सटेंशन नेल आर्ट और पॉलिश का बेहतरीन इस्तेमाल करने की एक तरकीब है। तकनीक अपने प्राकृतिक नाखून को बढ़ाने के लिए जेल या ऐक्रेलिक नाखूनों का उपयोग करना है। हालांकि, यह कई लाभों के साथ-साथ दुष्प्रभावों के साथ आता है। अगर आप पहली बार नेल एक्सटेंशन करवा रही हैं तो सबसे पहले इसके बारे में सब कुछ पहले से जान लें।

नेल एक्सटेंशन कराने के लिए कहीं भी मत चली जाएं। किसी पेशेवर नेल टेक्नीशियन से नेल एक्सटेंशन करवाने के लिए किसी उचित नेल सैलून में जाएं। उन सुंदर नाखूनों को प्राप्त करने में समय का आनंद लें, लेकिन नए ट्रेंड्स और नेल एक्सटेंशन के परिणामों के बारे में सूचित रहें।

ये महंगा और समय लेने वाला प्रोसेस है

अगर आप पहली बार अपने नेल एक्सटेंशन कराने जा रहे हैं, तो सभी तथ्यों के बारे में जान लें। आपको पता होना चाहिए कि नेल एक्सटेंशन सस्ते नहीं होते हैं। इनकी कीमत 600-5000 रुपये के बीच हो सकती है। वे महंगे हैं लेकिन यह आपके द्वारा चुने गए नेल सैलून पर भी निर्भर करता है। इसके अलावा एक्सटेंशन को ठीक करने में बहुत समय लगता है। आपकी नेल टेक्नीशियन को आपके नेल एक्सटेंशन करने में 1-1.5 घंटे तक का समय लग सकता है। तो समय निकालें और प्रक्रिया के लिए तैयार रहें!

दो तरह के होते हैं नेल एक्सटेंशन

ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं है लेकिन दो तरह के नेल एक्सटेंशन हैं जो आप करवा सकते हैं। इन्हें जेल और एक्रेलिक कहते हैं। वे समान दिखते हैं लेकिन दो पूरी तरह से अलग हैं। जब हम ऐक्रेलिक के बारे में बात करते हैं, तो आपके नाखूनों की लंबाई पर एक कृत्रिम नाखून की नोक चिपक जाती है और फिर उस पर लगाने के लिए पाउडर और तरल मिलाया जाता है। दूसरी ओर जेल नेल एक्सटेंशन को एक प्रीमियर मिश्रण का उपयोग करके लगाया जाता है जिसे असली नेल बेड पर लगाया जाता है। छोटे नाखूनों के लिए जेल नेल एक्सटेंशन से चिपके रहना बेहतर होता है।

नाखूनों को बनाता है नाजुक

जो महिलाएं नेल एक्सटेंशन कराती रहीं हैं उन्हें इस बारे में पता होगा। पूरी प्रक्रिया आपके वास्तविक नाखूनों के लिए बेहद हानिकारक है। इससे नाखून काफी नाजुक हो जाते हैं। आपके नाखूनों को अपनी मूल स्थिति में वापस आने में 3-4 सप्ताह तक का समय लग सकता है। ऐक्रेलिक नाखून एक्सटेंशन जेल वाले की तुलना में नाखून के स्वास्थ्य और गुणवत्ता को अधिक खराब कर सकते हैं।

असली नाखूनों की तरह काम नहीं करते हैं

अगर आप सोच रहे हैं कि नेल एक्सटेंशन बिल्कुल आपके असली नाखूनों की तरह काम करता है, तो यह एक मिथक है। नेल एक्सटेंशन भले ही दिखने में अच्छे लग सकते हैं, लेकिन अगर आपको घर का काम करना है या टाइपिंग करनी है तो यह आदर्श विकल्प नहीं है। आप नेल एक्सटेंशन करके सभी चीजें नहीं कर सकते हैं जैसे आप अपने असली नाखूनों के साथ कैसे करते हैं।

नेल एक्सटेंशन 4-5 हफ्ते तक रहते हैं

नेल एक्सटेंशन स्थायी नहीं हैं। वे 4-6 सप्ताह तक रहते हैं, जो नेल एक्सटेंशन की गुणवत्ता और आपके नेल सैलून पर भी निर्भर करता है। वे केवल कुछ हफ्तों तक ही रहते हैं क्योंकि ऐक्रेलिक एक्सटेंशन और आपके क्यूटिकल के बीच एक गैप होगा क्योंकि आपका नाखून धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा। आपके असली नाखूनों को सांस लेने के लिए कोई जगह नहीं मिलती जो कई बार परेशान करने वाली साबित होती है।

नेल एक्सटेंशन को घर पर नहीं हटाया जा सकता

घर पर नेल एक्सटेंशन हटाना आसान नहीं है। इसके अलावा उन्हें अपने नेल बेड से खींचने का निर्देश नहीं दिया गया है। इसे घर पर निकालने के लिए जोर-जबरदस्ती न करें क्योंकि इससे आपके खुद के नाखून खराब हो सकते हैं। गंभीर मामलों में इन्हें हटाने के दौरान अनावश्यक बल लगाने पर एक्सटेंशन आपके असली नाखून को साथ ले जा सकते हैं। नेल एक्सटेंशन को हटाने के लिए नेल टेक्नीशियन के पास जाना सबसे अच्छा है।

Web Title: 6 Things To Know About Nail Extensions Before Trying It

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे